Durg

CG-07, Durg

भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया रिसाली भाठा का निरीक्षण

भाजपा झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ ने रविवार को नगर निगम रिसाली का निरीक्षण किया। जहां पानी, सड़क और सुलभ शौचालय जैसे विभिन्न समस्याओं से स्थानीय निवासी जूझ रहे हैं। इसके चलते नेताओं ने नगर निगम अधिकारी को समस्याओं का निराकरण कराने की चेतावनी दी।

युवा कांग्रेस ने जलाया जेटली का पुतला

जीएसटी के विरोध में युवा कांग्रेस ने सुपेला संडे मार्केट के चिंताराम चौक पर रविवार को वित्त मंत्री अरूण जेटली का पुतला जलाया । युवा कांग्रेस नेता मोहम्मद शाहिद ने कहा कि केंद्र सरकार की गलत नीतियों की वजह से लोग बुरी तरह परेशान हैं। व्यापारी प्रकोष्ठ अध्यक्ष अंकुर पांडेय ने कहा कि जीएसटी लागू किए जाने के कारण दीपावली के मौके पर भी व्यापार ठंडा पड़ा हुआ है। दुकानों में ग्राहक नजर नहीं आ रहे और व्यापारियों की हालत खराब हो चुकी है। देश आर्थिक मंदी से जूझ रहा है और भाजपा नेता देश को तबाही की ओर ले जा रहे हैं।

जनता कांग्रेस में हुई नई नियुक्तियां

पुष्पक नगर, जुनवानी रोड स्थित जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ उत्तर भारतीय विकास विभाग के कार्यालय में नारी सम्मान हमारा अभियान के तहत नए पदाधिकारी व सदस्यों की नियुक्ति की गई। इसमें के. उमाशंकर राव प्रदेशाध्यक्ष दक्षिण भारतीय विकास विभाग और जगदलपुर से भिलाई प्रवास पर आए राकेश राय प्रदेशमहामंत्री बनाए गए। सरस्वती साहू, बिरझा बारले, बिरो बारले, लक्ष्मी खरे और अन्य सदस्यों की नियुक्ति कर उन्हें नियुक्ति पत्र दिया गया ।

ईमानदारी से करें लोगों की सेवा : जोगी

रविवार को हॉस्पिटल सेक्टर में मसीही समाज की ओर से मन्ना महोत्सव मनाया गया। महोत्सव में बतौर खास मेहमान जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष अजीत जोगी ने शिरकत की ।
उन्होंने कहा कि बाइबल के संदेशों को जीवन में अपना कर भलाई और ईमानदारी से लोगों की सेवा करें। साथ ही समाज के लिए अच्छे जननायकों को आगे लाएं। जो सभी धर्मों को साथ लेकर चलें और प्रदेश के सभी वर्गों की तकलीफों को समझ सकें। जोगी ने कहा कि प्रदेश की उन्नति में सभी धर्मों के साथ-साथ मसीही समाज का भी अहम योगदान है। भिलाई के मसीही समाज ने हमेशा समाज को भाईचारा और मिलजुल कर रहने का संदेश दिया है।

बौद्ध महासभा ने कराई तीन जोड़ों की शादी

भारतीय बौद्ध महासभा नेहरू नगर के महिला व युवा संघ ने 61वां धम्म चक्र प्रवर्तन दिवस और वर्षावास समापन समारोह आयोजित किया। इस अवसर पर तीन जोड़ों का आदर्श विवाह कराया गया। इनमें भिलाई की दीक्षा व गोंदिया के शुभम जोगी, रायपुर की रेणुका यदु व सचिन बोरकर और दुर्ग की पूर्णिमा देवांगन व करण नंदेश्वर शदी के बंधन में बंधे।
समारोह में मुख्य अतिथि ब्राइट एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष बालेश्वर चौरे ने नवदंपति को सफल जीवन के लिए व्यवसाय के क्षेत्र में आने प्रेरित किया। सभी को राष्ट्रहित में सामाजिक कुरीतियों से दूर रहकर सदाचारी बनने का आह्वान किया। साथ ही बौद्ध धम्म को आचरण में लाने का संकल्प भी दिलाया।

