Development

Development News

नहर लिंक रोड के लिए 16 करोड़ का बजट

नगर पालिका अध्यक्ष कक्ष में परिषद की बैठक गुरुवार को हुई। नगर पालिका अध्यक्ष पवन पटेल की अध्यक्षता में हुई बैठक में चर्चा उपरान्त विभिन्न निर्णय लिए गए। नगर की प्रमुख नहर लिंक रोड के लिए 16 करोड़ का बजट तैयार किया गया। 3.70 किमी लम्बी और 7.50 मीटर चौड़ी लिंक रोड का निर्माण और 240 विद्युत पोल और सड़क की दोनों ओर नाली निर्माण कराया जाएगा। इसी तरह मुख्यमंत्री के घोषणा के तहत 5 करोड़ में खरोरा से सर्किट हाऊस तक सड़क चौड़ीकरण डिवाइडर में विद्युत पोल स्थापना और पेयजल के लिए पाइप लाइन विस्तारीकरण कराए जाने का निर्णय लिया गया। विकास योजना 2031 में प्रस्तावित नई सड़क आरएलसी अस्पताल से बंधवा तालाब होते

नियमों को ताक पर रख कराया स्टाप डेम का निर्माण, अब मजदूरों का रोक दिया करोड़ों का भुगतान

नियमों को ताक पर रख कराया स्टाप डेम का निर्माण, अब मजदूरों का रोक दिया करोड़ों का भुगतान

स्टाप डेम निर्माण कार्य में भारी गड़बड़ी का मामला सामने आया है. डोंगरगढ़ ब्लाक के पलांदुर डोड़की और झिपा पंचायत में मनरेगा का काम किया गया था. जिसमें मजदूरों की 109 करोड़ रुपए का भुगतान नहीं किया गया है. जिसके बाद ग्रामीणों ने इसकी शिकायत कई बार कलेक्टर से की है. इसके बावजूद भी कोई न जांच हुआ औऱ न ही कोई कार्रवाई की गई है. अब इसकी शिकायत ग्रामीणों ने जिला पंचायत सदस्य से की है. शिकायत के बाद जिला पंचायत लेखापाल ने गांव पहुंचकर मजदूरों से पूछताछ के बाद रिपोर्ट जांच के लिए प्रशासन को दी है. वहीं प्रशासन ने तीन दिन में भुगतान करने की बात कहीं है.

स्मार्ट सिटी को 6 अलग-अलग प्रोजेक्ट के लिए मिलेगा स्काॅच आॅर्डर आॅफ मेरिट अवार्ड, जानिए कौने से हैं वो 6 प्रोजेक्ट

रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के संलग्न सभी 6 कार्ययोजनाओं के नामिनेशन को एक साथ राष्ट्रीय स्तर पर 6 अलग-अलग कैटेगरी में ”स्काॅच अ

रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के संलग्न सभी 6 कार्ययोजनाओं के नामिनेशन को एक साथ राष्ट्रीय स्तर पर 6 अलग-अलग कैटेगरी में ”स्काॅच अवार्ड“ के लिए चयनित किया गया है. इस अवार्ड के मूल्यांकन के हर चरण को सफलतापूर्वक पार करते हुए रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने राष्ट्रीय स्तर पर अपनी श्रेष्ठता साबित की है. नई दिल्ली के संविधान क्लब में जून माह में आयोजित 52 वें स्काॅच समिट में यह अवार्ड रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड को प्रदान किया जायेगा.

बूढ़ा तालाब संरक्षण के लिए 4.15 करोड़ की कार्ययोजना

 बूढ़ा तालाब संरक्षण के लिए 4.15 करोड़ की कार्ययोजना

शहर के बूढ़ा तालाब के संरक्षण व सफाई आदि कार्यों के लिए 4.15 करोड़ रुपए के पायलेट प्रोजेक्ट का रोड मैप तैयार कर लिया गया है। सूडा मुख्य अभियंता ने डीपीअार का अवलोकन व स्थल परीक्षण एनआईटी प्रोफेसर व निगम अधिकारियों के साथ किया।
राज्य शहरी विकास अभिकरण (सूडा) केे निर्देश पर राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्था रायपुर (एनआईटी)ने चौदहवीं सदी के ऐतिहासिक बूढातालाब स्वामी विवेकानंद सरोवर को स्वच्छ रखने सरोवर धरोहर योजना के तहत तालाब के संरक्षण, साफ सफाई एवं अनुशांगिक कार्यो के लिए पायलट प्रोजेक्ट का रोड मैप तैयार करने 4 करोड 14 लाख 70 हजार रू. का डीपीआर तैयार कर लिया है।

