Agriculture

Agriculture

गड़बेड़ा में 12 को बोनस तिहार

मुख्यमंत्री 12 अक्टूबर को ग्राम गड़बेड़ा (पिथौरा) में होने वाले बोनस तिहार और वृहद किसान मेला कार्यक्रम में जिले को 396 करोड़ रुपए विकास कार्यों के लिए देंगे। वे 212 करोड़ रुपए के 58 विकास कार्यो का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। इसके अलावा मुख्यमंत्री पिछले खरीफ वर्ष में जिले के 92 हजार 767 किसानों को 184 करोड़ 12 लाख रुपए के बोनस राशि देंगे। यह राशि किसानों के बैंक खातों में सीधे पहुंच जाएगी।

मनरेगा के तहत भुगतान नहीं मिलने से परेशान ग्रामीण, डाकघर के चक्कर लगाने को मजबूर

मनरेगा के तहत भुगतान नहीं मिलने से परेशान ग्रामीण, डाकघर के चक्कर लगाने को मजबूर

वैसे तो धमतरी जिले को मनरेगा में बेहतर काम करने के लिए कई पुरस्कार मिल चुके हैं, लेकिन फिर भी मनरेगा के तहत काम कर रहे ग्रामीणों का यहां बुरा हाल है.

दरअसल मनरेगा के तहत काम किए मजदूरों का भुगतान सालों से लंबित है, जिसके कारण उनके सामने भूखों मरने की नौबत आ गई है. मजदूरी के लिए वे दर-दर भटक रहे हैं, उसके बावजूद उन्हें उनकी मजदूरी नहीं मिल पा रही है.

बोनस तिहारः मुख्यमंत्री ने किसानों को बांटा 2 अरब 11 करोड़ रु का बोनस, करोड़ों की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

बोनस तिहार

जिला मुख्यालय जांजगीर के शासकीय हाईस्कूल मैदान में आज बोनस तिहार मनाया गया. इसके तहत मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने जिले के 1 लाख 26 हजार 156 किसानों को 2 अरब 11 करोड़ 48 लाख रुपए का बोनस बांटा. वहीं उज्ज्वला योजना के तहत 500 महिलाओं को गैस चूल्हा, श्रमिकों को 750 साइकिल, 10 ई रिक्शा का वितरण किया.

शिक्षा विभाग की सरस्वती योजना के तहत मुख्यमंत्री रमन सिंह ने करीब 300 छात्राओं को साइकिल का वितरण किया.

विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

मख्यमंत्री का किसानों ने किया स्वागत (फोटो सहित)

मख्यमंत्री

बोनस तिहार के अवसर पर किसानों ने शुक्रवार को डोंगरगढ़ के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह का स्वागत किया।

सुकमा में किसानों को मिला बोनस

सुकमा में किसानों को मिला बोनस

सुकमा जिले की 12 समितियों के 3018 किसानों को 4 करोड़ 12 लाख 9 हजार रुपए बोनस दिया गया। जिला मुख्यालय स्थित मिनी स्टेडियम में गुरुवार को बोनस तिहार का कार्यक्रम हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप थे।

किसानों को बांटा जाएगा आलू का बीज

जिले के प्रत्येक विकासखंड में 40 हेक्टेयर इस तरह कुल 200 हेक्टेयर क्षेत्र के लिए इच्छुक किसानों को आलू बीज बांटा जाएगा।

किसानों की बदौलत बनी है सरकार : रमन

छत्तीसगढ़ में लगातार तीन बार भाजपा की सरकार किसानों की बदौलत ही बनी है। किसान जब तक पैरों पर खड़ा नहीं होगा, तब तक विकास की बात नहीं की जा सकती। ये बातें मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने शुक्रवार को डोंगरगढ़ में कही। उन्होंने यहां बोनस तिहार कार्यक्रम में डोंगरगढ़ के एक लाख 15 हजार किसानों को 155 करोड़ 34 लाख रुपए का बोनस वितरण किया।

अब किसान को चिंता करने की जरूरत नहीं : रमन

अब किसान को चिंता करने की जरूरत नहीं : रमन

किसी भी किसान को चिंता करने की जरुरत नहीं है एक-एक पैसा किसानों के खाते में जाएगा। गुरुवार को ये बातें मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कही। वे बोनस तिहार के लिए मुंगेली में कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि, किसानों के लिए दीपावली का पूर्व एक और दीपावली है। अकाल की स्थिति पर पहली बार विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर किसानों के लिए 2100 करोड़ रुपए के बोनस की घोषणा की गई। दीपावली तक प्रदेश के 13 लाख 50 हजार किसानों के खाते में राशि आ जाएगी।

बोनस के साथ पहली बार मिलेगा किसानों को ग्रीटिंग कार्ड

बोनस के साथ ही सभी किसानों को मुख्यमंत्री डॉ. रमनसिंह 6 अक्टूबर को दीपावली ग्रीटिंग कार्ड भी देंगे। जिले में यहां एक लाख 20 हजार ग्रीटिंग कार्ड पहुंच चुके हैं । विधानसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू होते ही वोट बैंक को मजबूत करने रमन सरकार ने कसरत शुरू कर दी है। फिलहाल किसान वोट बैंक पर सबसे ज्यादा फोकस किया जा रहा है। साल भर का धान बोनस दिया जा रहा है। जल्द ही सूखा राहत की राशि भी पहुंचने वाली है।

Related News