Dhamtari

CG-05, Dhamtari

छेरछेरा,लोगों ने खुले हाथ से धान, रुपया दान किया

छेरछेरा,लोगों ने खुले हाथ से धान, रुपया दान किया

छेरछेरा छत्तीसगढ़ का लोक त्यौहार है जो पौष पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। यह पूरे छत्तीसगढ़ में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। पौष पूर्णिमा से लगभग 15 दिन पहले से ग्रामीण टोली बनाते है जो लकड़ी के डंडे लेकर मांदर, झांझ-मंजीरे और अन्य पारम्परिक वाद्य यंत्रों के साथ पारम्परिक लोक गीतों की धुन में घर-घर जाकर नृत्य करते हैं। बच्चो के साथ-साथ लगभग हर वर्ग के पुरुष इस दौरान घर-घर जाते है और नृत्य करते है जिसके बदले में उनको अन्न दिया जाता है।

कलेक्टर जनदर्शन में मिले 82 आवेदन

कलेक्टर जनदर्शन में मिले 82 आवेदन

आमजनता की मांगों व समस्याओं को लेकर जिला स्तर पर आयोजित किए जाने वाले कलेक्टर जनदर्शन में आज कुल 82 आवेदन प्राप्त हुए। प्राप्त आवेदनों पर शीघ्र निराकरण के लिए टीप लिखकर अपर कलेक्टर के.आर. ओगरे ने संबंधित विभागों को अग्रेषित किया। आज प्राप्त आवेदनों में अधिकतर आवेदन राजस्व विभाग से संबंधित थे।

उद्योग मंत्री ने अंगारमोती माता के किए दर्शन

उद्योग मंत्री ने अंगारमोती माता के किए दर्शन

वाणिज्यकर (आबकारी) और उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने शुक्रवार सुबह धमतरी के गंगरेल स्थित मां अंगारमोती मंदिर पहुंचकर देवी के दर्शन किए और प्रदेश की जनता की खुशहाली व समृद्धि के लिए आशीर्वाद मांगा।

भारत पर जिसकी भी नीयत खराब हुई उनको क्रांतिकारियों ने सबक सिखाया : शर्मा

भारत पर जिसकी भी नीयत खराब हुई उनको क्रांतिकारियों ने सबक सिखाया : शर्मा

इतिहास गवाह है मुगल हो या अंग्रेज भारत पर जिसकी भी नीयत खराब हुई उनको भारत के क्रांतिकारियों ने वह चाहे गरम दल के हो या नरम दल के अच्छा सबक सिखाया। आज भारत पर परतंत्रता से ज्यादा धर्मांतरण जैसी समस्या मंडरा रही है। सनातनधर्मियों को तोडऩे और खत्म करने का कुचक्र चल रहा है। श्रीमद् भागवत ज्ञान यज्ञ और श्री राम कथा के माध्यम से युवाओं को जागृत किया जा सकता है। गोकुलपुर वार्ड में आयोजित मानस गान यज्ञ स्पर्धा के समापन अवसर पर वार्ड वासियों को मानस की महिमा बताते हुए कार्यक्रम के अध्यक्ष और हिंदू धर्म प्रेमी पंडित राजेश शर्मा ने युवाओं को कुछ इस तरह से झंझोड़ा।

जपं अध्यक्ष प्रियंका सिन्हा ने किया पदभार ग्रहण

जपं अध्यक्ष प्रियंका सिन्हा ने किया पदभार ग्रहण

जनपद पंचायत धमतरी की नई अध्यक्ष प्रियंका सिन्हा ने बुधवार को दोपहर 2 बजे शुभ मुहूर्त में पदभार संभाल लिया। उन्होंने सामान्य सभा की बैठक में जनपद सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि सब मिल-जुलकर कार्य करेंगे, ताकि क्षेत्र का विकास हो सके। उनके पदभार ग्रहण के दौरान महापौर अर्चना चौबे, भाजपा जिलाध्यक्ष रामू रोहरा, डॉ. एन.पी.

