Janjgir-Champa

CG-11, Janjgir-Champa

स्वच्छता पखवाड़ा 1 अक्टूबर से

जिले के सभी ग्राम पंचायतों में एक अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक ग्राम समृद्धि और स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जाएगा। इस दौरान स्कूलों की साफ-सफाई कराकर स्वच्छ रखने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी जांजगीर ने विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखा है।

लेखनी से झांसी की रानी की कहानी कौन लिखेगा : डॉ. भदौरिया

लेखनी से झांसी की रानी की कहानी कौन लिखेगा । ये बातें गुरूवार उको बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल स्मृति समारोह के दूसरे दिन अखिल भारतीय कवि सम्मेलन में डॉ. धु्रवेन्द्र भदौरिया ने कही। सम्मेलन में आगरा के डॉ. भदौरिया ने अपनी कविताओं के माध्यम से देश की आजादी के लिए लडऩे वाले वीर सपूतों को श्रद्धांजलि दी।
कवि सम्मेलन में विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष नारायण प्रसाद चंदेल, नगर पालिका के उपाध्यक्ष आशुतोष गोस्वामी, पूर्व अध्यक्ष रमेश पैगवार, बैरिस्टर अकादमी के देवेश सिंह सहित नागरिक उपस्थित थे।

भाजपा के चार बूथों की हुई बैठक

भाजपा के चार बूथों की हुई बैठक

विधानसभा क्षेत्र के सभी बूथों में भाजपा सदस्यों की मंगलवार को जगमहंत बूथ नं.-168, बुड़ेना-169,170, चोरभट्ठी -186 चार बूथों की बैठक हुर्ई, जिसमें जिले के भारतीय जनता पार्टी के महामंत्री अमर सुल्तानिया ने साल भर होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी दी। साथ ही भारत माता, डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पं दीनदयाल उपाध्याय की छायाप्रति भेंट किया गया। जिले के महामंत्री की ओर से शासन की समस्त योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक बूथ के सदस्यों को जानकारी दी गई। प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जवला योजना, शौचालय सरस्वती योजना और अन्य सभी योजनाओं से ग्रामवासियों को लाभ दिलाए। बैठक में जिला युवा महामंत्री हितेश यादव,

कृषक संगोष्ठी में किसानों को दी गई नई जानकारी

कृषक संगोष्ठी में किसानों को दी गई नई जानकारी

बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल स्मृति समारोह के दूसरे दिन शहीद स्मारक परिसर में किसान संगोष्ठी सह कृषक मेले का आयोजन किया गया। किसानों ने वैज्ञानिकों से चर्चा कर फसल से संबंधित जिज्ञासाओं का समाधान किया। इस अवसर पर कृषि वैज्ञानिकों की ओर से जैविक खेती, खाद-दवाइयों के संतुलित उपयोग, नर्सरी तैयार करने की विधि तथा फसलों में रोगों की रोकथाम आदि के बारे में जानकारी दी गई।

गाड़ी ओवरटेक के चक्कर में डॉक्टर की हो गई पिटाई

गाड़ी ओवरटेक करने के दौरान गाड़ी में खरोच लगने से उपजे विवाद पर आरोपी युवक ने अपने साथियों साथ मिलकर डॉक्टर की लात-घूसों से जमकर पिटाई कर दी। घटना की जानकारी आहत डॉक्टर ने चांपा थाने में दी। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार मंगलवार शाम 7.30 बजे के आसपास चांपा नगर की अनुपम प्लाजा के पास गाड़ी से उतरकर कुछ लोगों ने अचानक डॉक्टर को लात घूसों से मारपीट करने लगे। डॉक्टर आत्मप्रकाश पिता ओमप्रकाश गौरहा ने इसकी रिपोर्ट चांपा थाने में दर्ज कराई है। जिस पर पुलिस ने सतीश राठौर और साथियों खिलाफ मामला पंजीबद्ध किया है।

