Dhamtari

CG-05, Dhamtari

सीएम किसानों के संग मनाएंगे बोनस तिहार

सीएम किसानों के संग मनाएंगे बोनस तिहार

प्रदेश के किसानों को बोनस बांटे जाएंगे। इसके अंतगर्त बोनस तिहार समारोह 11 अक्टूबर को धमतरी में बनाया जाएगा। समारोह में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह उपस्थित होंगे। इसके लिए कार्यक्रम की तैयारी शुरू हो चुकी है। मुख्यमंत्री आगमन को लेकर मंगलवार को कलेक्टर डॉ. सीआर प्रसन्ना और एसपी रजनेश सिंह ने श्यामतराई स्थित नवीन कृषि उपज मंडी प्रांगण का निरीक्षण किया। इस दौरान अधिकारियों ने मंडी परिसर के चारों ओर घूमकर अलग-अलग जगहों का जायजा लिया तथा व्यवस्था सुनिश्चित करने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया।

दो दर्जन से ज्यादा लोग डायरिया की चपेट में, स्वास्थ्य विभाग ने लगाया शिविर

दो दर्जन से ज्यादा लोग डायरिया की चपेट में, स्वास्थ्य विभाग ने लगाया शिविर

धमतरी जिले के मगरलोड इलाका इन दिनों डायरिया के चपेट में है. इलाके के मोहन्दी गांव में दो दर्जन से ज्यादा लोग उल्टी-दस्त से पीड़ित हैं. डायरिया के प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव में शिविर लगाया है. तो वहीं कई पीड़ितों का इलाज मगरलोड के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में चल रहा है.

धमतरी जिला मुख्यालय से 35 किलोमीटर दूर मगरलोड इलाके में दूषित जल की सप्लाई की वजह से गांव में डायरिया ने पैर पसार दिया है. बताया जाता है कि गांव मे फैले पाईप लाईन में लीकेज हो गया है. जिसकी वजह से नलो में दूषित पानी आने लगा और उसके इस्तेमाल से लोग बीमार पड़ने लगे.

जनसमस्या निवारण शिविर स्थगित

नगरी विकासखंड के ग्राम घठुला में 21 सितंबर गुरूवार को होने वाला जनसमस्या निवारण शिविर स्थगित हो गया है। कलेक्टर की ओर से शिविर को अपरिहार्य कारणों से स्थगित किया गया है।

प्रभारी मंत्री ने की स्वच्छता अभियान की शुरुआत

dhamtari.jpg

प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री ने 15 सितंबर को स्वच्छता अभियान की शुरुआत की। उन्होंने आमदी में स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखाई और नगर भ्रमण कर बाजार चौक में दो महिला स्व सहायता समूहों को कचरा रखने के लिए डस्टबिन दिए। उन्होंने कहा कि `स्वच्छता ही सेवा` एक अभियान ही नहीं बल्कि जन आंदोलन है। अभियान के तहत नगर पंचायत आमदी में निवासरत सभी 1518 परिवारों को कचरे के समुचित निष्पादन के लिए प्रति यूनिट दो डस्टबिन के हिसाब से 3036 डस्टबिन बांटे जाएंगे।

दर्दनाक हादसे में छात्रा की मौत, गुस्साए छात्रों ने किया चक्काजाम

accident-1.jpg

धमतरी। शनिवार को एक दर्दनाक हादसे में स्कूल छात्रा की मौत हो गई. मौत से गुस्साए छात्रों ने सड़क में चक्काजाम कर दिया और प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. छात्रों ने सड़क चौड़ीकरण की मांग को लेकर प्रदर्शन किया.

विभाग एक लक्ष्य का निर्धारण करें: कलेक्टर

कलेक्टर ने शुक्रवार को दोपहर 1 बजे संक्षिप्त बैठक ली। और निर्देशित किया कि विजन डॉक्यूमेंट के अंतर्गत सभी विभाग वर्ष 2022 तक के लिए कार्ययोजना तैयार करें। उन्होंने कहा कि इसके अंतर्गत वर्ष 2017 से 2022 तक के लिए विभाग एक लक्ष्य का निर्धारण करेंगे, जिसके तहत लक्ष्य की प्राप्ति के लिए टास्क प्लान तैयार किया जाएगा। कलेक्टोरेट सभाकक्ष में हुई इस बैठक में उन्होंने कहा कि सभी विभाग सोमवार 18 सितम्बर तक अपनी कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करें। बैठक में डीएफओ अमिताभ बाजपेयी सहित विभिन्न विभाग के अधिकारीगण मौजूद थे।

