Narayanpur

Narayanpur

वंडर ब्वॉय चेंदरू को भूला प्रशासन, मंत्री जी की घोषणा भी बस रह गई घोषणा

Wonder Boy Chendaru

नियाभर में बस्तर टाइगर और वंडर ब्वॉय के नाम से मशहूर चेंदरू मंडावी के निधन को करीब 4 साल का वक्त बीत गया, लेकिन आज तक उनकी प्रतिमा स्थापित करने का ऐलान बस ऐलान ही बनकर रह गया. टाइगर ब्वॉय चेंदरू का निधन 18 सितंबर 2013 को हो गया था. इसके बाद इनकी यादों को संजोए रखने के लिए इनकी प्रतिमा स्थापित करने का ऐलान किया गया था.

घोषणा रह गई घोषणा

करीब 3 साल पहले छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने चेंदरू मंडावी की प्रतिमा को जिले में स्थापित करने की घोषणा की थी. लेकिन इस पर कोई अमल नहीं किया गया. इससे चेंदरू का परिवार खफा है. उन्होंने शासन-प्रशासन पर अनदेखी का आरोप भी लगाया था.

किसानों को प्राथमिकता के साथ सहायता उपलब्ध कराएं : कलेक्टर

naraynpur 25 1 edit.jpg

जिले में सौर सुजला योजनांतर्गत किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सोलर सिंचाई पंप स्थापित करने प्राथमिकता के साथ सहायता सुलभ कराया जाए। इसके लिए अंचल ईलाको के किसानों को प्राथमिकता दी जाए। अबूझमाड़ ईलाके के किसानों को लाभान्वित करने के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ पहल किया जाए। इसके लिए कार्ययोजना तैयार कर कारगर कार्यान्वयन किया जाए। उक्त बातें शुक्रवार को कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा ने सौर सुजला योजना के क्रियान्वयन समिति की बैठक के दौरान कही।

सात नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

20170825_155800-1.jpg

नक्सल विरोधी अभियानों से बढ़ते दबाव, शासन के पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर सात नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। पुलिस महानिरीक्षक बस्तर रेंज विवेकानंद सिन्हा, उप पुलिस महानिरीक्षक कांकेर रेंज रतनलाल ड़ागी, पुलिस अधीक्षक नारायणपुर संतोष सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल सोनी के निर्देशन में लगातार नक्सल विरोधी अभियान चलाया जा रहा है।

संसदीय सचिव क्षत्री ने ध्वजारोहण कर ली परेड की सलामी

Narayanpur Indpendence Day

स्वतंत्रता दिवस की 70वीं वर्षगांठ पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह स्थानीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खेल मैदान में सुबह 9 बजे से शुरू हुआ। स्वतंत्रता दिवस समारोह के मुख्य अतिथि संसदीय सचिव राजू सिंह क्षत्री ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। इसके साथ ही परेड में शामिल सशस्त्र बलों ने तीन बार हर्ष फायर कर राष्ट्रीय धुन के बाद राष्ट्रपति की जयघोष किया।

पुलिस टीम ने दिया स्वच्छता का संदेश

Swakchata

जिला पुलिस बल, नारायणपुर के अधिकारी और कर्मचारियों ने शनिवार को श्रमदान कर स्वच्छता का संदेश दिया। पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह के मार्ग-निर्देशन में नारायणपुर नगर को स्वच्छ रखने की दिशा में यह प्रयास किया गया।

शिक्षक और बच्चों को मिली यातायात के नियमों की जानकारी

Dsp

रामकृष्ण आश्रम नारायणपुर में आज यातायात पुलिस ने शिक्षकों, विद्यार्थियों और आश्रम के लोगों को जागरूक किया । सभी को यातायात के नियमों को पाठ पढ़ाया गया। सड़क दुर्घटनाओं को रोकने और नियमों का पालन करने लिए सभी से अपील की गई। हेलमेट अनिवार्य रूप से लगाने के लिए प्रेरित किया गया।

शिक्षक और बच्चों को मिली यातायात के नियमों की जानकारी

Dsp

रामकृष्ण आश्रम नारायणपुर में आज यातायात पुलिस ने शिक्षकों, विद्यार्थियों और आश्रम के लोगों को जागरूक किया । सभी को यातायात के नियमों को पाठ पढ़ाया गया। सड़क दुर्घटनाओं को रोकने और नियमों का पालन करने लिए सभी से अपील की गई। हेलमेट अनिवार्य रूप से लगाने के लिए प्रेरित किया गया।

कमिश्नर और आईजी ने स्वास्थ्य शिविर का लिया जायजा

thumb-01

कमिश्नर बस्तर संभाग दिलीप वासनीकर और आईजी विवेकानंद सिन्हा ने अबूझमाड़ ईलाके के प्रवास के दौरान ओरछा साप्ताहिक बाजार में स्वास्थ्य शिविर का जायजा लिया तथा दूरस्थ इलाके के ग्रामीणों के स्वास्थ्य जांच सहित उन्हें उपलब्ध करायी जाने वाली औषधियों इत्यादि के बारे में जानकारी ली।
इस दौरान कमिश्नर और आईजी ने दूरस्थ ईलाके के ग्रामीणों भीमा, मासा, हेमबती, कोसे, बत्ते, हिड़मा, चमली, सताय इत्यादि से रूबरू भेंटकर उनकी समस्या-शिकायतें सुनी। वहीं इन ग्रामीणों से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत् खाद्यान्न, चना, नमक, केरोसीन सहित पेंशन उपलब्धता के बारे में पूछा।

अबूझमाड़ में फिर से महकेगी देशी किस्मों के धान की खुशबू

0101

छत्तीसगढ़ के अबूझमाड़ में अब एक बार फिर देशी किस्म के धान की खुशबू आएगी। नारायणपुर में जैविक खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से खरीफ 2017-18 में दुबराज, लोकटीमाछी, बादशाह भोग, जवाफूल, विष्णुभोग के अलावा सफरी, लुचई इत्यादि किस्मों का पैदावार लिया जा रहा है।
कृषि विभाग क्षेत्र के अंदरुनी ईलाके के सोनपुर, खड़कागांव, खोडग़ांव, कुकड़ाझोर, आमासरा कलस्टर के 502 किसानों के जरिये करीब 200 हेक्टेयर रकबा में धान की पैदावार ले रहा है। कृषि विभाग की ओर से संबंधित किसानों को नि:शुल्क बीज सहित जैविक खाद एवं कल्चर उपलब्ध कराया गया है। वहीं इन किसानों को जैविक खेती करने के लिए प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

जिला पुलिस बल, छसबल व आईटीबीपी ने किया पौधरोपण

vns narayanpur.jpg

हरियर छत्तीसगढ वृक्षारोपण`` महाअभियान के तहत 20 जुलाई को जिला नारायणपुर के जिला पुलिस बल, छसबल एवं आईटीबीपी द्वारा वृक्षारोपण महोत्सव के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक कार्यालय नारायणपुर परिसर में संतोष सिंह पुलिस अधीक्षक नारायणपुर द्वारा सपरिवार वृक्षारोपण किये उनके साथ अनिल सोनी अति.