General

General News

छत्तीसगढ़ की इस बेटी से नक्सली भी खौफ खाते हैं, पहली महिला कमांडेंट हैं ये

छत्तीसगढ़ की इस बेटी से नक्सली भी खौफ खाते हैं, पहली महिला कमांडेंट हैं ये

प्रतीक मिश्र,गरियाबंद. कंधों से मिलते हैं कंधे, कदमों से कदम मिलते हैं, हम चलते हैं जब ऐसे, तो दिल दुश्मन के हिलते हैं.

हर कदम पर हर क्षेत्र में आज महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रहीं हैं. देश की ऐसी ही एक बेटी है निहारिका सिन्हा. गरियाबंद के फिंगेश्वर ब्लॉक के मध्यमवर्गीय परिवार से आने वाली निहारिका छत्तीसगढ़ की पहली महिला कमांडेंट हैं. वो आज के तमाम युवाओं के लिए एक मिसाल हैं.

सीए नितिन लोढा मुनि निश्चल, पूनम जैन साध्वी पूर्णिमा बनी

नगर के चार्टर्ड एकाउन्टेन्ट नितिन कुमार लोढा और उनकी धर्मपत्नी पूनम देवी लोढा दोनों ने इन्दौर में विराजित ज्ञानगच्छाधिपति विद्धान स्थानकवासी संत प्रकाशमुनि के पास सैकड़ों भाई-बहनों की उपस्थिति में जैन धर्म की दीक्षा अंगीकार कर ली। यह जानकारी सोमवार को सामाजिक कार्यकर्ता ओमप्रकाश बरलोटा ने दी।

अवैध कब्जा करने वाले गिरोह पर प्रशासन हुआ सख्त

शहर में कुछ ऐसे गिरोह सक्रिय हैं, जो खाली जमीन पर पहले अवैध कब्जा करते हैं । उस पर मकान या दुकान बनाकर भाड़े पर देते हैं। इस तरह के गिरोहों ने शहर के आउटर नेवई, रिसाली, कुरुद, चरोदा जैसे ऐसे इलाकों में अपना कार्यक्षेत्र बनाया है। जो लोग झोपड़ी बनाकर रह रहे हैं या दुकान बनाकर अपनी आजीविका चला रहे हैं, उन्हें धमकाते हैं और उनसे भी भाड़ा मांगते हैं।एडीएम संजय अग्रवाल ने कहा कि अभी मैं अवकाश पर हूं फिलहाल मुझे ऐसी किसी शिकायत की जानकारी नहीं है। यदि शिकायत जायज है तो मैं उसे अवकाश से लौटने के बाद दिखवाता हूं, कार्रवाई की जाएगी।
00 बाहर से आए लडके करते हैं वसूली :

सुरक्षा के लिए बैंक अफसरों की हुई कार्यशाला

बैंकों में सुरक्षा को लेकर शुक्रवार को कला मंदिर सभागार सिविक सेंटर में एक दिवसीय कार्यशाला हुई। कार्यशाला में 36 बैंकों के 123 से अधिकारियों और कर्मचारियों ने हिस्सा लिया। कार्यशाला में अधिकारियों को बैंकों में हो रहे अपराध और उससे सुरक्षा के बारे में पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताया गया। पुलिस अधिकारियों ने बैंक में संभावित अपराध की बारीकी भी समझाई। कार्यशाला आईजी दीपांशु काबरा के निर्देश पर की गई । निरीक्षक नरेश पटेल ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताया कि अपराधी कैसे बैंक फ्राड, एटीएम में ठगी, इंटरनेट से ठगी कर रहे हैं। उन्होंने इससे बचने के तरीके भी बताए। प्रभारी एसपी

चाकू लहराते युवक गिरफ्तार

गोल बाजार थाना पुलिस ने चाकू लहराते युवक को गिरफ्तार किया है। पुलिस को मुखबीर से सूचना मिली कि आरोपी ईश्वर संगिल (22) शास्त्री बाजार में चाकू लहराकर लोगों को परेशान कर रहा है। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से चाकू बरामद किया गया। मामले में आर्म्स एक्ट की धारा 25,27 के तहत अपराध कायम किया गया।