आर्ट आफ लिविंग का नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर

आर्ट आफ लिविंग का नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर

विश्व प्रसिद्ध आध्यात्मिक एवं मानवतावादी संस्था आर्ट ऑफ लिविंग के धमतरी इकाई की ओर से ग्राम पोटीयाडीह स्थित श्री कबीर ब्रह्मचारिणी आश्रम में तीन दिवसीय सत्संग समारोह के अवसर पर आयुष विभाग के सौजन्य से एक दिवसीय नि:शुल्क शिविर आयोजित किया गया। इस विषय पर अधिक जानकारी देते हुए आर्ट आफ लिविंग धमतरी के शिक्षक सुमिता पंजवानी व कोमल प्रसाद ने बताया कि संस्था की ओर से समय-समय पर सेवा कार्य के अंतर्गत नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है। पूर्व में आयुष विभाग के साथ मकेश्वर वार्ड, भटगांव, अर्जुनी में भी शिविर आयोजित किए जा चुके हैं। शिविर में डॉ निशांत अग्रवाल एवं उनके सहयोगी ने सेवा दी। इ

नारी जागरण सम्मेलन 1 से, तैयारी शुरू

गायत्री परिवार की ओर से 108 कुण्डीय गायत्री यज्ञ एवं नारी जागरण सम्मेलन 1 से 4 फरवरी तक आयोजित है। जिसकी तैयारी रत्नाबांधा रोड में हरदिहा साहू समाज भवन के पहले खुले मैदान पर की जा रही है।

रोजगार मेला 18 जनवरी को नगरी में

जिला रोजगार एवं स्व रोजगार मार्गदर्शन केन्द्र द्वारा आगामी 18 जनवरी को सुबह 11 से शाम चार बजे तक रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा। नगरी स्थित शासकीय श्रृंगीऋषि उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के मैदान में आयोजित इस रोजगार मेले में आवेदकों के पंजीयन के साथ ही निजी क्षेत्र के कुल 376 पदों पर भर्ती की जाएगी, जिसमें विशेष पिछड़ी जनजाति कमार एवं अन्य शिक्षित बेरोजगार युवा हिस्सा ले सकते हैं। इसके लिए वेतन योग्यता अनुसार है तथा आठवीं से स्नातकोत्तर तक की योग्यता वाले युवा सम्मिलित हो सकते हैं।

जिले के नए एसपी सोमावार ने कलेक्टर से की सौजन्य भेंट

जिले के नए एसपी सोमावार ने कलेक्टर से की सौजन्य भेंट

जिले के नए पुलिस अधीक्षक बालाजी राव सोमावार ने आज सुबह जिला एस.पी. कार्यालय में अपना पदभार ग्रहण कर लिया है। पदभार ग्रहण करने के उपरांत उन्होंने आज शाम 4.30 बजे कलेक्टर डॉ. सी.आर. प्रसन्ना से सौजन्य भेंट की। इस दौरान कलेक्टर ने नए एस.पी. सोमावार का स्वागत करते हुए जिले की वस्तुस्थिति पर संक्षिप्त चर्चा की। उल्लेखनीय है कि सोमवार 14 जनवरी को छत्तीसगढ़ शासन के गृह विभाग से स्थानांतरण आदेश जारी हुआ, जिसके तहत जिले के निवर्तमान एस.पी.

ऑनलाइन आवेदन 30 जनवरी तक

शिक्षा सत्र 2018-19 में जिले में संचालित सभी शासकीय, अशासकीय महाविद्यालय, पॉलीटेक्निक, आईटीआई, डाइट संस्थानों में अध्ययनरत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को आदिवासी विकास विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन 30 जनवरी तक आमंत्रित किए गए हैं। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास ने बताया कि कक्षा बारहवीं से उच्चतर कक्षाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों के ऑनलाइन आवेदन की स्वीकृति एवं वितरण की कार्यवाही विभाग के पोर्टल पर प्रारम्भ की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि विद्यार्थी की ओर से (नवीन एवं नवीनीकरण) ऑनलाइन आवेदन 16 से 30 जनवरी क