Kabirdham

CG-09, Kawardha or Kabirdham

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगी मतगणना

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगी मतगणना

विधानसभा निर्वाचन 2018 की मतगणना कड़ी सुरक्षा के बीच 11 दिसंबर को प्रात: 8 बजे से आदर्श कृषि उपज मंडी तालपुर में शुरू होगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अवनीश कुमार शरण, पंडरिया विधानसभा के रिटर्निग ऑफिसर कुंदन कुमार और पुलिस अधीक्षक डॉ.

शासकीय कार्य में लापरवाही, सहायक शिक्षक निलंबित

बोडला विकासखंड के शासकीय प्राथमिक शाला कांपा में पदस्थ सहायक शिक्षक बनउ राम मेरावी को शासकीय कार्य में लापरवाही बरते के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। जिला शिक्षा कार्यालय से उनकी निलंबन आदेश जारी कर दिया गया है। निलंबन आदेश में कहा गया है कि सहायक शिक्षक की स्कूल में उपस्थिति अनियमित और अपने पदीय दायित्व के प्रति लापरवाह है। जिसके कारण शालेय शैक्षिक गतिविविध और निर्धारित जानकारी उच्च कार्यालय को समय में प्रस्तुत करने में परेशानी होती है। जांच के प्रथम दृष्टया में उक्त कृत्य छत्तीसगढ़ सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के नियम तीन और नियम 23 के विपरित है। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय बोड

आश्रम-छात्रावासों में विद्यार्थियों की होगी सतत काउंसलिंग

आश्रम-छात्रावासों में विद्यार्थियों की होगी सतत काउंसलिंग

कबीरधाम जिले में आदिम जाति विकास विभाग की ओर से संचालित आश्रम-छात्रावासों में अध्ययनरत विद्यार्थियों की सतत काउंसलिंग की जाएगी। पढ़ाई में उत्कृष्ठ और कमजोर विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा और कमजोर विद्यार्थियों को विशेष ध्यान में रखते हुए उनका विशेष अध्यापन कार्य किया जाएगा। इसके अलावा उत्कृष्ट विद्यार्थियों की विशेष कोचिंग व्यवस्था कर उन्हें तकनीकी शिक्षा इंजीनियरिंग, मेडिकल सहित अन्य क्षेत्रों में अवसर प्रदान करने के लिए विशेष प्रयास भी किए जाएंगे। कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने आज यहां कलेक्ट्रोरेट सभा कक्ष में आदिमजाति विकास विभाग के अधिकारियों और अधीक्षकों की बैठक लेकर आश्रम-छात्रावास में उपलब

जिले के सभी स्कूलों में पेयजल, शौचालय, बिजली की सुविधा हो अनिवार्य

जिले के सभी स्कूलों में पेयजल, शौचालय, बिजली की सुविधा हो अनिवार्य

कलेक्टर अवनीश कुमार शरण और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुंदन कुमार ने बुधवार को जिला कार्यालय के सभा कक्ष में शिक्षा विभाग के कामकाज समीक्षा की। उन्होंने जिले के सभी स्कूलों में पेयजल, शौचालय और बिजली की सुविधा अनिवार्य रूप से इस पर विशेष जोर दिया। उन्होंने ऐसे स्कूलों की जानकारी एक सप्ताह के भीतर उपलब्ध कराने को कहा, जहां ये तीनों सुविधाएं नहीं है। उन्होंने शैक्षणिक कार्यों में कसावट लाने शिक्षकों की नियमित उपस्थिति के साथ ही मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता और मध्यान्ह भोजन की सुचारू संचालन की समीक्षा की। उन्होंने मध्यान्ह भोजन के रसोईओं का मानदेय भुगतान हर महीने की 5 तारीख और मध्यान्ह भ

शिक्षक की इस करतूत से विभाग था परेशान, निलंबन की हुई कार्रवाई

शिक्षक की इस करतूत से विभाग था परेशान, निलंबन की हुई कार्रवाई

सोशल मीडिया में कवर्धा जिले के एक शिक्षक का वीडियो वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो में शिक्षक बनउ राम मरावी नाचते नजर आ रहे हैं. सरकारी शराब का नशा शिक्षक पर कुछ इस कदर चढ़ कर बोलने लगा कि वो यह भूल गए कि वो बच्चों के गुरुजी हैं और उनके इस कृत्य का बच्चों पर क्या प्रभाव पड़ेगा. हालांकि वीडियो वायरल होने के बाद शिक्षा विभाग ने कार्रवाई करते हुए निलंबित कर दिया.

