Rajnandgaon

CG-08, Rajnandgaon

सार्वजनिक अवकाश 12 नवम्बर को

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कलेक्टर भीम सिंह ने विधानसभा निर्वाचन के अंतर्गत मतदान दिवस 12 नवम्बर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।

फतेह मैदान बना स्वीप की ऐतिहासिक गतिविधि का गवाह

फतेह मैदान बना स्वीप की ऐतिहासिक गतिविधि का गवाह

खैरागढ़ का ऐतिहासिक फतेह मैदान आज मतदान जागरूकता के लिए की गई ऐतिहासिक गतिविधि का गवाह बना। यहां हजार से अधिक लोगों ने मानव श्रृंखला बनाई और स्वीप शब्द लिखा। इसके बाद यहां साइकिल रैली निकाली गई। इस साइकिल रैली में 150 से अधिक नागरिकों ने हिस्सा लिया। साइकिल रैली उन हिस्सों में निकाली गई जहां पिछली बार विधानसभा निर्वाचन में कम मतदान हुए थे।

मंत्रालय से मदिरालय चलाने वाली सरकार को बदलना है : विधान मिश्रा

वर्धमान नगर स्थित नये कार्यालय का उद्घाटन जनता कांग्रेस छग के लोकसभा प्रभारी गजराज पगारिया के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। साथ ही विशेष अतिथि के तौर पर पूर्व मंत्री विधान मिश्रा, महेश देवांगन, प्रकाश देसलहरा, भगत सोनी शामिल थे।

गरबा उत्सव के पार्किंग में आग, आधा दर्जन मोटरसाइकिलें जली

गरबा उत्सव के पार्किंग में आग, आधा दर्जन मोटरसाइकिलें जली

नंदई स्थित एक निजी स्थान पर नवरात्रि के खास मौके पर चल रहे गरबा उत्सव में खलल पैदा करने के इरादे से कतिपय आपराधिक तत्वों ने करीब आधा दर्जन दो पहिया वाहनों को आग लगा दी ।
घटना बीती रात लगभग 11.30 बजे की है। गरबा उत्सव में शामिल होने आए लोगों में उस वक्त अफरा-तफरी मच गई, जब किसी ने वाहनों में आग लगने की सूचना दी। नंदई-मोहारा के मध्य स्थित एक निजी गार्डन में लायंस क्लब के तत्वावधान में नौ दिनी गरबा उत्सव का आयोजन किया गया है। गरबा में रोजाना सैकड़ों लोग गरबा करने के लिए पहुंच रहे हैं।

अवैध शराब तस्करी का मुख्य सरगना पुलिस की गिरफ्त में

पुलिस अधीक्षक कमलोचन कश्यप के निर्देशन एवं अति पुलिस अधीक्षक राजेश अग्रवाल के मार्गदर्शन में शांतिपूर्ण चुनाव कराने जिले में अवैध शराब के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान के तहत पुलिस ने 2 वर्षों से फरार शातिर शराब तस्कर को पकड़कर अवैध शराब जब्त करने में सफलता मिली। उक्त अभियान को ध्यान में रखते हुए जिला क्राइम ब्रांच की टीम विगत कई दिनों से कार्य कर रही थी एवं राजनांदगांव तथा सीमावर्ती जिलों में सक्रिय अवैध शराब तस्करी के गोरख धंधे में लिप्त लोगों के संबंध में जानकारी एकत्रित कर रही थी।

स्वीप अभियान अंतर्गत मतदाता जागरूकता के लिए हुए विविध कार्यक्रम

स्वीप अभियान अंतर्गत मतदाता जागरूकता के लिए हुए विविध कार्यक्रम

खैरागढ़ का ऐतिहासिक फतेह मैदान आज मतदान जागरूकता के लिए की गई ऐतिहासिक गतिविधि का गवाह बना। यहां हजार से अधिक लोगों ने स्वीप संरचना बनाई। इसके बाद यहां साइकिल रैली निकाली गई। इस साइकिल रैली में 150 से अधिक नागरिकों ने हिस्सा लिया। साइकिल रैली उन हिस्सों में निकाली गई जहां पिछली बार विधानसभा निर्वाचन में कम मतदान हुए थे। सहायक कलेक्टर रोहित व्यास ने बताया कि कलेक्टर भीमसिंह के मार्गदर्शन में विभिन्न ब्लाकों में स्वीप अभियान अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में खैरागढ़ में भी साइकिल रैली का आयोजन किया गया। इसके साथ ही स्वीप की विशेष संरचना का निर्माण भी किया गया।

