Mungeli

Mungeli

बेमौसम बारिश से तालाब बना धान खरीदी केंद्र, पानी में भीग गया किसानों का सैकड़ों क्विंटल धान…

बेमौसम बारिश से तालाब बना धान खरीदी केंद्र, पानी में भीग गया किसानों का सैकड़ों क्विंटल धान…

जूनापारा धान खरीदी केंद्र की पोल बेमौसम बारिश ने खोलकर रख दी है. इसका खामियाजा मासूम किसानों को भुगतना पड़ा है, जिनका बिना तौलाई के खुले में रखा धान बारिश में भीग गया है.

बता दें कि खरीदी केंद्र में दर्जनभर किसान समर्थन मूल्य पर अपना धान बेचने के लिए टोकन कटाने के बाद सप्ताह भर पहले ही केंद्र में आ गए थे, लेकिन धान खरीदी केंद्र प्रभारी के द्वारा बारदाने की कमी होने का हवाला देते हुए धान की तौलाई नहीं की गई. अब बेमौसम बारिश से उनका सैकड़ों क्विंटल धान पानी में डूब गया है. इससे परेशान किसानों के चेहरे में बिक्री को लेकर पशोपेश में पड़ गए हैं.

एसडीएम ने किया धान खरीदी केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण

अनुविभागीय अधिकारी (रा.) मुंगेली अमित गुप्ता ने विगत दिनों विभिन्न धान खरीदी केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया। ग्राम चकरभट्ठा स्थित सहकारी समिति मर्यादित धान उपार्जन केन्द्र चकरभट्ठा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान समिति प्रबंधक एवं आपरेटर उपस्थित थे। स्थल पर पूर्व से तौली गई धान की बोरियों का वजन कराया गया। समिति प्रबंधक की ओर से निर्धारित मात्रा से अधिक धान लिया जाना पाया गया। मौके पर आद्र्रता मापक यंत्र उपलब्ध पाया गया। ग्राम निरजाम स्थित सेवा सहकारी समिति मर्यादित निरजाम में निरीक्षण के दौरान समिति प्रबंधक ने बताया कि कुल 40984 क्विंटल धान की खरीदी की गई है। मौके पर दो दिवस से कृषकों

कलेक्टर ने की विभागीय कार्यों की समीक्षा

कलेक्टर डी. सिंह ने आज सोमवार को कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में समय सीमा के अंतर्गत अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय कामकाज की समीक्षा की। उन्होने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि सोमवार और मंगलवार को कार्यालय में उपस्थित रहकर आमजनों से प्राप्त आवेदनों का संवेदनशीलता से निराकरण करें। उन्होने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत प्राप्त आवेदन पत्रों का तत्परता से निराकरण कर जानकारी उपलब्ध करायें।

अविवादित नामांतरण-बंटवारा के प्रकरण ग्राम पंचायतों में ही निपटाएं: सिंह

अविवादित नामांतरण-बंटवारा के प्रकरण ग्राम पंचायतों में ही निपटाएं: सिंह

कलेक्टर डी. सिंह ने आज बुधवार को जिले के विकासखण्ड पथरिया के दूरस्थ ग्राम पंचायत भवन बासीन में सरपंच और पंचों की बैठक लेकर फौती, नामांतरण, राशन सामग्री, मिट्टी तेल, शाला में पढ़ाई के बारे में जानकारी ली। पंच और ग्रामीणों ने बताया कि खाद्यान्न एवं मिट्टी तेल प्राप्त हो रहा है। कलेक्टर ने फौती नामांतरण कार्य नहीं होने से हल्का पटवारी के प्रति नाराजगी व्यक्त की तथा सरपंच और पटवारी को अविवादित नामांतरण, बंटवारा के प्रकरण पंचायत में अनिवार्यत: निपटाने निर्देश दिए। पंचायत सचिव श्री कृष्णादास मानिकपुरी के अनुपस्थित रहने पर उनका एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने जनता की खुशहाली के लिए की पूजा अर्चना

मुख्यमंत्री ने जनता की खुशहाली के लिए की पूजा अर्चना

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार को जिले के विकासखण्ड पथरिया में ग्राम मोतिमपुर स्थित अनुरागी धाम में यज्ञ स्थल में आहूति कर हवन कुण्ड की पूजा अर्चना की और प्रदेश के जनता की खुशहाली के लिए आशीर्वाद मांगा। उन्होने अनुरागी धाम समिति की ओर से अखण्ड नवधा रामायण के समापन कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होने समाधि मंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि अनुरागी जी का दर्शन लाभ नहीं मिला, लेकिन उनके शिष्य श्रीवास्तव परिवार के घर जाने का अवसर प्राप्त हुआ। अनुरागी जी के प्रति अटूट श्रद्धा है और हमेशा याद करते है। उन्होने अनुरागी बाबा की जीवन पर आधारित सीडी का विमोचन भी किया