दंतेवाड़ा की 300 करोड़ से बदल जाएगी सूरत

डीएमएफ मद पर विधायक कर्मा ने प्रशासन पर बड़े सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने कहा कि दंतेवाड़ा के लिए हर वर्ष 300 करोड़ रूपए खर्च किए जाने हैं। इस राशि से दंतेवाड़ा जिला स्वर्ग सा बन जाएगा, लेकिन ऐसा भाजपा शासन काल में संभव नहीं है। ग्रामीण इलाकों की बात तो छोड़ ही दो, लौह नगरी जहां का यह पैसा है वहां भी लोग गंदा पानी पी रहे हैं। इस बात को विधानसभा में भी उठाया गया। हालात यह है कि सोमवार को प्रशासन की ओर से अवगत कराया गया कि डीएमएफ की समीक्षा बैठक हैै। एक विधायक को 24 घंटे पहले बताया जाता है। यह इसलिए भी किया जाता है ताकि वह बैठक में न पहुंच सके। इस बैठक में सांसद दिनेश कश्यप को भी पहुंचना था। उन्

भारत के लॉजिस्टिक सप्लाई चेन हब के रूप में विकसित हो रहा है छत्तीसगढ़, प्रदेश में पूंजी निवेश की व्यापक संभावनाएं- रमन सिंह

raman3-990x556.jpg

मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह इन दिनों 12 दिवसीय ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर हैं. आज उन्होंने सिडनी में निवेशक सम्मेलन को सम्बोधित किया. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ को भारत के लॉजिस्टिक सप्लाई चेन हब के रूप में विकसित किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि देश के बीचोंबीच छत्तीसगढ़ स्थित है और इसकी सीमाएं सात राज्यों से लगी हुई हैं. छत्तीसगढ़ से इन राज्यों की बड़ी जनसंख्या को निर्मित वस्तुओं की आपूर्ति आसानी से की जा सकती है.

Camps will be held in villages to distribute free smart phones : Dr Raman Singh

Tendupatta Bonus Tihaar

In his address to Tendupatta Bonus Tihaar organized in village Dohna of Balrampur-Ramanujganj district today, Chief Minister Dr Raman Singh said that under Soochna Kranti Yojana (SKY), nearly 55 lakh people of state will be provided smart phones free of cost. These smart phones will have information regarding all schemes of State Government and also the application forms for various welfare schemes, which the beneficiaries will be able to download and apply for the scheme from their phones.

तालाब सौंदर्यीकरण से प्रभावित लोगों ने माँगी पुर्नवास राहत

स्थानीय नगर पालिका अंतर्गत वार्ड क्रं. 3 कंवरपारा में रामबांधा तालाब के किनारे रहने वालों ने तालाब सौंदर्यीकरण के नाम पर पालिका की ओर से बेदखल किए जाने का विरोध में कहा कि उन्हें पुर्नवास की व्यवस्था प्रशासन पहले मुहैया कराए फिर बेदखली की कार्रवाई करें। लोगों का कहना है कि बढ़ती ठण्ड में परिवार की छत उजड़ जाने से उन्हें भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसी बात को लेकर प्रभावित लोग स्थानीय विधायक मोतीलाल देवांगन के निवास पहुंचे थे। विदित हो कि चांपा स्थित रामबांधा तालाब के सौदर्यीकरण का काम शुरू किया जा रहा है, जिसके लिए तालाब का पानी खाली कराने की प्रक्रिया जारी है।

उज्ज्वला योजना में जिले ने बेहतर कार्य किए: कलेक्टर

 उज्ज्वला योजना में जिले ने बेहतर कार्य किए: कलेक्टर

उज्ज्वला योजना में जिले ने बेहतर कार्य किए । ये बातें मंगलवार को कलेक्टर डॉ. सीआर प्रसन्ना ने जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर ग्राम पंचायत घोटगांव में कही। शिविर में कुल 175 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 153 का निराकरण मौके पर ही किया गया। कृषि तथा पशुपालन विभाग की ओर से लोंगो को योजनाओं के तहत कृषि उपकरण और किट वितरित किए गए।
इस दौरान जिला पंचायत के उपाध्यक्ष राजाराम मंडावी, सदस्य फत्तेलाल ध्रुव, प्रेमलता नागवंशी तथा जनपद पंचायत नगरी के उपाध्यक्ष रामदयाल साहू सहित स्थानीय जनप्रतिनिधिगण मंच पर मौजूद थे।

शहर में सिटी बस परिचालन हेतु समयबद्ध रूट तय करें : कलेक्टर

 शहर में सिटी बस परिचालन हेतु समयबद्ध रूट तय करें : कलेक्टर

शहर में सिटी बस परिचालन के लिए समयबद्ध रूट तय करें । रेलवे स्टेशन और प्रतीक्षा बस स्टैण्ड को मुख्य प्वाइंट निर्धारित करते हुए तय करें। ये बातेें मंगलवार को कलेक्टर किरण कौशल ने समय - सीमा बैठक में कही। उन्होंने कहा कि लोगों को शहर में आवागमन की सुगम व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए सिटी बसों का परिचालन तय रूट में समयबद्ध करें। उन्होंने कहा कि शहर में तय रूटों में सिटी बसों के परिचालन होने से शहर के साथ ही साथ अन्य जिलों से आने वाले यात्रियों को भी सुविधा होगी।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनुराग पाण्डेय, सहायक कलेक्टर डॉ. नितिन गौड़ सहित अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Related News