Rajnandgaon

CG-08, Rajnandgaon

ग्रामीणों ने आपस में चंदा करके बनाया चिचका बैगा नदी पर अस्थाई पुल

 ग्रामीणों ने आपस में चंदा करके बनाया चिचका बैगा नदी पर अस्थाई पुल

गांव को शहर जोडऩे की वन विभाग की पहल पर ग्रामीणों ने चिचका बैगा नदी पर चंदा इकट्ठा पुल बनाया है। इससे ग्रामीणों के शहर से जुड़कर समाज को नई दिशा देने की उम्मीद जुड़ गई है। शनिवार को ये जानकारी ठाकुरटोला के रेंजर रामदयाल यादव ने दी । उन्होंने कहा कि आवागमन के लिए वन विभाग ठाकुरटोला सहित उनके वन समिति ने आपस में चंदा इकट्ठा कर ठाकुरटोला वन मार्ग की मरम्मत कर चिचका बैगा नदी में वन विभाग की ओर से पत्थरों और लकडिय़ों को नदी में डाल कर पुलिया बनाई है, जिससे वर्तमान में आने जाने वाले आवागमन करने वाले ग्रामीणों को सुविधा हो रही है।
00 बुनियादी सुविधाओं को तरसता गाँव :

कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए निर्देश

 कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए निर्देश

कलेक्टर शुक्रवार को लालबाग में घर-घर जाकर नगरीय निकाय की ओर से की जा रही स्वच्छता संबंधी पहल में शामिल होने का आग्रह नागरिकों से किया। कलेक्टर भीम सिंह ने कहा कि लालबाग में डोर डू डोर कलेक्शन के लिए जिस समूह को काम दिया गया है, वे अच्छा काम कर रहे हैं और कचरें का उठाव नियमित रूप से हो रहा है। इस मौके पर नागरिकों ने लाल बाग में सुंदर सा उद्यान बनाने की मांग रखी। कलेक्टर ने इस संबंध में नगर निगम कमिश्नर अश्विनी देवांगन को निर्देशित किया।
इस अवसर पर नगर निगम सभापति शिव वर्मा, बलवंत साव, वार्ड पार्षद सोनी और अन्य जनप्रतिनिधि तथा अधिकारी उपस्थित थे।

महिला फौज बनने से गांव में असमाजिक तत्वों पर लगा नियंत्रण : लक्ष्मी

महिला फौज बनने से गांव में असमाजिक तत्वों पर लगा नियंत्रण : लक्ष्मी

महिला फौज की ओर से कलस्टर के ग्राम शिवपुरी में गुरूवार को महिला फौज सम्मेलन हुआ । जहां पर महिला फौज की जन्मदाता पद्माश्री फुलबासन यादव, टीआई.जीएन गेन्दले ,सचिव मधुलिका रामटेके संरपंच शिवपुरी सहित बड़ी संया में महिला फौज उपस्थित थी ।
00 पहले उड़ाते थे हंसी और अब करते हैं सम्मान :

पदयात्रियों का महिला कांग्रेस ने किया भव्य स्वागत

शहर अध्यक्ष के नेतृत्व इन्दिरा जनाधिकार पदयात्रिय प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल और राज्यसभा सांसद छाया वर्मा का महिला कांग्रेस ने गुरूद्वारा के सामने स्वागत किया। शहर अध्यक्ष हेमा देशमुख ने कहा कि कांग्रेस की यह यात्रा जनता को उनके अधिकार दिलाने के लिए था और किसानों को धान का बकाया बोनस राशि दिलाने के लिए, मनरेगा का तुरन्त भुगतान कराने के लिए और किसानो को न्याय दिलाने के लिए डोंगरगंढ़ के अछोली ग्राम से निकली पदयात्रा का राजनांदगांव संस्कारधानी में उत्साह और गर्मजोशी के साथ महिला कांग्रेस के सदस्यों ने स्वागत किया ।

रानी मंदिर में अगहन वृहस्पति पूजा हुई

छत्तीसगढ़ के प्रमुख त्योहारों में एक लोकप्रिय अगहन वृहस्पति पूजा प्राचीन रानी मंदिर छुईखदान में सामूहिक पूजा उत्सव मनाया जाता है। मंदिर समिति के संरक्षक लल्ला जे.के.