धनतेरस का बाजार सजकर तैयार, खरीदारी के कई मुहूर्त

धनतेरस और दीपावली के लिए बाजार सज कर तैयार हो गया है। मंगलवार को धनतेरस पर जहां देव चिकित्सक धनवंतरी की पूजा की जाएगी, वहीं दिनभर खरीदी भी होती रहेगी। पाराणीक परंपरा के अनुसार धनतेरस के दिन खरीदी करने से उसकी बरकत सालभर बनी रहती है। इसी वजह से शहर में सराफा, फर्नीचर, इलेक्ट्रानिक्स गुड्स, ऑटोमोबाइल और रियल इस्टेट में जोरदार खरीदी की उम्मीद की जा रही है। व्यापार के विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार 500 करोड़ का व्यापार हो सकता है। वहीं रियल स्टेट और ज्वेलरी के मार्केट में स्थिति साफ नहीं है।
00 कब-कब है शुभ मुहूर्त :

स्कंद षष्ठी महोत्सव 22 से

स्कंद षष्ठी महायज्ञ महोत्सव 22 से 25 अक्टूबर तक चलेगा। इसके लिए हवन की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। महोत्सव के सभी हवन पूरा कराने कांचीपुरम से महाचार्य एन गणेशन के नेतृत्व में तमिलनाडु के आचार्यों का दल 21 अक्टूबर को भिलाई पहुंचेगा। स्कंदाश्रम के संस्थापक आचार्य मणि स्वामी ने पत्रकार वार्ता में बताया की महापर्व की शुरुआत 22 अक्टूबर सुबह 6 बजे गौपूजा अनुगजय, विघ्नेश्वर पूजा, गंगा पूजा, पुन्याग वाचनम महा संकल्प कलश स्थापना, सर्व देवता आव्हान, प्राण प्रतिष्ठा और षष्ठी वाचनम दीप आराधना के साथ होगी। 22 अक्टूबर को सुबह 7.30 बजे महागणपति हवन से दिन शुरू होगा। उसके बाद गायत्री नवग्रह पूजन, वास्तु पू

कैलाश मानसरोवर जाने मुख्यमंत्री को सौंपा ज्ञापन

छत्तीसगढ़ से कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर जाने वाले यात्रियों का रायपुर में रजिस्ट्रेशन होगा। रायपुर मानसरोवर में भी छत्तीसगढ़ सरकार का एक केंद्र खोला जाए। जहां छत्तीसगढ़ के लोग सुविधा का लाभ ले सके। ये मांग मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से बोल बम समिति के अध्यक्ष दया सिंह ने की।
अध्यक्ष दया सिंह ने रविवार को मुख्यमंत्री से मुलाकात कर इन मुद्दों पर उन्हें ज्ञापन सौंपा। इसके अलावा कैलाश मानसरोवर जाने वाले यात्रियों को शासन की ओर से दी जाने वाली राशि 50 हजार रुपए से बढ़ाकर 1 लाख रुपए तक की जाए। ताकि गरीब व मध्यम वर्ग के हिंदू यात्री भी इस यात्रा पर जा सके।

मासूम से अप्राकृतिक कृत्य करने वाला गिरफ्तार

एक सप्ताह पहले जामुल थाना क्षेत्र में एक युवक ने पहचान के एक मासूम बच्चे से अप्राकृतिक कृत्य करने के मामले में पुलिस ने आरोपी युवक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। वहीं जामुल पुलिस को जानकारी दिए बगैर पीडि़त का इलाज करने वाले डॉक्टर के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है।

बंछोर दूसरी बार बने ऑफिसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष

 बंछोर दूसरी बार बने ऑफिसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष

बीएसपी में ऑफिसर्स एसोसिएशन चुनाव में 76 फीसदी मतदान हुआ। 2863 में से 2163 अफसरों ने मतदान नहीं किया। बीएसपी में ऑफिसर्स एसोसिएशन चुनाव में नरेंद्र कुमार बंछोर लगातार दूसरी बार अध्यक्ष बने। उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी पूर्व महासचिव केके यादव को 1110 वोटों से पराजित किया। इसके अलावा महासचिव पद के लिए शाहिद अहमद ने वी रमेश बाबू को 728 और कोषाध्यक्ष के लिए अंकुर मिश्रा ने संदीप गुरवा को 862 मतों से पराजित किया। इस प्रकार बंछोर पैनल ने एकतरफा जीत दर्ज की है।