Ambikapur

CG-15, Ambikapur

कलेक्टर ने किया अस्पताल का औचक निरीक्षण

कलेक्टर ने किया अस्पताल का औचक निरीक्षण

मेडिकल कॉलेज अस्पताल अम्बिकापुर का औचक निरीक्षण करते हुए कलेक्टर ने वहां मौजूद लापरवाह कर्मचारियों को जमकर फटकार लगाई । कलेक्टर किरण कौशल ने चिकित्सा अधिकारियों को सहानुभूति के साथ स्वास्थ्य सुविधा मरीजों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि दुर्घटनाग्रस्त व्यक्तियों के इलाज में तत्परता बरतनी आवश्यक है ताकि उन्हें चिकित्सा के अभाव में अनावश्यक परेशानियों का सामना न करना पड़े। कलेक्टर ने लुण्ड्रा विकासखण्ड अंतर्गत आने वाले चंदेश्वरपुर के मकान के छज्जा गिरने से चोटग्रस्त मुन्नी(13) और असीद(7) को दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं का निरीक्षण करते हुए चिकित्सा अधिकारियों और कर्मचारियों क

जांच शिविर, 35 हजार लोगों ने कराई जांच

    जांच शिविर, 35 हजार लोगों ने कराई जांच

विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर मंगलवार को मेडिकल कॉलेज अस्पताल अम्बिकापुर में नि:शुल्क शुगर और बीपी जांच शिविर का कलेक्टर किरण कौशल ने अवलोकन किया। मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.

निर्माण के लिए मिली प्रशासकीय मंजूरी

सीतापुर जनपद अंतर्गत सूर ग्राम पंचायत में टेंगापारा में राजकुमार घर के पास पुलिया निर्माण के लिए 10 लाख रुपए की कलेक्टर किरण कौषल ने मंगलवार को प्रशासकीय स्वीकृत प्रदान की। इसमें आमाटोली ग्राम पंचायत में खुशी राम घर से मधु घर की ओर पुलिया निर्माण के लिए 10 लाख रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान करते हुए क्रियान्वयन एजेंसी का दायित्व संबंधित ग्राम पंचायत को सौंपा गया है। उन्होंने क्रियान्वयन एजेंसी को निर्धारित समय-सीमा में गुणत्तापुर्ण निर्माण सुनिश्चित करने निर्देशित किया है।

समर्थन मूल्य पर धान खरीदी शुरू

जिले की सभी 26 समितियों के अंतर्गत आने वाले 30 उपार्जन केन्द्रों में समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी मंगलवार को शुरू हो गई है। उपार्जन केन्द्रों में समर्थन मूल्य पर मोटा धान 1 हजार 550 रुपए प्रति क्विंटल तथा पतला धान 1 हजार 590 रुपए प्रति क्विंटल की दर पर खरीदा जाएगा। धान के साथ ही मंगलवार से ही मक्के की खरीदी भी जिले के 7 केन्द्रों - बतौली, नमनाकला, बटवाही, लखनपुर, उदयपुर, वंदना और सीतापुर में होगी।

न पट्टिका न नाम, कुछ ऐसे ही चल रहा अनुविभागीय कार्यालय में काम

न पट्टिका न नाम, कुछ ऐसे ही चल रहा अनुविभागीय कार्यालय में काम

स्थानीय अनुविभागीय कार्यालय लोक निर्माण विभाग में नाम पट्टिका नहीं होने से लोगों में भी चर्चा का विषय बना हुआ है। लोगों का आरोप है कि अनुविभागीय कार्यालय में कोई भी जानकारी प्रदान नहीं की जाती। भवन में कार्यालय कई वर्षों से चल रहा है, लेकिन कार्यालय के नाम का बोर्ड नहीं होने से लोगों को कई बार वहां पहुंचकर भी बैरंग लौटना पड़ता है। इस संबंध में अनुविभागीय अधिकारी एचएस साय से जानकारी ली गई तो उन्होंने कहा कि ऐसी कोई बात नहीं है। एक बोर्ड लगा हुआ है। सूचना के अधिकार के तहत या अन्य निर्माण या दस्तावेज की जानकारी अनुविभागीय कार्यालय से प्रदान नहीं की जाती, इसके लिए ईई कार्यालय में जानकारी उपलब्ध हो

