Mungeli

Mungeli New District of Chhattisgarh

मुंगेली व्यापार मेला 2017- सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए ऑडिशन, छात्र-छात्राओं में दिखा उत्साह,

मुंगेली व्यापार मेला 2017- सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए ऑडिशन, छात्र-छात्राओं में दिखा उत्साह,

मुंगेली व्यापार मेला 2017 के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसमें सामूहिक लोकनृत्य, लोकगीत, स्टैंडअप कॉमेडी का ऑडिशन लिया गया. पंडित शिवकुमार पाठक सभा कक्ष बी आर साव बहु उच्चतर माध्यमिक शाला मुंगेली में किया गया.

जब कवि सम्मेलन में तब्दील हो गया शिक्षाकर्मी आंदोलन, महिला शिक्षाकर्मियों ने कविताओं के जरिए साथियों का बढ़ाया मनोबल:

जब कवि सम्मेलन में तब्दील हो गया शिक्षाकर्मी आंदोलन

एक ओर जहां शिक्षाकर्मियों के आंदोलन पर सरकार ने सख्त रवैया अख्तियार कर साफ कर दिया है कि शिक्षाकर्मियों के संविलियन की मांग किसी भी सूरत में पूरी नहीं की जा सकती,वहीं दूसरी ओर शिक्षाकर्मी भी आंदोलन वापस न लेकर और आक्रामक रुख अपनाते जा रहें हैं.ब्लॉक मुख्यालयों में आंदोलन कर रहे शिक्षाकर्मी अपने साथियों का हौसला बढ़ाने के लिये तरह-तरह के जतन कर रहें हैं.मुंगेली में चल रहे आंदोलन में महिला शिक्षकों ने अपनी क्रांतिकारी कविताओं के जरिये ऐसा माहौल बनाया कि “नारी शक्ति जिंदाबाद” के नारों से पूरा पांडाल गूंजने लगा.

महिलाओं की बेबसी, 5 किलोमीटर दूर जाकर पानी लाने को मजबूर महिलाएं

महिलाओं की बेबसी, 5 किलोमीटर दूर जाकर पानी लाने को मजबूर महिलाएं

एक तरफ तो रमन सरकार पानी बचाने के लिए कई योजनाएं चला रही हैं, वहीं दूसरी तरफ मुंगेली जिला मुख्यालय से सटे धनगांव में पेयजल की भारी समस्या है.
आधे से ज्यादा हैंडपंप खराब

धनगांव में पीएचई विभाग ने जो हैंडपंप लगाए थे, उनमें से आधे से ज्यादा हैंडपंप खराब हैं, वहीं जो हैंडपंप चालू भी हैं, उनमें से गंदा पानी निकल रहा है, जो पीने के लायक नहीं है. इसके कारण गांव के लोगों को तालाब से निस्तारी करनी पड़ रही है.
गंदा पानी पीकर लोग हो रहे हैं बीमार

मुंगेली कलेक्टर के खिलाफ कर्मचारी ने की शिकायत, कलेक्टर ने दी गोली मारने की दी धमकी

मुंगेली कलेक्टर के खिलाफ कर्मचारी ने की शिकायत, कलेक्टर ने दी गोली मारने की दी धमकी

एक कर्मचारी संगठन के नेता ने जिला कलेक्टर एनएन एक्का के ऊपर आंदोलन को कुचलने और गोली मरवाने की धमकी देने का सनसनीखेज आरोप लगाते हुए पुलिस में इसकी शिकायत दर्ज कराई है. कर्मचारी नेता राजेन्द्र कोशल ने पुलिस में आवेदन देकर कार्रवाई करने की मांग की है.

पुलिस को दिए आवेदन में कोशले ने लिखा है कि वे लोग मजदूरों के हितों को लेकर 15 दिन से कलेक्ट्रेट के सामने धरना दे रहे थे. जिसकी कलेक्टर से विधिवत अनुमति भी लिए थे. लेकिन 30 सितंबर की रात 8 बजे 9425280067 एवं 7746051733 से उनके मोबाइल में एक कॉल आया.

