Kondagaon

Kondagaon New District of Chhattisgarh

अवैध रूप से चंदा वसूली करने वालो पर लगाएं रोक

kon vns.jpg

कोण्डागांव जिले में गणेश चतुर्थी और ईद-उल-जुहा का त्यौहार शांति और आपसी भाई-चारे के साथ मनाया जायेगा। इस संबंध में गुरूवार को कलेक्टर समीर विश्नोई की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट के सभा कक्ष में शांति समिति की बैठक में की गई।

संसदीय सचिव ने ध्वजारोहण किया

vns jangdhe.jpg

स्वतंत्रता दिवस का मुख्य कार्यक्रम विकास नगर स्टेडियम मैदान में हुआ। जहां मुख्य अतिथि संसदीय सचिव ने ध्वजारोहण किया । समारोह में ध्वजा रोहण के उपरांत शालेय छात्रों ने बैंड की धुन पर राष्ट्रगान गाया। इसके बाद जिला पुलिस बल, सीआरपीएफ, एनसीसी और स्काउट गाईड की ओर से आकर्षक मार्चपास्ट का प्रदर्शन हुआ। संसदीय सचिव अम्बेश जांगडे की ओर से मुख्यमंत्री डॉ. रमनसिंह के संदेश का वाचन किया गया। जनसंपर्क विभाग की ओर से उपलब्ध कराई गई मुख्यमंत्री संदेश की प्रतियों को आमंत्रित अतिथियों के मध्य वितरण करने के साथ-साथ समारोह स्थल पर तिरंगे गुब्बारे भी उड़ाये गये।

रंगोली में झलका शासन के 5 दिनों का विशाल रंगोली

vns rangoli.jpg

राज्य शासन के 5000 दिवस पूर्ण होने पर जिला मुख्यालय कोण्डागांव के जय स्तम्भ चौक में 14 अगस्त को कस्तुरबा आवासीय विद्यालय की छात्राओं ने शासन की उपलब्धियों के थीम पर विशाल रंगोली का निर्माण किया। इस दौरान रंगोली पर 5 हजार मोमबत्ती प्रज्जवलित कर उसे और भी दर्शनीय रुप दिया गया। नि:संदेह राज्य शासन के इन 5 हजार दिनों में विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से प्रदेश के साथ-साथ जिले की तस्वीर भी बदली है। और जन-जन में शासन के प्रति नया विश्वास जगा है। इस दर्शाने के लिए छात्राओं ने रंगोली का निर्माण कर अपनी प्रतिभा दिखाई। रंगोली बनाने में छात्राएं गुडिय़ा, शिवानी, भुनेश्वरी, सनमती, चम्पा, गायत्री, हेमलता, कु

खेती करने सरकारी जमीन में कराई जाएंगी फेंसिंग, दी जाएगी पानी की सुविधा : कलेटर

vns feshing.jpg

जिले में बेहतर कार्य कर रहे स्वसहायता समूहों को सब्जी की खेती करने सरकारी जमीन उपलब्ध कराई जाएगी, यहां फेंसिंग कार्य भी किया जाएगा तथा पानी की व्यवस्था भी कराई जाएगी। यह जानकारी कलेक्टर सौरभ कुमार ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की बैठक में दी।

अस्पताल में चिकित्सा सुविधाओं पर विशेष ध्यान दें : कलेक्टर

vns jeevan

जिला कलेक्टर समीर विश्नोई की ओर से आर.एन.टी. अस्पताल में 28 जुलाई को जीवन दीप समिति की विस्तृत समीक्षा बैठक ली। बैठक में जीवन दीप समिति की ओर से जिला अस्पताल में दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी ली। कलेक्टर ने अस्पताल में चिकित्सा सुविधाओं, औषधियों की उपलब्धता भण्डारण, कार्यरत चिकित्सा स्टॉफ, मेडिकल आफिसर, अस्पताल में नियमित साफ-सफाई, पेयजल व्यवस्था, नि:शुल्क दवाओं के वितरण, मरीज के परिजनों के लिए व्यवस्था की ओर से उपचार के संबंध में विशेष दिशा निर्देश दिए।

स्वतंत्रता दिवस तैयारियों की विभागों को सौपी गई जिम्मेदारी

Kondagaon 25.07.2017

स्वतंत्रता दिवस गरिमा के अनुरूप हर्षोल्लास एवं उमंग के साथ मनाया जाये। इस संबंध में अधिकारी अपने कर्तव्यों का गंभीरता से पालन करेंगे। ये बातें कलेक्टर समीर विश्नोई की अध्यक्षता में 25 जुलाई को स्वतंत्रता दिवस की तैयारी के संबंध में बैठक आयोजित की गई थी। कलेक्टर ने उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों को निर्देश देते हुए कहा कि, लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता, अनुविभागीय अधिकारियों एवं तहसीलदारों, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, जिला शिक्षा अधिकारी, मुख्य नगर पालिका अधिकारी सहित संबंधित अधिकारियों को स्वतंत्रता दिवस तैयारी हेतु आवश्यक निर्देश दिये तथा सुव्यवस्थित एवं सफल आयोजन हेतु अधिकारियों को जि

दिव्यांग बालिका ट्राइसिकल मिलने से अब आसानी से जाएगी स्कूल

kondagaon-1

आठवी पढऩे वाली मेरी 14 वर्षीय पुत्री कुमारी चिन्ता बचपन से ही दोनो पैरों से अस्थि बाधित है। लगभग चार साल पहले उसे विभाग ने तिपहिया साइकिल दी गई थी। जो अब पुरानी होकर चलने के लायक नहीं रही जिसके कारण उनकी बेटी को कहीं आने-जाने के लिए अक्सर दूसरों की मदद लेनी पड़ती थी। स्कूल प्रारंभ होने से वर्तमान में उसे और भी कठिनाई हो रही थी। परन्तु 22 जुलाई को शिविर में उसे अनायास ही नई ट्राईसिकल मिलने से उनके और उनके बेटी की बड़ी दिक्कत दूर हुई है। ये कहना है ग्राम धामनपुरी निवासी कृषक रामसिंग का। जिन्हें शिविर स्थल में ही उनकी बेटी चिन्ता को नई ट्राईसिकल दी गई।

सघन वृक्षारोपण से ही पर्यावरण का बचाव संभव - संसदीय सचिव

kondagau 20 1 edit.jpg

पर्यावरण प्रदुषण एवं जलवायु परिवर्तन के दुष्परिणाम के प्रभाव परिलक्षित हो रहा है, उसे कम करने का अंतिम उपाय सघन वृक्षारोपण ही है। यह कार्यक्रम मात्र शासन स्तर का ही नहीं बल्कि यह पूरे सामाजिक समुदाय के भूत, वर्तमान एवं भविष्य से संबंध रखता है। समाज से जुड़े होने के कारण प्रत्येक व्यक्ति का यह पुनीत कत्र्तव्य होता है कि कम से कम 5 पौधे लगाकर उसकी देखरेख करें। 20 जुलाई 2017 को मुख्यालय कोण्डागांव के अंतर्गत ग्राम देवखरगांव के डी.ए.व्ही.

11 forest mandals chosen for Green India Mission in State

Green India Mission

The Green India Mission will be implemented in Chhattisgarh also. The Central Government has given a green signal to the Mission. Eleven forest mandals were chosen in the first year.Eighty forest management committees and villages will be linked to the Green India Mission. The forest mandals are Kawardha, Bilaspur,Marwahi, Katgora, Bastar, Kanker, South Kondagaon, Raipur, North Sarguja and South Sarguja.