राजनांदगांव में सपेरे ने इलाज के लिए 5 महीने की बच्ची के गले में डाला सांप, काटने से हुई मौत

राजनांदगांव में सपेरे ने इलाज के लिए 5 महीने की बच्ची के गले में डाला सांप, काटने से हुई मौत

राजनांदगांव में 5 साल की मासूम अंधविश्वास के चक्कर में अपनी जान गवां बैठी. उसके माता-पिता ने कभी सोचा भी नहीं होगा कि एक सपेरे के चक्कर में वे अपनी मासूम बेटी को खो बैठेंगे, दरअसल मोहारा निवासी सपेरा बिल्लूराम मरकाम नगर के सिंगदई वार्ड में तमाशा दिखा रहा था. इसी दौरान उसे पता चला कि खुमांशी देवांगन कुछ दिनों से बीमार चल रही है. उसने परिजनों को कहा कि वे सांप बच्ची के गले में डाल देगा तो उसके सारे कष्ट दूर हो जाएंगे. परिजनों के मना करने पर भी उसने सांप बच्ची के गले में डालते हुए ये कहा कि सांप के दांत नहीं है औऱ वे बच्ची को नहीं काटेगा.

`विश्व सफेद छड़ी सुरक्षा दिवस' पर जागरूकता रैली का आयोजन

समेकित क्षेत्रीय केन्द्र राजनांदगांव की ओर से आज 15 अक्टूबर को विश्व सफेद छड़ी सुरक्षा दिवस पर जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। इस जागरूकता रैली में 100 दृष्टि दिव्यांगजन शामिल हुए। आयोजन में राजनांदगांव शहर के अभिलाषा विद्यालय के सभी बच्चों के अलावा बालोद और दुर्ग जिले के भी द़ृष्टि दिव्यांग बच्चे शामिल हुए थे। कार्यक्रम में शहरवासियों को सफेद छड़ी के उपयोग और महत्व के बारे में जानकारी दी गई। रैली को समेकित क्षेत्रीय केन्द्र पुराना जिला अस्पताल से प्रारंभ कर मानव मंदिर चौक, जय स्तभ चौक, महावीर चौक, गुरुद्वारा चौक होते हुए वापस समेकित क्षेत्रीय केन्द्र में समापन किया गया।

आज 30 नारों का किया गया विलोपन

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के मार्गदर्शन में जिले में संपत्ति विरूपण अधिनियम के अंतर्गत शासकीय भवनों और सार्वजनिक परिसंपत्तियों से होर्डिंग्स, पोस्टर, बैनर और बोर्ड हटाए जाने के साथ ही चुनावी लाभ के लिए लिखवाए गए नारों को मिटाने का सिलसिला अनवरत रूप से जारी हैं। इस अधिनियम के तहत आज 15 अक्टूबर को जिले में 30 दिवाल लेखन को मिटवाया गया। इसके अंतर्गत आज डोंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 11, राजनांदगांव विधानसभा क्षेत्र में 2, खुज्जी विधानसभा क्षेत्र में 1, मोहला-मानपुर विधानसभा क्षेत्र में 2 दिवाल लेखन को मिटवाने की कार्रवाई की गई है। संपत्ति विरूपण अधिनियम का पालन सुनिश्चित कराने के लिए गठित

धान, मक्का उपार्जन के लिए किसान पंजीयन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर को

खरीफ विपणन वर्ष 2018-19 में धान और मक्का उपार्जन के लिए किसान पंजीयन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर निर्धारित की गई है। जिले में 16 अगस्त से नवीन किसान पंजीयन की प्रक्रिया प्रारंभ है। इसके अंतर्गत खरीफ विपणन वर्ष 2017-18 के पंजीकृत किसानों को वर्ष 2018-19 में कैरी फारवर्ड कर लिया गया है। इसके साथ ही पूर्व से पंजीकृत किसानों के रकबे में संशोधन का कार्य समितियों के माध्यम से और नवीन पंजीयन तहसील माड्यूल से किया जा रहा है। कृषकगण 31 अक्टूबर के पूर्व अपना पंजीयन अथवा रकबा संशोधन का कार्य करा सकते हैं।