अब किसान को चिंता करने की जरूरत नहीं : रमन

अब किसान को चिंता करने की जरूरत नहीं : रमन

किसी भी किसान को चिंता करने की जरुरत नहीं है एक-एक पैसा किसानों के खाते में जाएगा। गुरुवार को ये बातें मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कही। वे बोनस तिहार के लिए मुंगेली में कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि, किसानों के लिए दीपावली का पूर्व एक और दीपावली है। अकाल की स्थिति पर पहली बार विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर किसानों के लिए 2100 करोड़ रुपए के बोनस की घोषणा की गई। दीपावली तक प्रदेश के 13 लाख 50 हजार किसानों के खाते में राशि आ जाएगी।

कमिश्रर ने किया आंगनबाड़ी का निरीक्षण

IMG_5932-768x623 (1).jpg

क्या प्रेम करना कोई गुनाह है या फिर लड़का और लड़की का साथ में घूमना? ये सवाल इसलिए कि अपराधियों की धरपकड़ में नाकाम राजधानी रायपुर की पुलिस, प्रेमी जोड़ों को पकड़ने में लगी है। बुधवार को राजधानी के ऊर्जा पार्क में बैठे प्रेमी जोड़ों पर पुलिस का कहर टूट पड़ा।

पुलिस की दहशतगर्दी का आलम यह था कि पुलिस इन जोड़ों को ऐसे दौड़ा रही थी जैसे ये कोई बड़े अपराधी हों। इन जोड़ों के बीच में ऐसे ही एक जोड़े पर पुलिस ने अपनी खाकी का रौब जमाना चाहा तो एक युवती ने उनकी जमकर क्लास ले ली।

खाद्य मंत्री ने ध्वजारोहण कर ली परेड की सलामी

Mungeli

जिला मुख्यालय मुंगेली में 71वां स्वतंत्रता दिवस नवनिर्मित पं. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति उपभोक्ता संरक्षण मंत्री ने मंगलवार को पं. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में जिला स्तरीय मुख्य समारोह में ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। इस अवसर पर कलेक्टर नीलम नामदेव एक्का और पुलिस अधीक्षक नीथू कमल साथ थीं।

कृषि विभाग ने दी किसानों को सलाह

जिले में अल्प वर्षा की स्थिति में मानूसन की अनिश्चितता की स्थिति को देखते हुए खरीफ फसलों के लिए किसान भाइयों को कृषि विभाग की ओर से उपाय और समझाईश दी गई है, ताकि खरीफ मौसम में बोई गई धान फसल और अन्य दलहनी, तिलहनी फसले को अवर्षा/अल्पवर्षा की स्थिति से निपटा जा सके।

दावा आपत्ति 4 तक

जिले के 10वीं, 12वीं में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले दिव्यांग श्रेणी के विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि प्रदाय किए जायेंगे, इसके लिए जनपद पंचायत मुंगेली के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय टेमरी में अध्ययनरत दृष्टि बाधित दिव्यांग हरिराम साहू पिता भूखन साहू की ओर से कक्षा 10वीं में 61.30 प्रतिशत अंक अर्जित करने पर प्रोत्साहन राशि के लिए चयनित किया गया है। इसके लिए किसी प्रकार की आपत्ति होने पर 4 अगस्त तक उप संचालक समाज कल्याण कार्यालय मुंगेली में प्रस्तुत किया जा सकता है।

कृषि विज्ञान केन्द्र का एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण हुआ

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय अंतर्गत संचालित कृषि विज्ञान केंद्र मुंगेली द्वारा श्ुाक्रवार को ग्राम बाघामुड़ा में वाट्सअप के उपयोग से कृषि जानकारी के प्रसार पर एकदिवसीय कृषक प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।