भूख,भ्रष्टाचार का न होना ही राम राज्य : शिव

भूख,भ्रष्टाचार का न होना ही राम राज्य : शिव

छत्तीसगढ़ में भय, भूख और भ्रष्टाचार का न होना ही सच्चे अर्थों में राम राज्य है। बुधवार को ये बातें नगर निगम सभापति शिव वर्मा ने कही। उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश में हालांकि राम के बदले रमन है, लेकिन दोनों राम जगत के पालन हार भगवान विष्णु के है। उन्हें सियाराम भी कहा जाता है। तो लक्ष्मीरमन भी भगवान शिव के अवतार गुरु गोरखनाथ के शिष्य और देश के सबसे बडे सूबे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का यह कहना कि प्राचीन समय का दण्डकारण्य क्षेत्र और महाकौशल प्रदेश से अभिहित इस छत्तीसगढ़ प्रदेश में भगवान श्रीराम का ननिहाल है, भगवान श्रीराम का यहां आना जाना रहा। उक्त बाते एक योगी के मुंह से यहां क

बालिका गृह के बच्चों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने मन मोहा

 बालिका गृह के बच्चों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने मन मोहा

महिला और बाल विकास विभाग के सहयोग से सृजन सामाजिक संस्था की ओर से संचालित बालिका गृह में चाइल्ड लाइन और बालिका गृह की ओर से संयुक्त रूप से बाल दिवस मनाया गया। इस दौरान बच्चों ने एक से बढ़कर एक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में बतौर अतिथि समाज सेवी ताहिरा अली, किशोर न्याय बोर्ड की सदस्य मनीषा श्रीवास्तव, बाल अधिकार संरक्षण आयोग के पूर्व सदस्य शरद श्रीवास्तव, बाल कल्याण समिति की सदस्य सुनीता महाजन, जिला बाल संरक्षण अधिकारी चन्द्रकिशोर लाड़े उपस्थित थे।
00 ताहिरा ने की कार्यक्रम की तारीफ़ :

जमीनी धरातल पर काम का अवसर, समय बहुत काम : मूणत

 जमीनी धरातल पर काम का अवसर, समय बहुत काम : मूणत

जमीनी धरातल में काम करने का अवसर है, हमारे पास बहुत कम समय बचा हुआ है। मंगलवार को ये बातें जिले के प्रभारी मंत्री राजेश मूणत ने भाजपा कार्यालय में हुई बैठक के दौरान कही । उन्होंने आगे कहा कि हमारा मिशन 65 प्लस है । राष्ट्रीय संगठन ने जो कार्ययोजना बनाई है उसी के तहत जिला से लेकर विधानसभा स्तर तक हमको कार्य करना है। समन्वय समिति के रूप में विधानसभा में काम करेंगे। सरकार ने 14 साल में काफी विकास कार्य किया है लेकिन योजनाओं का लाभ जनता को कितना मिल पाया है। इसकी समीक्षा मंडल और बूथ स्तर में होनी चाहिए।
00 अंतिम व्यक्ति तक विकास पहुँचाने का किया काम :

महिला अधिकारी-कर्मचारियों किया गया जागरूक

 महिला अधिकारी-कर्मचारियों किया गया जागरूक

पुलिस अधीक्षक कार्यालय में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल ठाकुर और प्रज्ञा मेश्राम अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आईयूसीएडब्ल्यूए ने सभी महिला अधिकारी-कर्मचारियों की बैठक लेकर लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए। बैठक में कुल 35 महिला अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित हुए। उपस्थित सभी महिला अधिकारी-कर्मचारियों को चाइल्ड प्रोटक्शन के संबंध में बनी शार्ट मूवी के माध्यम से गुड टच और बैड टच व गुड विहेवियर और बैड विहेवियर के बारे विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया । मूवी के बाद विस्तार से चर्चा कर बताया गया कि बच्चों के बीच पहुंचकर किस तरह से आपको समझाना है। ऐसी घटना किसी बच्चे के साथ हो तो वह बच्चा क्या करे सारी बाते

एनएसएस प्रभारियों की कलेक्टर ने ली बैठक

जिले के स्कूलों और महाविद्यालयों के राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रभारी अधिकारियों की सोमवार को कलेक्टर भीम सिंह ने बैठक लेकर राष्ट्रीय सेवा योजना के विद्यार्थियों की ओर से किए जा रहे कार्यों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सभी एनएसएस प्रभारियों से स्कूलों और महाविद्यालों में एनएसएस से जुड़े बच्चों का स्वच्छता अभियान में सहभागिता कराने के निर्देश भी दिए। उन्होंने एनएसएस से जुड़े बच्चों के माध्यम से शहरों और ग्रामों में स्वच्छता अभियान और साफ.-सफाई के महत्व का उचित प्रचार-प्रचार कराने को भी कहा। सिंह ने सामाजिक उत्तरदायित्व से जुड़े अन्य रचनात्मक कार्यों में भी एनएसएस के बच्चों की भागीदारी कराने