खनिज विभाग की ताबड़तोड़ कार्रवाई, कई खदानों को किया सील, रेत माफियाओं में मचा हड़कंप

खनिज विभाग की ताबड़तोड़ कार्रवाई, कई खदानों को किया सील, रेत माफियाओं में मचा हड़कंप
खनिज विभाग की ताबड़तोड़ कार्रवाई, कई खदानों को किया सील, रेत माफियाओं में मचा हड़कंप

प्रशासनिक अनदेखी से क्षेत्र में खनन माफियाओं के द्वारा किये जा रहे अवैध उत्खनन पर बुधवार को खनिज विभाग ने ताबडतोड़ कार्रवाई किया. ग्रामीणों द्वारा जिले के आला अधिकारियों के पास पहुंच रही शिकायतों पर जिला कलेक्टर ने खनिज विभाग को कार्रवाई करने के सख्त निर्देश दिया गया. जिसके तहत खनिज विभाग ने 5 उत्खननकर्ताओं से पोकलेन मशीन सहित कई वाहन जब्त किये गये. मौके पर उत्खनन करते पकड़े गये इन खनन माफियों पर खनिज अधिनियम 1957 की धारा 21(4)(5) तथा छ.ग. गौण खनिज नियम 2015 के नियम 71 के तहत, अर्थदंड़ लगाया गया.

इन स्थानों पर किया जा रहा था अवैध उत्खनन का कार्य
रेत, मुरम सहित अन्य गौण खनिज पदार्थों का धडल्ले से उत्खनन करने वाले माफियाओं के हौसले इतने बुलंद हो चुके थे कि प्रशासिनक कार्रवाई का तनिक भय नहीं था. जिले के ग्राम पंचायत फिंगेश्वर, कोसमखुंटा, अकलवारा व करचाली (देवसरा) सहित कई जगहों पर खनिज विभाग ने सख्ती दिखाई. साथ ही उक्त स्थानों की खदानों को खनिज विभाग ने सील कर दिया है. मिली जानकारी के अनुसार उक्त स्थानों पर अवैध उत्खनन करते पाये जाने वाले, माफियाओं की शिकायत करने के लिए भी निर्देशित किया गया है.

मौके से खनन मशीन के साथ वाहनों को किया जब्त
अवैध उत्खनन के कार्य में संलिप्त मशीनरी को प्रशासनिक अमले ने जब्त कर अर्थदंड़ भी लगाया गया. जिनमें कुल 32 वाहनों को जप्त कर 32 अवैध उत्खनन, अवैध परिवहन के प्रकरण में कुल 8 लाख 13 हजार सात सौ तीस रूपये अर्थदण्ड़ प्रस्तावित कर कलेक्टर को प्रकरण प्रस्तुत किया गया. खनिज विभाग के सहायक खनि अधिकारी केके बंजारे व खनि निरीक्षक उमेश कुमार भार्गव और खनिज अमला मौजूद रहा. वहीं राजिम थाना अंतर्गत 19 हाईवा, फिंगेश्वर में 02 ट्रेक्टर, गरियाबंद में 02 हाईवा तथा देवभोग में पुलिस विभाग की सहायता से 04 ट्रेक्टर को गौण खनिज रेत, गिट्टी, मुरूम का अवैध परिवहन करते हुए पकड़ा गया. जिनमें 5 लाख 18 हजार चार सौ अस्सी रुपए का अर्थदंड़ लगाया गया.

खनन का अवैध परिवहन करने वाले वाहनों से आये दिन रही थी घटनाएं
खनन माफियाओं के द्वारा गौण खनिज पदार्थों के अवैध परिवहन में लगाये गये, वाहनों से आये दिन सड़क हादशे हो रहे थे. बीते दिन अवैध रेत का परिवहन कर रहे हाइवे की चपेट में आने से दो की मौके पर मौत के साथ एक की हालत नाजुक हो गई थी. जिसके बाद स्थानीयों के द्वारा कई घंटों तक चक्का जाम किया गया. मौके पर पहुंचा प्रशासन ने ग्रामीणों खनन माफियाओं पर सख्त कार्रवाई का आश्वसन दिया गया था.

Source: 
lalluram.com

Related News