मंत्री साहू 16 को धमतरी में

महिला एवं बाल विकास मंत्री रमशीला साहू शुक्रवार शाम से दो दिन धमतरी के प्रवास पर रहेंगी। जानकारी के मुताबिक मंत्री साहू शुक्रवार शाम 6 बजे नगर पंचायत आमदी पहुंचेंगी, जहां स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होंगी। इसके बाद रात्रि विश्राम करेंगी। अगले दिन शनिवार 16 सितम्बर को सुबह 9 बजे आमदी से प्रस्थान कर स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत विभिन्न जगहों होने वाली कार्यक्रमों में शामिल होंगी। कार्यक्रम के बाद दोपहर 2.30 बजे मंत्री साहू नवापारा-राजिम के लिए प्रस्थान करेंगी।

आदिवासी विकास विभाग की बैठक 20 को

आदिवासी विकास विभाग की विभिन्न बैठकें 20 सितंबर को होगी। इनमें जिला स्तरीय वन अधिकार समिति, मैनुअल स्केवेंजर्स जिला स्तरीय सर्वेक्षण समिति, जिला स्तरीय सतर्कता समिति और प्रधानमंत्री के 15 सूत्रीय कार्यक्रम जिला स्तरीय अल्पसंख्यक कल्याण समिति की बैठक शामिल है। अनुसूचित जनजाति और अन्य परंपरागत वन निवासी अधिनियम के क्रियान्वयन के लिए गठित जिला स्तरीय वन अधिकार समिति की बैठक शाम 4 बजे, मैनुअल स्केवेंजर्स जिला स्तरीय सर्वेक्षण समिति और जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक शाम 4.30 बजे, प्रधानमंत्री के 15 सूत्रीय कार्यक्रम, जिला स्तरीय अल्पसंख्यक कल्याण समिति की बैठक शाम 5 बजे कलेक्टर डॉ.सी.आर.

सरकारी सर्वे में धमतरी में आधे से ज़्यादा गांव में सूखे के हालात

 Short-term

धमतरी मे अल्पवर्षा के बीच 643 गांवों में से 300 से अधिक गांवों मे सूखे के हालात बन गए हैं. सबसे ज्यादा बुराहाल जिले के नगरी इलाके का है. नगरी के तकरीबन 176 गांव और धमतरी ब्लॉक के 8 गांवों का सूखाग्रस्त घोषित होना तय माना जा रहा है. इन गांवों में धान के फसल अब पीले पड़कर सूख रहे हैं. जिला प्रशासन ने सूखे को लेकर जिले के 643 गांवो का सर्वे करवाया है. जिनमे से 300 गांवो के हालात सबसे ज्यादा खराब है. यहां फसल पानी की कमी के चलते मर रहे है. बहरहाल जिला प्रशासन सूखे को लेकर सर्वे रिपोर्ट शासन के पास भेज दिया है.

जब नानी की लाश के साथ लिपटकर रो रही तीन साल की मासूम को पुलिस ने दिया सहारा,जिसने देखा आंसू छलक आये.

wp-image-716540911-990x557.jpg

ये दृश्य देखकर यकीनन आपकी आंखों में आंसू आ जायेंगे. मामला धमतरी के नया बस स्टैंड का है,जहां एक बुजुर्ग महिला पिछले कुछ महीनों से अपनी नातिन के साथ भीख मांगकर जीवनयापन कर रही थी. बुधवार को इस बुजुर्ग महिला की अचानक मौत हो गई.
लेकिन उसकी तीन साल की नातिन को भला ये कैसे समझ में आता. उस मासूम ने नानी को सोता हुआ समझकर उसके लाश के साथ अठखेलियां करने लगी,फिर कूुछ देर बाद नानी को जगाने के लिये रोने लगी,लेकिन नानी भला कैसे जाग सकती थी. इस दृश्य को जब आसपास के लोगों ने देखा,तो उनको माजरा समझ में आया. इस विलक्षण दृश्य को देखकर सभी के आंख में आंसू आ गये.