Balod

Balod District of Chhattisgarh

विधानसभा निर्वाचन के लिए जिले में बनाए गए 810 मतदान केन्द्र

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी किरण कौशल ने बताया कि विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए जिले में 810 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। जिसमें 410 सामान्य मतदान केन्द्र, 99 अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्र, 300 संवेदनशील मतदान केन्द्र और एक क्रिटिकल मतदान केन्द्र के रूप में चिन्हित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 59-संजारी बालोद में 257 मतदान केन्द्र बनाए गए है। जिसमें 131 सामान्य मतदान केन्द्र, 10 अति संवेदनशील मतदान केन्द्र, 115 संवेदनशील मतदान केन्द्र और एक क्रिटिकल मतदान केन्द्र के रूप में चिन्हित किए गए हैं। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 60-डौण्डीलोहारा में 267 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं

‘‘दो दिन में 32135 बच्चों को खसरा रूबेला टीका लगाया गया’’

स्वास्थ्य, शिक्षा व महिला और बाल विकास विभाग के संयुक्त तत्वावधान में 06 अक्टूबर 2018 से प्रारंभ खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान के तहत् 08 अक्टूबर 2018 तक 32135 बच्चों को टीकाकृत किया जा चुका है। जिसमें विकासखण्ड बालोद से 38 स्कूलों में 4729 बच्चों को, डौण्डी से 108 स्कूलों में 7296 बच्चों को, डौण्डी लोहारा से 65 स्कूलों में 7383 बच्चों को, गुण्डरदेही से 84 स्कूलों में 10049 बच्चों को और विकासखण्ड गुरूर से 32 स्कूलों से 2565 बच्चों को एम.आर. के टीके से टीकाकृत किया जा चुका है। मोबाइल टीम की ओर से 119 बच्चों को एम.आर. का टीका लगाया गया है।

‘‘खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान 6 अक्टूबर से प्रारंभ’’

जिले में 6 अक्टूबर 2018 से मीजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा जिसके अन्तर्गत 9 माह से 15 वर्ष तक के सभी बच्चों को मीजल्स रूबेला (एम.आर.) का टीका लगाया जाएगा।
जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. एस.के. सोनी ने बताया कि जिला बालोद में कुल 203783 लक्षित बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। अभियान के प्रथम चरण में कुल 1585 शासकीय, अशासकीय, प्रायवेट स्कूलों, मदरसा, आश्रम में अध्ययनरत कुल 144784 बच्चों को स्कूलों में प्रतिरक्षित किया जाएगा।

कलेक्टर ने जनदर्शंन में सुनी 326 आमजनों की समस्याएॅ

कलेक्टर किरण कौशल ने संयुक्त जिला कार्यालय के जनदर्शन कक्ष में जिले के विभिन्न अंचलों से पहुॅंचे। 326 आमजनों की समस्याओं और मांगों को एक-एक कर सहानुभूतिपूर्वक सुनी। उन्होंने कई आवेदकों की समस्याओं का मौके पर ही निराकरण किया और आवेदनों का नियमानुसार त्वरित निराकरण के निर्देष संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। जनदर्शन कार्यक्रम में ग्राम भीमपुरी के नरेश कुमार ने प्रधानमंत्री आवास योजना(ग्रामीण) का लाभ दिलाने, ग्राम शिकारीटोला के ग्रामीणों ने पहुॅच मार्ग निर्माण कराने, ग्राम झीका के हिरामन ने राशन कार्ड में नाम जोड़ने, ग्राम पेण्डरवानी की अस्वनी बाई ने शौचालय निर्माण कराने, ग्राम खुदनी के भोलाराम

8 दुकानों को आग के हवाले करने वाला बीजेपी नेता गिरफ्तार, लंबे समय से थी पुलिस को तलाश

8 दुकानों को आग के हवाले करने वाला बीजेपी नेता गिरफ्तार, लंबे समय से थी पुलिस को तलाश

नगर पंचायत अर्जुन्दा के अध्यक्ष हरीश चंद्राकर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने उसे कहां से गिरफ्तार किया है, इस बात का खुलासा नहीं हुआ है. बता दें कि हरीश चंद्राकर फरार चल रहा था. जिसकी पुलिस को लंबे समय से तलाश थी. जिसे पकड़ने में पुलिस को आज सफलता हाथ लगी है.

लोन पर मिलने वाले खाद में मिल रहा है कुछ ऐसा, जिसके चलते बढ़ी किसानों की मुश्किलें, ​प्रशासन नहीं दे रहा ध्यान

Kishan khad

बालौद. एक और प्रदेश सरकार विकास का ढोल पीटने में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं तो वहीं दूसरी ओर लोगों को परेशानियों के सीवा कुछ भी हाथ नहीं लग रहा है. ऐसा ही एक ताजा मामला डौंडी में किसानों को खाद के जगह पत्थर देने का सामने आया है.

आपको बता दें कि खेतीहार किसानों के लिए डौंडी के कोटागाँव मे खाद गोदाम का निर्माण कराया गया है. जहां से लगभग 10 गांव के हजारों किसानों को खाद का वितरण किया जाता है. लेकिन किसानों को इतनी आसानी का खाद नहीं मिलता है.

कलेक्टर ने सफलता के लिए युवाओं को दिया मार्गदर्शन

जिले में बुधवार की सुबह नई दिशाएँ कार्यक्रम के अंतर्गत संचालित कोचिंग क्लासरूम में कलेक्टर सांराश मित्तर पहुॅचे। वहॉ पहुंचकर उन्होंने युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए मार्गदर्शन दिया।
कलेक्टर ने युवाओं से कहा कि वे लायबे्ररी की पुस्तकों का भरपूर उपयोग करें। उन्होंंने परीक्षा की तैयारी के लिए गु्रप डिस्कशन की सलाह भी दी। इस अवसर पर एस.डी.एम. हरेष मण्डावी, डिप्टी कलेक्टर आनंद रूप तिवारी, आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त आर.एस.भोई मौजूद थे।

राज्योत्सव के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी निर्धारित

जिले में राज्य स्थापना दिवस पर 3 नवम्बर को जिला मुख्यालय के सरदार पटेल मैदान में राज्योत्सव के सफल बनाने के लिए बुधवार को अधिकारियों की जिम्मेदारी निर्धारित की है। राज्योत्सव के संबंधी समस्त कार्यों के सम्पादन और अन्य आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बालोद हरेष मण्डावी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

समीक्षा समिति की बैठक 8 को

जिला स्तरीय परामर्शदात्री और समीक्षा समिति की बैठक 8 नवम्बर 2017 को शाम चार बजे संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में होगी। अग्रणी बैंक प्रबंधक ने सभी संबंधित अधिकारियों से आवश्यक जानकारी के साथ बैठक में उपस्थित होने की अपेक्षा है।