जिला मेडिकल बोर्ड का आयोजन 10 और 24 जनवरी को

जिला चिकित्सालय मुंगेली में 10 एवं 24 जनवरी 2019 को जिला मेडिकल बोर्ड का आयोजन किया गया है। जिसमें नि:शक्तजन एवं शारीरिक योग्यता प्रमाण पत्र बनाया जायेगा। शिविर में सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक फार्म पंजीयन किया जायेगा। अधिक जानकारी के लिए सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक जिला चिकित्सालय मुंगेली से संपर्क कर सकते है।

बैठक में धान खरीदी एवं कर्ज माफी की जानकारी दी

जिला पंचायत कृषि स्थायी समिति की बैठक शुक्रवार को अध्यक्ष उर्मिला रमेश यादव की अध्यक्षता में एवं जागेश्वरी वर्मा, उपासा बाई एवं रामेश्वर बंजारे की उपस्थिति में उप संचालक कृषि कार्यालय के सभाकक्ष में हुई। बैठक में उद्यान विभाग के सहायक संचालक सी.डी.

अवैध धान बिक्री पर निगरानी रखें : कलेक्टर

कलेक्टर ने आज शुक्रवार को कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में शासन की निर्धारित समर्थन मूल्य पर किसानों से उपार्जन केंद्रों में धान खरीदी के संबंध में खाद्य अधिकारी और खाद्य निरीक्षकों की बैठक लेकर धान खरीदी व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होने खाद्य अधिकारी एवं खाद्य निरीक्षकों को निर्देशित किया कि अवैध धान बिक्री पर निगरानी रखें तथा कोचिए, बिचैलियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करें। उन्होने नायब तहसीलदारों, पटवारियों एवं कृषि विभाग के नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया है कि 15 दिनों तक निरंतर उपार्जन केंद्रों में अनिवार्यतः बैठे, ताकि धान खरीदी सुचारू रूप से खरीदी हो सके।

लोरमी में वैष्णव युवक-युवती परिचय सम्मेलन 6 को

हरि वैष्णव समाज लोरमी की ओर से राष्ट्रीय वैष्णव महासम्मेलन और युवक-युवती परिचय सम्मेलन का कार्यक्रम महंत रामगोपाल दास मारूति धाम देवरघटा शिवरीनारायण के मुख्य आतिथ्य में 6 जनवरी को होगा। रविवार को मंगलम भवन लोरमी, जिला-मुंगेली में किया गया है। लाल जेके वैष्णव ने जानकारी दी कि हरि वैष्णव समाज लोरमी, मुंगेली के तत्वाधान में सुबह विशाल शोभायात्रा, दोपहर युवक-युवती परिचय सम्मेलन, प्रतिभा सम्मान समारोह का कार्यक्रम किया गया है। वार्षिक अधिवेशन और विचार गोष्ठी के साथ ही सामाजिक एकता मंच अभियान के तहत एक मजबूत संगठन पर कार्यक्रम संपन्न होगा। हरि वैष्णव समाज लोरमी, मुंगेली ने सभी वैष्णवजन से 6 जनवरी को

खाद्य निरीक्षक धान खरीदी केंद्रों का सतत निरीक्षण करेंःकलेक्टर

खाद्य निरीक्षक धान खरीदी केंद्रों का सतत निरीक्षण करेंःकलेक्टर

कलेक्टर ने आज कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में खाद्य, सहकारिता, विपणन विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर धान खरीदी व्यवस्था, उठाव, बारदानों की उपलब्धता, किसानों को राशि की भुगतान और अधिक आवक वाले उपार्जन केंद्रों की जानकारी ली और विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने सहायक पंजीयक और खाद्य निरीक्षकों को निर्देशित किया कि धान खरीदी केंद्रों का सतत निरीक्षण करें। अधिक आवक वाले उपार्जन केंद्रों पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने सहायक खाद्य अधिकारी और खाद्य निरीक्षकों को निर्देश देते हुए कहा कि राशन दुकानों में खाद्यान्न भण्डारण सुनिश्चित करें। बैठक में बताया गया कि टेढ़ाधौरा खरीदी केंद्र में पिछले वर्ष की तुल