बैरिस्टर स्मृति समारोह में कलाकारों ने दी गीत, नृत्य की प्रस्तुति

 बैरिस्टर स्मृति समारोह में कलाकारों ने दी गीत, नृत्य की प्रस्तुति

बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल स्मृति समारोह में मंगलवार को अर्जुन्दा के कलाकारों ने लोक गीत और नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति देकर दर्शकों से वाहवाही बटोरी। देश भक्ति गीत वंदेमातरम और पर्यावरण सुरक्षा तथा पौधरोपण पर प्रस्तुत कार्यक्रम दर्शकों को पसंद आया और अरपा पैरी के धार, महानदी हे अपार गीत को भी दर्शकों ने सराहा। अर्जुन्दा के दीपक चंद्राकर और उनके साथियों की ओर से प्रस्तुत करमा, सुआ, ददरिया सहित विविध प्रकार के गीत-नृत्य ने भी दर्शकों की खूब तालियां बटोरी। मंगलवार को उद्घाटन समारोह के पहले युवक-युवतियों के लिए कॅरियर मार्गदर्शन कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

आईईसी प्लान, नागरिक सूचना पटल पर कार्यशाला

आईईसी प्लान, नागरिक सूचना पटल पर कार्यशाला

जिला पंचायत सभाकक्ष में मंगलवार को महात्मा गांधी नरेगा के तहत आईईसी प्लान, निर्माण कार्यों में लगाए जाने वाले नागरिक सूचना पटल को लेकर कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी अजीत वसंत के निर्देश पर कार्यशाला में मनरेगा क्रियान्वयन एजेंसी, अनुविभागीय अधिकारी, मनरेगा कार्यक्रम अधिकारी, आरईएस सब इंजीनियर, तकनीकी सहायक शामिल हुए।

कांग्रेस का विधानसभा घेराव 22 को

किसानों के साथ धोखा व वादा खिलाफी को लेकर प्रदेश किसान कांग्रेस 22 सितंबर को विधानसभा का घेराव करेगी। जिला कांग्रेस प्रवक्ता रफीक सिद्दीकी ने कहा कि 22 सितम्बर को प्रदेशभर के किसान रायपुर में विधानसभा का घेराव करेंगे। घेराव में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल, नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव, पूर्व केन्द्रीय मंत्री चरणदास मंहत, सांसद ताम्रध्वज साहू, छाया वर्मा सहित वरिष्ठ कांग्रेस के नेता, विधायक, प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे। जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मंजू सिंह ने जिले के सभी कांग्रेसियों को किसान कांग्रेस की ओर से आयोजित विधानसभा घेराव में शामिल होने की अपील की है।

हितग्राही के खाते से 42 हजार पार, आरोपी गिरफ्तार

 हितग्राही के खाते से 42 हजार पार, आरोपी गिरफ्तार

ग्रामीण की अज्ञानता का लाभ उठाते हुए उसके खाते में आई हुई प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि में से 42 हजार रुपए पार करने वाले युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। बताया गया कि, सक्ती जनपद अंतर्गत ग्राम पंचायत जोंगरा निवासी झंगलराम उरांव (44)पिता धनाराम उरांव के एक्सिस बैंक के खाते में पीएम आवास की राशि के रूप में 48 हजार रुपए की पहली किश्त आई थी।
00 ये है पूरा मामला :

जनदर्शन में जगदीश की मौत, गरमाने लगी राजनीति

जनदर्शन में जगदीश की मौत, गरमाने लगी राजनीति

कलेक्टर जनदर्शन के दौरान विषाक्त पदार्थ खाने से कुरदा निवासी जगदीश बघेल के आत्महत्या का मामला तूल पकडऩे लगा है। इस प्रकरण को लेकर जिला प्रशासन जहां बचाव की मुद्रा में है, वहीं कांग्रेस इसे लेकर शासन-प्रशासन को घेरने की तैयारी में जुट गई है। दूसरे दिन गांव कुरदा में जनप्रतिनिधियों के पहुंचने का सिलसिला चलता रहा। हर कोई मृतक के परिजनों से मिलकर न्याय दिलाने की बात कह रहे हैं। वहीं प्रशासन की ओर से गठित जांच अधिकारी मामले को लेकर जानकारी एकत्र करने में जुटे हैं।