Raipur

CG-04, Raipur

राज्य निर्वाचन आयोग की सचिव बनी जिनेविवा किंडो

छत्तीसगढ़ शासन ने मंगलवार को दो अफसरों के विभागों में बदलाव किए गए हैं। मंत्रालय से जारी आदेश में 2004 बैच के आईएएस जिनेविवा किंडो को छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग का सचिव बनाया गया है। उनके राज्य निर्वाचन आयोग का पदभार लेने के दिनांक से छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव पद से राज्य प्रशासनिक सेवा के ओंकार सिंह मुक्त को मुक्त किया जाएगा। वहीं 1989 बैच के राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारी सुधाकर खलखो को माटीकला बोर्ड के प्रबंध संचालक का एडिशनल चार्ज दिया गया है। इसके साथ सुधाकर खलको छत्तीसगढ़ राज्य खाद्य आयोग के सदस्य सचिव भी बने रहेंगे।

मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव को गृह, ऊर्जा और जनसम्पर्क का अतिरिक्त प्रभार

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री सचिवालय में एन. बैजेंद्र कुमार के एनएमडीसी में सीएमडी बनने के बाद फिर से नए सिरे से कार्यों का विभाजन किया गया है। मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अमन कुमार सिंह को मुख्यमंत्री सचिवालय के साथ-साथ गृह, ऊर्जा और जनसम्पर्क विभाग का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।
एन. बैजेन्द्र कुमार के स्थान पर अब आवास एवं पर्यावरण की जिम्मेदारी सुबोध सिंह को दी गई है। चार वरिष्ठ अफसरों के बीच नए सिरे से काम का बंटवारा किया गया है।

5 को डोंगरगांव में आएंगे अन्ना हजारे

छत्तीसगढ़ के डोंगरगांव में 5 अक्टूबर को समाजसेवी और गांधीवादी नेता अन्ना हजारे आ रहें हैं। जहां 50 हजार से अधिक लोगों की उपस्थिति में रैली निकलेगी। इसके साथ ही नशामुक्ति और मांसाहार मुक्ति का शपथ लेंगे।

स्वामी अवधेशानंद बुधवार को आएंगे रायपुर

 स्वामी अवधेशानंद

जूनापीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर अवधेशानंद गिरि महाराज बुधवार दोपहर 2 बजे दिल्ली से रायपुर आ रहे हैं। विमानतल पर उनके अनुयायी स्वागत करेंगे। स्वामी के छत्तीसगढ़ प्रवास के संदर्भ में मनोज कोठारी ने बताया कि, दुर्ग में गंजपारा दुर्गोत्सव समिति की ओर से 21 से 27 सितंबर तक आयोजित श्रीमद् देवी भागवत कथा में वे कथा वाचन करने पधार रहे हैं। इस साल छत्तीसगढ़ में यह उनका दूसरा सत्संग है।

बूढ़ापारा दशहरा उत्सव समिति की हुई बैठक

दशहरा उत्सव समिति की हुई बैठक

सप्रे स्कूल मैदान में इस साल भी भव्य दशहरा उत्सव 30 सितंबर को मनाया जाएगा। इस संदर्भ में बूढ़ापारा दशहरा उत्सव समिति की एक बैठक सदस्यों ने हनुमान मंदिर में रखी। शहर के मध्य लोगों को इस उत्सव का आनंद मिल सके इसलिए 75 फीट का रावण, 65 फीट का कुंभकर्ण व 60 फीट के मेघनाथ का पुतला बनाया जा रहा है।

झाडफ़ूंक के बहाने दो बहनों से अनाचार, आरोपी ढोंगी बाबा गिरफ्तार

आरोपी ढोंगी बाबा गिरफ्तार

राजधानी के गुढियारी रामनगर इलाके में एक चौंकाने वाला मामला प्रकाश में आया है। झाडफ़ूंक करने वाला एक टेलर ने दो सगी बहनों को अपनी हवस का शिकार बनाया और महीनों तक उनकी अस्मत लूटता रहा। हैरत की बात ये है कि दोनों बहनें एक दूसरे के साथ हो रहे दुष्कर्म से अंजान थी। पुलिस ढोंगी बाबा से पूंछताछ करने में लगी है ।
00 क्या है पूरा मामला :

आरंग गोलीकांड का शूटर गिरफ्तार, पिस्टल बरामद

आरंग गोलीकांड का शूटर गिरफ्तार,

आरंग थाना इलाके के ग्राम कुरुद में 4 सितंबर की रात सरपंच पति गोवर्धन साहू को गोली मारने वाले शूटर को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार कर लिया है। डीएसपी क्राइम सत्येन्द्र पाण्डे ने कहा कि, मंगलवार को आरोपी भूपेन्द्र कुमार (20) निवासी भाटापारा जिला बलौदाबाजार वर्तमान थाना राजेन्द्र नगर रायपुर को गरियाबंद जिले के ग्राम बासीन से गिरफ्तार किया गया। आरोपी के कब्जे से 1 पिस्टल और दो मैग्जीन बरामद की गई है। मामले के तीन आरोपी पूर्व में गिरफ्तार किए जा चुके हैं।
00 कैसे चढ़ा पुलिस के हत्थे :

उडऩदस्ता ने हटवाया मुख्य मार्ग से कब्जा

नगर निगम रायपुर के नगर निवेष उडऩदस्ता की टीम अवैध कब्जा हटवाने का अभियान चला रही है। इसी के मद्देनजर मंगलवार को शहर में शास्त्री और तेलीबांधा चौक पर अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ शख्त कार्रवाई की गई। इस दौरान सड़क के दोनों तरफ अवैध रूप से ठेला लगाने वालों को हटाया गया।

कौशिक ने झंडी दिखाकर कर साइकिल यात्रियों को किया रवाना

Dharam Lal Kaushik

गुरू घासीदास संग्रहालय के परिसर में मंगलवार को स्वच्छ भारत तथा विश्व शांति यात्रा के तर्ज पर साइकिल रैली समारोह का आयोजन किया गया। इस रैली में बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया। समारोह में उपस्थित भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने साइकिल रैली को झंडा दिखाकर रवाना किया। विश्व शांति और स्वच्छ भारत नामक रैली में रायगढ़ से मुंबई साइकिल से निकले युवा राजधानी पहुंचे थे। इस रैली का उद्देश्य है कि भारत में घूम-घूम कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है।

किसान नेताओं की गिरफ्तारी का विरोध, किसान महासंघ पहुंचा राजभवन

किसान महासंघ

किसान संकल्प यात्रा से पहले ही किसान नेताओं की गिरफ्तारी का छत्तीसगढ़ किसान महासंघ ने कड़ा विरोध किया है. किसाम महासंघ के सदस्यों ने राजभवन पहुंचकर अपना विरोध जताया है. हालांकि एक बार फिर किसानों की मुलाकात राज्यपाल से नहीं हो पाई. किसान संघ का आरोप है कि वे राज्यपाल से मिलकर सरकार की शिकायत करना चाहते हैं, लेकिन राज्यपाल उनसे मिल ही नहीं रहे हैं.