Surajpur

Surajpur

पंडो जनजाति के 29 लोगों की मौत, अनुसूचित जनजाति आयोग ने हालात का जायज़ा लिया

पंडो जनजाति के 29 लोगों की मौत, अनुसूचित जनजाति आयोग ने हालात का जायज़ा लिया

राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के जांच दल द्वारा सूरजपुर के कलेक्‍टर कार्यालय में जिला अधिकारियों की बैठक लेकर उनसे जानकारी ली जा रही है. इससे पहले चार सदस्यीय जांच दल 5 अक्टूबर को सूरजपुर जिला के ओड़गी विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम कोल्हवा अवन्तिकापुर पहुंचकर पंडो जनजाति के मृतक परिवारों से वस्तुस्थिति की जानकारी ली.

मौलिक अधिकार पर हुआ त्रिस्तरीय वाद-विवाद प्रतियोगता

 मौलिक अधिकार पर हुआ त्रिस्तरीय वाद-विवाद प्रतियोगता

राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण बिलासपुर के निर्देश में बुधवार 19 सितम्बर को शा.क.उ.मा.वि. सूरजपुर में मौलिक अधिकार पर त्रिस्तरीय वाद-विवाद प्रतियोगता हुआ। प्रतियोगिता का उद्देश्य विधिक के प्रति जागरूकता लाना था। इसमें शा.क.उ.मा.वि. सूरजपुर, विश्रामपुर और जयनगर के 31 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सचिव रेशमा बैरागी और जिला बाल संरक्षण अधिकारी मनोज जायसवाल ने की। इस अवसर पर बी.ई.ओ. के.सी. साहू, प्रचार्य लेफ सिहं, एस.पी. निषाद, सुनिल पोत, ए.के. टोप्पो, अनुरागवेन्द्र, शुरविन्द गुर्जर, प्रकृति कश्यप, राधेश्याम सोनी, सत्यनारायण सिंह सहित अन्य व्याख्याता उपस्थित रहे।

अंतिम वरीयता और प्रतीक्षा सूची जारी

जिला स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत जिला सलाहकार (संविदा) पद की अंतिम वरीयता सूची औरप्रतीक्षा सूची जारी कर दी गई है। अधिक जानकारी के लिए जिले के वेबसाईट के नोटिस बोर्ड और जिला पंचायत के सूचना पटल का निरीक्षण किया जा सकता है। जिस किसी भी अभ्यर्थी को दावा आपत्ति करना हो, 22 सितम्बर तक कार्यालयीन समय में प्रस्तुत कर सकते हैं।

नेत्र दान जीवन के महत्वपुर्ण दानों में से एक

netra vns.jpg

जिला चिकित्सालय में 32 वें नेत्र दान पखवाड़ा के अवसर पर नर्सिग के छात्र-छात्रों सहित शासकीय चिकित्सक रैली निकाल कर नेत्र दान की आवाज को बुलन्द कर शहर के मुख्य मार्ग में रैली निकाली, नेत्र दान पखवाड़ा 25 अगस्त से 5 सितम्बर तक चलेगा, इसकी जानकारी शुक्रवार को कलेक्टर के.सी. देवसेनापति दी।
नेत्र दान के इस में सामूदायिक स्वास्थ केन्द्र सूरजपुर में जिला पंचायत के सभापति पंकज तिवारी ने अपने उद्बोधन में कहा कि नेत्र दान के विशेष पहल पर मुझे गर्व है कि यह दान जीवन के महत्वपुर्ण दान में से एक है । मैं अपना नेत्र दान करूगा जिसके लिए तिवारी ने फोटो और हस्ताक्षर युक्त फर्म भर कर जमा करवाया।

ये क्या एक के बाद एक कई लोग देखते ही देखते समा गए मौत के आगोश में

wp-1503394217134.-225x300.jpeg

जिले के लटोरी में नवनिर्मित सेप्टिक टैंक के गड्ढे में उतरने से एक के बाद एक चार लोगो की मौत हो गई है.. इस हादसे में पिता पुत्र समेत दो मजदूर की मौत की खबर है.. जानकारी के अनुसार यह हादसा पुराने सेप्टिकटैंक की गैस लीक होने की वजह से हुआ है..
दरअसल एक पुराने सेप्टिकटैंक के बगल में ही नए सेप्टिक टैंक का निर्माण किया गया था और इस टैंक के निर्माण में लगी हुई सेंट्रिंग को निकालने के लिए चार लोग नए सेप्टिक टैंक के गड्ढे में उतरे लेकिन टैंक के अन्दर से वापस कोई नहीं आया

जिले में संसदीय संचिव साहू ने किया ध्वाजारोण

Surajpur

भारत का 71 वां स्वतंत्रता दिवस समारोह सूरजपुर में उत्साहपूर्वक मनाया गया। यह कार्यक्रम सूरजपुर के बालक शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के पास स्टेडियम में हुआ। समारोह के मुख्य अतिथि संसदीय सचिव तोखन साहू ने ध्वाजारोहण कर परेड की सलामी ली। इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। इसके बाद परेड का निरीक्षण किया गया। रंग-बिरंगे गुब्बारे छोड़े गए। समारोह में जिला पुलिस बल, विशेष सशस्त्र बल के जवानों की ओर से हर्ष फायर किया गया।

मलेरिया प्रभावित क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग टीम ने लगाए कैम्प2017

Surajpur 13

सूरजपुर जिले के चांदनी बिहारपुर क्षेत्र के अन्तर्गत मलेरिया प्रभावित ग्राम कोल्हुआ और पहाड़ी क्षेत्र बैजनपाठ में स्वास्थ्य विभाग ने कैम्प लगाया, जिसका निरीक्षण कलेक्टर के.सी. देवसेनापति ने किया। इस दौरान मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही दवाई और चिकित्सा सुविधा के बारे में जानकारी ली। उन्होंने मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी को मलेरिया से प्रभावित गांव के लोगों को घर-घर जाकर दवाई देने तथा स्थिति पर निगरानी रखने के निर्देश दिये। कलेक्टर को स्वास्थ्या विभाग के अधिकारी ने बताया कि अभी स्थिति नियंत्रण में है। और समय-समय पर दवाई दी जा रही है।

सूरजपुर जिले में अब तक 560.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज

अधीक्षक भू-अभिलेख अधिकारी टीआर चौहान से प्राप्त जानकारी के अनुसार 1 जून से अब तक सूरजपुर जिले में 560.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। सूरजपुर तहसील में 1 जून से अब तक 587.3 मिलीमीटर, भैयाथान तहसील में अब तक 300.2 मिलीमीटर, ओडग़ी तहसील में अब तक 388.5 मिलीमीटर, रामानुजनगर तहसील में अब तक 623.0 मिलीमीटर, प्रेमनगर तहसील में अब तक 528.4 मिलीमीटर एवं प्रतापपुर तहसील में अब तक सर्वाधिक 937.2 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड दर्ज की गई। पिछले 24 घण्टे के दौरान सूरजपुर तहसील में 42.4 मिलीमीटर, भैयाथान तहसील में 35.0 मिलीमीटर, ओडग़ी तहसील में 36.2 मिलीमीटर, सबसे कम वर्षा रामानुजनगर तहसील में 19.3 मिलीमीटर, प्रेमनगर त