Science & Technology

Science & Technology News

सहायक प्राध्यापक भर्ती परीक्षा के इंटरव्यू के लिये पीएससी ने जारी किया टाइम टेबल

सहायक प्राध्यापक भर्ती परीक्षा के इंटरव्यू के लिये पीएससी ने जारी किया टाइम टेबल

छत्तीसगढ़ पीएससी द्वारा सहायक प्राध्यापकों (फिजियोथेरेपी व प्रदर्शक फिजियोथेरेपी-2014 और बायोटेक्नोलाजी तथा इन्फॉर्मेटिक्स-2014 तथा साइंटिफिक ऑफिसर (बॉटनी/फार्मेकोगोनोसी-2017) के पदों में भर्ती के लिए साक्षात्कार की समय सारिणी जारी कर दी गई है। आयोग के अधिकारियों ने बताया कि सहायक प्राध्यापक फिजियोथेरेपी व प्रदर्शक फिजियोथेरेपी के पदों के लिए दस्तावेजों का सत्यापन 22 नवम्बर को किया जाएगा तथा साक्षात्कार 23 नवम्बर को ली जाएगी।

कवर्धा के पोस्टमास्टर की बिटिया बनी इसरो में जूनियर साइंटिस्ट

जाने कितनी उड़ान बाकी है, इस परिंदे में जान बाकी है । जितनीं बांटनी थी बाँट चुकी ये जमीन, अब तो बस आसमान बाकी है । जी हाँ कुछ ऐसे ही हौसले की मिसाल पेश किया है कवर्धा की बेटी पूजा चंद्रवंशी ने । उसका चयन भारतीय अंतरिक्ष अनुसन्धान संगठन में बतौर जूनियर साइंटिस्ट हुआ है । पूजा के पिता सूर्यप्रकाश चंद्रवंशी वहां के इंदौरी डाकखाने में पोस्टमास्टर हैं । भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो की लिखित परीक्षा में कवर्धा की पूजा चन्द्रवंशी ने 26वीं रैंक हासिल की है। इस बिटिया ने अपने माता- पिता के अलावा पूरे छत्तीसगढ़ का मान बढ़ाया है ।पूजा ने प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के सपनों को उड़ान दी है । उसन

आनलाइन स्पाट रीडिंग, बिलिंग की तैयारी

 आनलाइन स्पाट रीडिंग, बिलिंग की तैयारी

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी ने मीटर रीडिंग न होने और अनाप-अनाप बिलिंग को नियंत्रित करने के लिए आनलाइन स्पाट रीडिंग और बिलिंग का कार्य एक बार फिर जिले भर में शुरू करने की तैयारी कर ली है। इसके लिए कंपनी को डोर टू डोर सर्वे कर उपभोक्ताओं की सूची बनाने कहा गया है, जिसके पूरा होने के साथ ही लोगों को बिजली दफ्तर में लाइन लगाकर बिल जमा करने से छुटकारा मिलेगा। इस प्रक्रिया के लिए बेंगलुरू की आउट सोर्स एडटिक कंपनी को काम सौंपा गया है। कंपनी के कर्मचारी मीटर की रीडिंग का स्पाट पर बिल जारी करेंगे और मोबाइल कैमरे से मीटर की तस्वीर कंपनी के सिस्टम में भेजकर अपटेड कराएंगे ताकि किसी तरह की गड़बड़ी की

पांच बाल वैज्ञानिकों का राज्य स्तर के लिए चयन

शासकीय आदर्श उमावि महासमुंद में 25 अक्टूबर को जिला स्तरीय राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का कार्यक्रम हुआ। इसमें जिले के 30 बाल वैज्ञानिकों के समूह ने भाग लिया। कार्यक्रम के प्रथम सत्र का उद्घाटन प्राचार्य पीजी कॉलेज महासमुंद डॉ. एके खरे ने किया। इस अवसर पर विभागाध्यक्ष कामधेनु विश्वविद्यालय रायपुर अर्चना खरे, प्राचार्य एस चंद्रसेन उपस्थित थीं।

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को मिलेगा राष्ट्रीय पुरस्कार

भारत सरकार एमएसएमई मंत्रालय नई दिल्ली की ओर से प्रतिवर्ष विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम इकाइयों को राष्ट्रीय पुरस्कार दिया जाता है। वर्ष 2016 के लिए भी भारत सरकार की ओर से सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को सेवा और उत्पादन के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए विभिन्न श्रेणियों में राष्ट्रीय एमएसएमई पुरस्कार प्रदान दिए जाएंगे। जिला व्यापार और उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक के अनुसार भारत सरकार की ओर से डिजिटलाईजेशन को बढ़ावा देने और आवेदनों में पारदर्शिता लाने के लिए राष्ट्रीय पुरस्कारों के ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन हाईपर लिंक पर किए

मौलिक कर्तव्य पर विद्यार्थियों ने दिया वैज्ञानिक दृष्टिकोण

जिला स्तर पर शासकीय बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में मौलिक कर्तव्य पर वैज्ञानिक दृष्टिकोण विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता हुई । प्रतियोगिता में पक्ष में शामिल शासकीय बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अम्बिकापुर के विशाल यादव प्रथम स्थान और शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बतौली की मनु चौबे ने दूसरे स्थान पर रही।

अनुभा के प्रेजेंटेशन को अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों ने सराहा

अनुभा के प्रेजेंटेशन को अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों ने सराहा

सिंगापुर में आयोजित अंतरराष्ट्रीय सेमिनार में जिले के छोटे से गांव पोड़ी दल्हा की बेटी डॉ अनुभा एस गौर ने व्याख्यान देकर मान बढ़ाया। मटेरियल रिसर्च सोसायटी आफ सिंगापुर की ओर से आयोजित सेमिनार में डॉ. अनुभा ने थर्मा ल्यूमिनिसेंस प्रापर्टीज आफ फास्पोरस विषय पर अपना प्रेजेंटेशन दिया। इसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रतिनिधियों ने सराहना की।उन्होंने मौखिक व्याख्यान और डेमो के माध्यम से व्याख्या की। डॉ. अनुभा की इस उपलब्धि से जिले का भी गौरव बढ़ा है।

छत्तीसगढ़ आयुर्विज्ञान संस्थान (सिम्स) बिलासपुर के अधिष्ठाता डॉ. विष्णु दत्त निलंबित

Chhattisgarh Institute of Medical Sciences (CIMS), Bilaspur

राज्य शासन द्वारा मंत्रालय स्थित चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा आदेश जारी कर छत्तीसगढ़ आयुर्विज्ञान संस्थान (सिम्स) बिलासपुर के अधिष्ठाता डॉ. विष्णु दत्त को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय स्वर्गीय श्री बलीराम कश्यप स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय जगदलपुर रहेगा।

विद्युत विभाग का घेराव

विद्युत विभाग का शहर में की जा रही मनमानी विद्युत कटौती को लेकर शहर युकां द्वारा अध्यक्ष चेतन भानुशाली के नेतृत्व में घेराव किया गया।

Chhattisgarh bags two National Awards in Information Technology sector

Chhattisgarh has bagged two national awards

Chhattisgarh has bagged two national awards in information technology sector. Computer Society of India (CSI) Nihilent has conferred award on Chhattisgarh for sustained excellence in IT sector and has also bestowed Sustenance Award in project category for geographical information system (GIS) operated by Chhattisgarh InfoTech and Biotech Promotion Society (CHiPS).

Related News