Raipur

CG-04, Raipur

मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी क्रांति कुमार ढीढी के निधन पर शोक प्रकट किया

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने धमतरी जिले के निवासी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी क्रांति कुमार ढीढी के निधन पर गहरा दु:ख व्यक्त किया है और उनके परिवार के प्रति संवेदना प्रकट की है। क्रांति कुमार ढीढी का आज दोपहर 97 वर्ष की उम्र में उनके गृह ग्राम भठेली (भखारा) निधन हो गया। मुख्यमंत्री ने राजधानी रायपुर में जारी शोक-संदेश में कहा है कि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के दिनों में क्रांति कुमार ढीढी ने छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय चेतना के विकास और विस्तार में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।

मुख्यमंत्री ने नागरिकों की सुनी समस्याएं

मुख्यमंत्री ने नागरिकों की सुनी समस्याएं

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज संभागीय मुख्यालय बिलासपुर के छत्तीसगढ़ भवन में नागरिकों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनी। इस अवसर पर बिलासपुर के विधायक शैलेष पांडेय, तखतपुर की विधायक रश्मि सिंह और स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने शैक्षणिक कैलेण्डर का विमोचन किया

मुख्यमंत्री ने शैक्षणिक कैलेण्डर का विमोचन किया

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज संभागीय मुख्यालय बिलासपुर के छत्तीसगढ़ भवन में आधारशिला विद्या मंदिर द्वारा प्रकाशित शैक्षणिक कैलेण्डर का विमोचन किया। इस अवसर पर बिलासपुर के विधायक शैलेष पांडेय, तखतपुर की विधायक रश्मि सिंह, स्थानीय जनप्रतिनिधि और शैक्षणिक संस्था के संचालक अजय श्रीवास्तव सहित पदाधिकारी उपस्थित थे।

अतिक्रमण रोकने लगातार होगी कार्रवाई

नगर निगम आयुक्त रजत बंसल ने एक आदेश जारी कर नगरीय क्षेत्र में अवैध निर्माण हटाने और अतिक्रमण को रोकने के लिए जोनवार नियमित कार्रवाई के लिए कहा है। जारी आदेश में उन्होंने अवैध निर्माण को हटाने जोन वार दिवस भी निर्धारित किया है। इसके तहत जोन क्रमांक-2 और 7 के लिए मंगलवार, जोन क्रमांक-3 और 6 के लिए बुधवार, जोन क्रमांक-4 और 5 जोन के लिए गुरुवार, जोन क्रमांक 1 और 8 के लिए शुक्रवार का दिन निर्धारित किया गया है। मैदानी अमले को बड़े अतिक्रमण को विशेष रुप से चिन्हित कर कार्रवाई के लिये भी उन्होने कहा है। हर जोन में अतिक्रमण रोधी कार्यवाही की अद्यतन जानकारी भी उन्होंने मांगी है, जिसकी व्यापक समीक्षा भी

जमीन खरीदी बिक्री से रोक हटी

कबीरधाम जिले की तहसील कवर्धा व पंडरिया के 82 गांवों को लोगों के लिए राज्य सरकार ने एक बड़ी राहत भरा फैसला लिया है। इन गांवों में 12 साल पहले पूर्ववर्ती भाजपा सरकार ने निजी जमीन की खरीद बिक्री तथा पंजीयन पर रोक लगा रखी थी। कवर्धा के विधायक व राज्य सरकार के कद्दावर मंत्री मोहम्मद अकबर ने इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से आग्रह किया था कि इस नियम व विधि विपरीत रोक से लोगों को राहत दिलाई जाए। मुख्यमंत्री के आदेश पर पिछली भाजपा सरकार के आदेश पर रोक लगा दी गई है।
00 ये है मामला :

रायपुरनिगम ओडीएफ प्लस प्लस घोषित

रायपुरनिगम ओडीएफ प्लस प्लस घोषित

रायपुर नगर पालिक निगम को केंद्र आवासन और नगरीय कार्य मंत्रालय की ओर से खुले में शौच मुक्त घोषित किया गया है। घोषित अपने परिणाम में नगर पालिक निगम को ओडीएफ प्लस प्लस के लिए पूर्ण अंक भी प्रदान किए गए हैं। महापौर प्रमोद दुबे व नगर निगम आयुक्त रजत बंसल ने नगर निगम की इस उपलब्धि के लिए सभी नागरिकों व संस्थाओं को बधाई देते हुए सभी के सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया है । रायपुर शहर को खुले में शौच मुक्त शहर के रूप में गत दिवस ही लगातार तीसरी बार पुनः सूचीबद्ध किया गया था। ज्ञात हो कि ओडीएफ के कड़े मापदंडों को पूरा करने रायपुर नगर निगम ने जमीनी स्तर पर मजबूत तैयारी की थी। शहर में 182 सामुदायिक शौचालयों

