Kisan

किसान फसल बीमा के भुगतान से वंचित

जिले के कांकेर ग्राम पंचायत के 194 किसानों को प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमे की राशि का भुगतान नहीं हुआ। उप संचालक कृषि विभाग ने इफ्को टोक्यो जनरल इंश्योरेन्स कंपनी लिमिटेड के प्रबंधक को पत्र के माध्यम से सूचित किया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2017 के खरीफ में अधिसूचित ग्राम पंचायतवार जारी थ्रेसहोल्ड उपज मे चावल प्रति हेक्टेयर 153 रुपए किलोग्राम बागोडार में धान असिंचित है उसके अलावा खरीफ वर्ष 2017 मे उपज में हुई कमी के कारण फसल बीमा का दावा किया जिसका भुगतान उक्त किसानों को अभी तक नहीं मिल पाया है। उन्होंने प्रबंधक को बताया है कि किसानों को हुए नुकसान की पुनः गणना कर बीमा दावा

बीज वितरण करने का लक्ष्य निर्धारित

बिलासपुर जिले में खरीफ वर्ष 2018 में धान, दलहन, तिलहन और अन्य बीज वितरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उपसंचालक कृषि की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार जिले में खरीफ वर्ष 2018 में कुल 35833 क्विंटल बीज वितरण का लक्ष्य रखा गया है।

लोन पर मिलने वाले खाद में मिल रहा है कुछ ऐसा, जिसके चलते बढ़ी किसानों की मुश्किलें, ​प्रशासन नहीं दे रहा ध्यान

Kishan khad

बालौद. एक और प्रदेश सरकार विकास का ढोल पीटने में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं तो वहीं दूसरी ओर लोगों को परेशानियों के सीवा कुछ भी हाथ नहीं लग रहा है. ऐसा ही एक ताजा मामला डौंडी में किसानों को खाद के जगह पत्थर देने का सामने आया है.

आपको बता दें कि खेतीहार किसानों के लिए डौंडी के कोटागाँव मे खाद गोदाम का निर्माण कराया गया है. जहां से लगभग 10 गांव के हजारों किसानों को खाद का वितरण किया जाता है. लेकिन किसानों को इतनी आसानी का खाद नहीं मिलता है.