बुनियादी शिक्षा मुहैया कराने डिश टीवी ने हाथ मिलाया

राष्ट्र निर्माण में योगदान के साथ एशिया के सबसे बड़े डीटीएच ब्रांड प्रदाता डिश टीवी ने भारत में उत्तर प्रदेश के ग्रामीण हिस्सों में वंचित बच्चों को बुनियादी शिक्षा मुहैया कराने के लिए एकल विद्यालय और भारत लोक शिक्षा परिषद् (बीएलएसपी) से हाथ मिलाया है। उत्तर प्रदेश में सैकड़ों बच्चों की जिम्मेवारी लेने के बाद विचार हर तिमाही, हर वर्ष इस संख्या को बढ़ाने का है और भारत में निरक्षरता उन्मूलन के मिशन में योगदान का है।

निधन

मठपुरैना, रावतपुरा कॉलोनी निवासी ठाकुर दुर्जन सिंह का शुक्रवार को निधन हो गया। उनका अंतिम संस्कार शनिवार सुबह 10 बजे महादेवघाट मुक्तिधाम में किया गया। वे राजीव सिंह, संजय सिंह, उषा सिंह, आशा सिंह के पिता और नीरज प्रताप सिंह के ससुर थे।
पद्मा टहल रामानी
रायपुर (वीएनएस)। दीनदयाल उपाध्याय नगर निवासी पद्मा टहल रामानी (85) का गुरुवार को निधन हो गया। उनका अंतिम संस्कार मारवाड़ी श्मशानघाट में किया गया। वे मनोज की माता, आकाश और विशाल की दादी थीं।
भेरूमल मंधानी

शिक्षाकर्मियों के बड़े नेताओं को बर्खास्त करेगी सरकार

राज्य सरकार ने आंदोलनरत शिक्षाकर्मियों के अडिय़ल रूख को देखते हुए अब उनके संगठन के प्रमुख नेताओं को चिन्हांकित करने और उनकी बर्खास्तगी जल्द करने का मन बना लिया है। अगले दो-तीन दिनों में उनके बड़े नेताओं की बर्खास्तगी का सिलसिला शुरू हो जाएगा। सरकार ने शिक्षाकर्मियों से बातचीत के दरवाजे हमेशा खुले रखे हैं और उन्हें सरकारी शिक्षकों के बराबर वेतनमान भी दिया जा रहा है।

प्रदूषण जांच कराने की यातायात पुलिस की अपील

यातायात पुलिस ने वाहन चालकों/मालिकों से अपील है कि अपने वाहनों के वायु प्रदूषण की जांच प्रदूषण जांच केन्द्रों में जाकर अनिवार्य रूप से कराकर रायपुर शहर के बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने में अपना सहयोग देकर जिम्मेदार नागरिक बनें।

एफसीआई के बाहर हमालों का सांकेतिक धरना

नवागांव के लगभग 150 हमालों ने शुक्रवार को एफसीआई में काम की मांग को लेकर गेट के बाहर सांकेतिक धरना दिया।
मजदूरों का कहना है कि, वे लंबे समय से एफसीआई में हमाली करते हैं। हम चाहते हैं कि जिस क्षेत्र में गोदाम है, उसी क्षेत्र के हमालों को काम पर रखा जाए। एफसीआई ने हाल ही में हमाली का ठेका दिया है। इसलिए हमाल चाहते हैं कि नये ठेकेदार भी पुरानी परंपरा को कायम रखते हुए इसी क्षेत्र के हमालों को काम पर रखे। खपरी गोदाम में खपरी क्षेत्र तथा भोयना गोदाम में अछोटा और भोयना क्षेत्र के लोग हमाली का काम करते हैं।

Related News