जनता की सेवा पहली प्राथमिकता : मंत्री डहरिया

जनता की सेवा पहली प्राथमिकता : मंत्री डहरिया

छत्तीसगढ़ के नगरीय प्रशासन एवं श्रम मंत्री डॉ. शिव डहरिया ने कहा कि प्रजातंत्र में जनता सर्वोपरि है। जनमानस की सेवा शासन-प्रशासन की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों और कर्मचारियों को जनता की समस्याओं का निराकरण तत्परता से करना चाहिए। जन-घोषणापत्र के अनुरूप हम सभी को जनहित में पूरी निष्ठा और ईमानदारी से कार्य करने की जरूरत है, तभी नरवा, गरवा, घुरवा अउ बाड़ी को सहेजने की परिकल्पना साकार होगी और नवा छत्तीसगढ़ गढऩे की दिशा में अग्रसर होंगे। डॉ. डहरिया आज यहां जिला पंचायत रायपुर द्वारा आयोजित नवनिर्वाचित विधायकों के सम्मान समारोह सह सामान्य सभा को सम्बोधित कर रहे थे।

नियमितीकरण के लंबित प्रकरणों का एक माह में करें निराकरण: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश में अनाधिकृत निर्माण के नियमितीकरण के लंबित प्रकरणों का एक माह के भीतर निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने लंबित प्रकरणों के निराकरण के लिए संबंधित जिला कलेक्टरों को शिविर भी शुरू करने को कहा है।
मुख्यमंत्री बघेल ने छत्तीसगढ़ अनाधिकृत विकास के नियमितिकरण अधिनियम 2002 संशोधित 2016 के प्रावधानों के तहत प्रदेश के जिलों के निवेश क्षेत्र अंतर्गत अनाधिकृत विकास के नियमितीकरण के लंबित प्रकरणों की जानकारी मिलने पर अधिनियम के प्रावधानों के तहत आगामी एक माह के भीतर लंबित प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश जिला कलेक्टरों को दिए हैं।

शराबबंदी के बारे में सुझाव के लिए गठित होगी समितियां

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को शराबबंदी के लिए दो समितियां बनाने की घोषणा की है। इनमें से एक सर्वदलीय राजनीतिक समिति होगी और दूसरी समिति समाज के अलग-अलग तबकों के प्रतिनिधियों की होगी। राजनीतिक समिति उन राज्यों में जाकर अध्ययन करेगी जहां शराबबंदी तो की गई लेकिन सफल नहीं हुई। यह समिति विफलताओं की वजहों का अध्ययन करेगी। दूसरी सामाजिक समिति शराबबंदी में समाज की भूमिका के लिए रास्ता सुझाएगी। दोनों समितियों का गठन जल्द ही किया जाएगा।

41वीं अखिल भारतीय फोटोग्राफी कुंभ का उद्घाटन शनिवार को

छत्तीसगढ़ में अखिल भारतीय फोटोग्राफी कुंभ का उद्घाटन शनिवार को होगा। इसका उद्घाटन अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति के अध्यक्ष डॉ. दिनेश मिश्र करेंगे। इलाहाबाद में आयोजित कुंभ पर देश की तरूणाई, बाल कलाकारों तथा वरिष्ठ कलाकारों ने अपनी अनुभूति को, अनुभव को कैमरे के माध्यम से फोटोग्राफी कर साकार किया है।
स्व. कल्याण प्रसाद शर्मा स्मृति महाकोशल ललित कला महाविद्यालय, रायपुर एवम लायंस क्लब रायपुर फ्रेंड्स के सहयोग से अखिल भारतीय फोटोग्राफी (कुंभ) कला प्रदर्शनी-2019 आयोजित की जा रही है। यह प्रदर्शनी में प्रदेश में पहली बार बृहत पैमाने पर आयोजित हुई है।
00 देश के छायाकारों की दस्तक :