Development

Development News

भोरमदेव बनेगा टाइगर रिजर्व ! छत्तीसगढ़ राज्य वन्य जीव बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव पर लगी मुहर

भोरमदेव बनेगा टाइगर रिजर्व ! छत्तीसगढ़ राज्य वन्य जीव बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव पर लगी मुहर

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में आज छत्तीसगढ़ राज्य वन्य जीव बोर्ड की दसवीं बैठक में भोरमदेव अभ्यारण्य को टाइगर रिजर्व घोषित करने के लिए कोर और बफर क्षेत्र निर्धारित करने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया. यह प्रस्ताव अब राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (नेशनल टाइगर कन्जर्वेशन अथॉरिटी) नई दिल्ली को भेजा जाएगा. प्रस्ताव के अनुसार भोरमदेव टाइगर रिजर्व का कुल क्षेत्रफल लगभग 624 वर्ग किलोमीटर होगा. इसमें से 318 वर्ग किलोमीटर कोर क्षेत्र और 305 वर्ग किलोमीटर बफर क्षेत्र होगा. कान्हा किसली टाइगर रिजर्व से लगे हुए भोरमदेव अभ्यारण्य का पर्यावरण टाइगर रिजर्व के लिए अनुकूल है.

रोड बनाने युकां ने चलाया हस्ताक्षर अभियान

 रोड बनाने युकां ने चलाया हस्ताक्षर अभियान

सुपेला से राजेंद्र प्रसाद चौक तक जाने वाली सड़क मरम्मत के लिए रविवार को युवा कांग्रेस ने हस्ताक्षर अभियान चलाया। वैशालीनगर युकां अध्यक्ष अमित जैन के अगुवाई में यह अभियान चलाया गया। युकां अध्यक्ष अमित ने कहा कि सुपेला से लेकर राजेंद्र प्रसाद चौक तक सड़क में जगह-जगह गड्ढे है। बारिश के साथ-साथ बाकी दिनों में भी लोगों को परेशानी होती है। गड्ढों की वजह से लगातार हादसे हो रहे हैं। सड़क निर्माण के लिए निगम में कई बार ज्ञापन सौंपा गया लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ। रविवार को 520 लोगों ने हस्ताक्षर कर युवा कांग्रेस की मांग को जायज करार दिया। अभियान में कुणाल पटनायक, जय शर्मा, पूर्व व्यापारी प्रकोष्ठ महाम

प्राकृतिक आपदा के प्रकरण में 8 लाख स्वीकृत

कलेक्टर ने प्राकृतिक आपदा के दो प्रकरण में मृतकों के परिजनों के लिए 8 लाख सहायता राशि मंजूर की है। बलौदा तहसील के ग्राम देवरी निवासी शिवा मंझवार की पानी में डूबने से और सक्ती तहसील के ग्राम मरकाम गोढ़ी के नरेन्द्र सिंह सिदार की आकाशीय बिजली से मृत्यु के प्रकरण में चार-चार लाख रूपए स्वीकृत की गई है।

निर्माण कार्यों के लिए राशि स्वीकृति

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र विकास योजनान्तर्गत तीन विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए 13.8.900 लाख की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है। इनमें प्रभारी मंत्री राजेश मूणत की अनुशंसा पर खुर्सीपार भिलाई में सामुदायिक भवन निर्माण कार्य के लिए 5 लाख रुपए की स्वीकृति दी गई है। इसी तरह दुर्ग शहर विधायक अरूण वोरा की अनुशंसा पर वार्ड क्रमांक 23 साईंस कॉलेज के पास यात्री प्रतिक्षालय निर्माण कार्य के लिए 6 लाख और अहिवारा विधायक सांवला राम डाहरे की अनुशंसा पर हायर सेकेण्डरी स्कूल सिरसाखुर्द में ग्रिल लगाने के लिए 2 लाख रुपए की स्वीकृति दी गई है।

नए राज्य ने बनाए तरक्की के अनेक नए कीर्तिमान : रमन

नए छत्तीसगढ़ राज्य ने देखते ही देखते स्थापना के 17 वर्ष पूर्ण कर लिए हैं और अब राज्य अपनी विकास यात्रा के 18वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है। ये बातें मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कही। उन्होंने आज 1 नवंबर छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस की शुभकामना दी।