होलीक्रॉस वीमेंस कॉलेज मेें हुई राष्ट्रीय शोध संगोष्ठी

होलीक्रॉस वीमेंस कॉलेज मेें हुई राष्ट्रीय शोध संगोष्ठी

स्थानीय होलीक्रॉस वीमेंस कॉलेज के अंग्रेजी विभाग के डॉ. एनीस मानुअल के निर्देशन, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग मध्य क्षेत्रीय कार्यालय भोपाल के सौजन्य से दो दिवसीय राष्ट्रीय शोध संगोष्ठी हुई। इसकी थीम थे स्टडी ऑफ विलियम शेक्सपीयर्स ड्रामास इट्स रिलेवेंस टूडे । संगोष्ठी में संयोजक डॉ. एनीस मानुअल आयोजक व सचिव अमृता मुखर्जी रहीं।
00 किसने क्या कहा :

ढेलसरा में स्वच्छता के लिए किया श्रमदान

   ढेलसरा में स्वच्छता के लिए किया श्रमदान

स्वच्छ भारत अभियान के तहत शासकीय श्यामा प्रसाद मुखर्जी महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के स्वयं सेवकों की ओर से गोद ग्राम ढेलसरा में स्वच्छता कार्य कर लोगों को प्रेरित किया। संस्था के प्राचार्य स्नेहलता खलखो के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ रोहित बरगाह के नेतृत्व में 35 स्वयं सेवकों के सहयोग से ढेलसरा ग्राम में स्वच्छता अभियान चलाया गया।
00 लोगों को किया गया जागरूक :

कार्यशाला में बच्चों को बताया गया अच्छे और बुरे स्पर्श में अंतर

कार्यशाला में बच्चों को बताया गया अच्छे और बुरे स्पर्श में अंतर

कस्तूरबा आवासीय विद्यालय रजपुरी, बालक छात्रावास लखनपुर व कन्या छात्रावास लखनपुर में विधिक सहायता पर कार्यशाला हुई । इस दौरान सभी छात्र-छात्राओं को पास्को एक्ट, जेजेबी, बाल कल्याण समिति, बाल अधिकार व बैड टच अच्छा टच के बारे में जानकारी दी गई।

मधुमेह दिवस पर सुगर-ब्लड प्रेशर की होगी नि:शुल्क जांच

विश्व मधुमेह दिवस 14 नवम्बर के अवसर पर 30 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के सुगर और ब्लड प्रेशर की नि:शुल्क जांच की जाएगी। कलेक्टर किरण कौशल ने स्वास्थ्य विभाग के अमले को सुगर और ब्लड प्रेशर की जांच के लिए आवश्यक तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। अम्बिकापुर के 48 आंगनबाड़ी केन्द्रों में 1 लाख लोगों का ब्लड प्रेशर जांच करने के लिए सभी आंगनबाड़ी केद्रों, सरकारी कार्यालयों और भीड़-भाड़ वाले जगहों के अलावा जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में शिविर लगाए जाएंगे। कलेक्टर की ओर से समस्त नागरिकों से मधुमेह और रक्त चाप की जांच के लिए स्वास्थ्य केन्द्र आने की अपील की गई है। साथ ही उन्होंने मधुमे

स्वास्थ्य शिविर 12 को

जिले में स्वास्थ्य जागरूकता अभियान के तहत लखनपुर विकासखण्ड के अरगोती ग्राम में 12 नवम्बर शिविर लगाया जाएगा। यह शिविर दोपहर 1 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एन.के. पाण्डेय ने कहा कि इस स्वास्थ्य शिविर में अरगोती सहित समीप के अन्य ग्रामों के निवासियों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से स्थानीय स्तर पर लोगों को शिविर की जानकारी दी गई है।