छात्रावास से लापता छात्र की तीन दिनों से कोई खबर नहीं

आदिम जाति विकास विभाग के लापरवाही के चलते शासकीय हास्टल से बच्चे गायब हो रहे हैं।कवर्धा नगर के छात्रावास से एक छात्र लापता हुआ है, इसके पूर्व में भी जिले से कई बार शासकीय छात्रावासों से छात्र लापता हो गए हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार आदिवासी बालक छात्रावास, कवर्धा से कक्षा दसवी में पढने वाला छात्र 26 नवंबर से गायब है जिसकी रिपोर्ट 28 नवंबर को कवर्धा थाना में दर्ज कराई गई, वासुदेव कुमार आदिवासी बालक छात्रावास, कवर्धा की ओर से एफआईआर दर्ज कराया गया, पुलिस अपराध क्रमांक 73/18 दर्ज कर विवेचना कर रही है।

नवोदय विद्यालय में आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 15 को

जवाहर नवोदय विद्यालय में चयन परीक्षा के माध्यम से कक्षा छटवीं में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 24 अक्टूबर को अधिसूचित की गई थी। प्रशासनिक कारणों से कक्षा छटवीं चयन परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 15 दिसम्बर तक बढ़ाई गई है।
निःशुल्क आवेदन के लिए उम्मीदवार विद्यालय की वेबसाइट “डब्ल्यूडब्ल्यू डब्ल्यू नवोदय डॉट जीवोव्ही डॉट इन“ अथवा “डब्ल्यूडब्ल्यू डॉट नवोदय एडमिशन क्लास सिक्स डॉट इन“ में निःशुल्क आवेदन कर सकते है। विस्तृत अधिसूचना के लिए उम्मीदवार इन वेबसाइटों का अवलोकन कर सकते है।

मतगणना के दिन “शुष्क दिवस“ घोषित

विधानसभा निर्वाचन 2018 के मतगणना दिवस 11 दिसम्बर को संपूर्ण दिवस “शुष्क दिवस“ घोषित किया किया है। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी अवनीश कुमार शरण ने वाणिज्यिक कर (आबकारी) विभाग मंत्रालय अटल नगर रायपुर से जारी निर्देशानुसार छत्तीसगढ़ आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 24 की उप-धारा (1) में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए यह आदेश जारी किया है। जारी आदेश में कहा गया है कि घोषित शुष्क दिवस में सभी प्रकार की मदिरा की बिक्री पर रोक लगाने के लिए कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

मतगणना से संबंधित प्रशिक्षण 3 को

विधानसभा निर्वाचन 2018 के मतगणना से संबंधित प्रशिक्षण अब तीन दिसम्बर सोमवार को सबेरे 11 बजे जिला कार्यालय के सभा कक्ष में होगा। पहले यह प्रशिक्षण दो दिसम्बर रविवार को रखा गया था। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अवनीश कुमार शरण ने संशोधित आदेश जारी कर रिटर्रिंग अफसर और सहायक रिटर्रिंग अफसर पंडरिया और कवर्धा विधानसभा तथा सभी गणना प्रेक्षक, गणना सहायक एवं माइक्रो आब्जर्वर को नियत तिथि और समय पर अनिवार्य रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिए है।

मतगणना के लिए अधिकारियों को सौंपे गए दायित्व

विधानसभा निर्वाचन-2018 के मतगणना कार्य के सुचारु संचालन के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों को अलग-अलग दायित्व सौंपे गए है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अवनीश कुमार शरण द्वारा जारी आदेश के अनुसार 11 दिसंबर को सबेरे 8 बजे से आदर्श कृषि उपज मंडी तालपुर में जिले के दोनों विधानसभा कवर्धा एवं पंडरिया का मतगणना किया जाएगा। मतगणना स्थल पर कानून व्यवस्था का दायित्व अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) कवर्धा विपुल गुप्ता को तथा मतगणना हेतु राजपत्रित अधिकारियों का चयन कर दल गठित करने, मइक्रो आब्जर्वर की नियुक्ति, प्रशिक्षण एवं परिचय पत्र बनाने का दायित्व विनय कुमार सोनी डिप्टी कलेक्टर को सौंपा गया है। जिल