एक करोड़ के निर्माण कार्यो का भूमिपूजन और लोकार्पण

एक करोड़ के निर्माण कार्यो का भूमिपूजन और लोकार्पण

प्रदेश के सरकार की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं के तहत लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए विधायक केशव चंद्रा ने एक करोड़ से अधिक के कायों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया। गांवों में अलग-अलग कार्यों के लिए विधायक केशव चंद्रा ने भूमि पूजन करके तत्काल कार्य शुरू करने को कहा है। ग्राम पंचायत अकलसरा के आश्रित ग्राम केकराभाट में 5.20 लाख का सीसी रोड निर्माण जो निर्मल मलीहा घर से मेन रोड तक जाती है, मैट्रिक छात्रावास के लिए केकराभाट व अकलसरा के बीच में है उसमें 20 लाख का आहाता निर्माण का भूमिपूजन, ग्राम सलिहा भांठा में छतदार चबूतरा निर्माण लागत राशि 1.50 लाख रुपए का लोकार्पण, प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत

16 लाख की आर्थिक सहायता मंजूर

कलेक्टर ने प्राकृतिक आपदाओं से चार लोगों की मृत्यु पर उनके निकटतम वारिस के लिए 4-4 लाख रुपए आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की है। कलेक्टर कार्यालय से जारी आदेश के अनुसार अकलतरा तहसील के ग्राम बम्हनी की कुमारी प्रीति पाटले की मृत्यु सर्प काटने के कारण हुई है। इसी तरह नवागढ़ तहसील के ग्राम हीरागढ़ के भरत कुमार यादव की मृत्यु सर्प काटने और ग्राम भैंसमुड़ी की कुमारी शारदा और चांपा तहसील के ग्राम बालपुर के जानकी राम चौहान की आग में जलने से मृत्यु हो गई थी। इन चारों प्रकरणों में मृतकों के निकटतम वारिस के लिए 4-4 लाख रुपए आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है।

दर्री तालाब के सौदर्यीकरण के लिए शासन को भेजा प्रस्ताव

दर्री तालाब के सौदर्यीकरण के लिए शासन को भेजा प्रस्ताव

दर्री तालाब के सौदर्यीकरण के लिए पालिका की ओर से 20 लाख रुपए का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा गया है। नगर पालिका अध्यक्ष श्याम सुन्दर अग्रवाल ने शनिवार को कहा कि स्वीकृति प्राप्त होने के बाद नगर के मध्य भाग में स्थित इस तालाब के सौदर्यीकरण का कार्य किया जाएगा।
00 क्या-क्या है इसके चारों तरफ :

हस्तशिल्प विकास बोर्ड दे रहा धान ज्वेलरी बनाने का प्रशिक्षण

छग हस्तशिल्प विकास बोर्ड की ओर से धान ज्वेलरी का 90 दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसकी शुरुआत जिला साहू संघ के अध्यक्ष अयोध्या प्रसाद साहू के मुख्य आतिथ्य में हुई । इस अवसर पर अयोध्या प्रसाद साहू ने कहा कि भिलाई की महिलाएं धान से आभूषण बनाकर देश के बड़े शहरों में बिक्री और प्रदर्शन कर सकेंगीं। महिलाओं को स्वरोजगार का अवसर भी मिलेगा। दीपक ताराचंद साहू के प्रयास से यह कला को हम सीख रहे हैं। लखन लाल साहू ने जानकारी दी कि इस्पात नगरी भिलाई में अब धान ज्वेलरी बनेगी। सभा को पार्षद भोजराज सिन्हा, शिव कुमार साहू, नूतन साहू, दिलेश्वरी साहू ने भी संबोधित किया। इसमें साहू मित्र सभा भिलाई के अध्यक्ष हर

एक सप्ताह में बनाए जाएंगे 11 हजार शौचालय

एक सप्ताह में बनाए जाएंगे 11 हजार शौचालय

नवागढ़ विकासखण्ड में स्वच्छ भारत मिशन के तहत 11 हजार शौचालय निर्माण का लक्ष्य पूरा करने राजमिस्त्रियों की कमी महसूस की जा रहे है I इसको देखते हुए उन्हें मजदूरी के साथ रहने-खाने की सुविधा दी जा रही है। दूसरे जनपद पंचायतों से भी राजमिस्त्री आकर काम कर सकते है। उनके रहने, खाने सहित प्रतिदिन का पारिश्रमिक दिया जाएगा। जिले में कहीं से भी अगर राजमिस्त्री काम करना चाहते हैं, तो वे जिला पंचायत या जनपद पंचायत के स्वच्छ भारत मिशन कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।
00 2 से 8 अक्टूबर तक एक सप्ताह में बनाए जाएंगे 11 हजार शौचालय:

Related News