Korba

CG-12, Korba

संभाग स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला 16 अक्टूबर को

भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ रायपुर के निर्देशानुसार कोरबा जिले में स्वीप कार्ययोजना अंतर्गत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मो. कैसर अब्दुल हक के मार्गदशन में जिले के समस्त शासकीय-अशासकीय उच्च शैक्षणिक संस्थानों में स्वीप कैम्पस अम्बेसडर की नियुक्ति की गई है।

कलेक्टर ने की जिला बदर की कार्यवाही

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी कोरबा मो. कैसर अब्दुल हक ने आदेश जारी कर अमर सिंह पिता नान्हीबुटी घसिया निवासी मोतीसागर पारा कोरबा को कोरबा जिले के साथ-साथ समीपवर्ती जिलों के क्षेत्र से 6 माह की अवधि के लिए जिलाबदर कर दिया है।

प्रत्येक सोमवार होगी चुनाव आयोग की वीडियो कांफ्रेंसिंग

विधानसभा चुनाव 2018 के संदर्भ में प्रत्येक सप्ताह सोमवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ रायपुर की ओर से वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की जाएगी, इस व्हीसी में जिले के समस्त विधानसभाओं के रिटर्निग अधिकारी एवं चुनाव संबंधी कार्यो के समस्त नोडल अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

कार्य में अनुपस्थित रहने पर तीन कर्मचारियों को शो-काज नोटिस

विधानसभा चुनाव 2018 के लिए गठित व्यय अनुवीक्षण समिति के नियंत्रण कक्ष में संलग्न किए गए तीन ऐसे कर्मचारियों जो अपने कार्य स्थल पर अनुपस्थित हैं, को कारण बताओ नोटिस जारी कर 24 घंटे के अन्दर उन्हें अपना स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं।

वाहन चेकिंग के दौरान एएसआई से हुज्जतबाजी, अपराध दर्ज

बांकीमोंगरा इंदिरा चौक के पास वाहन जांच कर रहे एएसआई से बाइक चालक ने हुज्जतबाजी की है। मामले में आरोपी बाइक चालक के खिलाफ अपराध क्रमांक 206/18 धारा 186, 294, 332, 353 भादवि के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया है।

बिना अनुमति भंडारा करने पर दर्ज कराया एफआईआर

विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है। इसी के साथ जिले में धारा 144 व कोलाहल अधिनियम लागू है। अधिनियम लागू होने के बाद नियमत: किसी आयोजन के लिए चुनाव आयोग की अनुमति अनिवार्य है। इसके बावजूद दर्री थाना अंतर्गत दर्री बस्ती में मारवाड़ी युवा मंच ने 10 अक्टूबर को भंडारा का आयोजन कर खिचड़ी वितरण किया। जिसकी शिकायत कटघोरा तहसीलदार वीरेन्द्र कुमार श्रीवास्तव को मिली थी। तहसीलदार ने मौके पर पहुंचकर बिना अनुमति के भंडारा आयोजित करने वाले मारवाड़ी युवा मंच के अध्यक्ष के खिलाफ शिकायत दर्री थाना में की। इस आधार पर पुलिस ने मारवाड़ी युवा मंच दर्री के अध्यक्ष के खिलाफ धा

बिना पंजीयन के दौड़ रहे ई-रिक्शा

जिले में ई-रिक्शा बिना पंजीयन व बीमा के फर्राटे भर रहे हैं। इसकी जांच नहीं होने से शासन को राजस्व की क्षति हो रही है। ऐसे में अगर दुर्घटना होगी तो इसकी जिम्मेदारी किस पर होगी यह महत्वपूर्ण पहलू है। जिन लोगों को ये रिक्शा उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए अनुदान पर दिया जा रहा है। नियमत: उन पर ही कानूनी शिकंजा कसेगा।ई रिक्शा मालिकों को इस दिशा में विचार करना होगा।

बीच सड़क वाहन से उतारकर 112 के कर्मी से मारपीट

जिले में असामाजिक तत्वों के हौसले बढ़ते जा रहे हैं। पिछले दिनों दर्री थाना में पदस्थ एक आरक्षक की करील विक्रेता मां-बेटे ने भरे बाजार पिटाई कर दी थी। इस बार दर्री थाना क्षेत्र में डायल 112 के कर्मी से ना सिर्फ मारपीट की गई बल्कि फिल्मी स्टाइल में वाहन से आरोपी को उतार कर पीटा गया। वाहन 112 के चालक व आरक्षक का रास्ता रोककर दो युवकों पर मारपीट करते हुए शासकीय कार्य में बाधा उत्पन्न करने पर धारा 186 , 341 , 353 , 332 , 34 का मामला पंजीबद्ध किया गया है।

स्वागत द्वार में घुसा ट्रेलर, पंडाल क्षतिग्रस्त

स्वागत द्वार में घुसा ट्रेलर, पंडाल क्षतिग्रस्त

मानिकपुर बाइपास मार्ग पर मुड़ापार पेट्रोल पंप के समीप भव्य दुर्गा पूजा पंडाल का स्वागत द्वार तैयार किया जा रहा था। बीती रात लगभग 2 बजे तेज रफ्तार ट्रेलर क्रमांक सीजी-04-6834 के चालक ने लापरवाहीपूर्वक वाहन चलाते हुए स्वागत द्वार को क्षतिग्रस्त कर दिया। बांस के बने चौड़े प्रवेश द्वार पर ट्रेलर फंस गया। मौका स्थल पर ही चालक वाहन को छोडकऱ फरार हो गया है।

सहायक परियोजना अधिकारी और लिपिक निलंबित

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिला पंचायत में विभिन्न पदों की नियुक्ति में की गई अनियमितता के कारण जिला पंचायत के सहायक परियोजना अधिकारी बीएस राजपूत और सहायक गे्रड-तीन टीआर प्रधान को कलेक्टर मो. कैसर अब्दुल हक ने तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। निलंबन अवधि में राजपूत का मुख्यालय जनपद पंचायत करतला और प्रधान का मुख्यालय जनपद पंचायत निर्धारित कियाा गया है। निलंबन अवधि में इन्हें नियमानुसार निर्वाह भत्ता की पात्रता रहेगी।