Kondagaon

Kondagaon New District of Chhattisgarh

मैदानी अमले के जरिए मतदाता जागरूकता की पहल

मैदानी अमले के जरिए मतदाता जागरूकता की पहल

जिले में स्वीप कार्यक्रम के तहत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीलकंठ टेकाम के मार्गदर्शन में ग्राम स्तर और बूथ स्तर पर मतदाता जागरूकता अभियान के लिए मतदाता जागरूकता समूह गठित किया जा रहा है। इसके तहत आज महिला एवं बाल विकास विभाग के सेक्टर कोण्डागांव के ग्रामीण इलाकों में महिला एवं बाल विकास विभाग के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की बैठक पुराने जिले पंचायत भवन में आयोजित किया गया है। उनके लिए प्रेरित करने स्थानीय स्तर पर समूह बनाए जाने के लिए सहमति ली गई। इन समूहो की ओर से अपने क्षेत्र में छोटी-छोटी बैठक आयोजित कर मतदाता की महत्व में मतदाताओं को जानकारी देने को कहा गया। गांव की दिव्यांगों तथा वृद

भाजपा नेता के फार्म हाउस में मिला कंबल का जखीरा

भाजपा नेता के फार्म हाउस में मिला कंबल का जखीरा

मतदान को अभी एक माह बाकी है और ठंड भी अभी शुरू नहीं हुआ है लेकिन शहर में बड़े पैमाने पर कंबलों का जखीरा जब्त हुआ है। निर्वाचन आधिकारियों और पुलिस की निगरानी टीम ने सैकड़ों कंबल जब्त किए हैं, जो संभवत: चुनाव में बंटने के लिए लाए गए थे। चुनाव में दो ही वस्तुएं भरपूर बंटती हैं। एक तो कंबल और दूसरा मदिरा। मदिरा पर तो अब ठेके नहीं है इसलिए इसकी गुंजाइश नहीं है पर कंबल बांटने की तैयारी पार्टियों ने ठंड से पहले ही शुरू कर दी है।

नामांकन के पूर्व नया खाता खोलना जरूरी : कलेक्टर

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार छत्तीसगढ़ विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक उम्मीदवारों को यह कहा गया है कि सभी प्रकार के निर्वाचन व्यय के लिए एक नया बैंक खाता अनिवार्य रूप से खोलें। मौजूदा या पूर्व के बैंक खातों के जरिए निर्वाचन व्यय की अनुमति नहीं दी जाएगी। नामांकन दाखिले के कम से कम एक दिन पूर्व यह नया खाता खोलना जरूरी है। यह भी स्पष्ट किया गया है कि संबंधित निर्वाचन क्षेत्र में 50 हजार रुपए से अधिक की नगद राशि लेकर चलने की अनुमति नहीं होगी। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने राज्य स्तरीय बैंकर्स की बैठक में उम्मीदवारों के नए खाते खोले जाने के निर्देश दिए हैं।

पाम्पलेट एव पोस्टरों में प्रकाशक एवं मुद्रकों का नाम अनिवार्य

पाम्पलेट एव पोस्टरों में प्रकाशक एवं मुद्रकों का नाम अनिवार्य

विधानसभा निर्वाचन 2018 के संबंध में आज यहां जिला कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी एसआर कुर्रे की ओर से जिले के प्रिंटरों, टाकीज संचालकों और वीडियो एवं फोटोग्राफर की बैठक ली गई। बैठक उनके तरफ से प्रिंटरों को भारत निर्वाचन आयोग की ओर से निर्वाचन के दौरान मुद्रित की जाने वाली राजनैतिक प्रचार-प्रसार सामग्रियों के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों से अवगत कराया।

जिले में पहली बार ग्रामीण युवाओं को दी गई बस संचालन की जिम्मेदारी

जिले में पहली बार ग्रामीण युवाओं को दी गई बस संचालन की जिम्मेदारी

दूरस्थ क्षेत्र के ग्रामीण युवाओं की आजीविका समस्या के ठोस निराकरण करने के लिए जिला प्रशासन गंभीर है और इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों के सृजन की पहल प्रारंभ हो चुकी है और इसके सकारात्मक परिणाम की आशा की जा सकती है। क्षेत्र के युवक-युवतियों को हुनरमंद बनाने से कई समस्याऐं जैसे अन्यत्र पलायन, अनचाहा भटकाव जैसी कई समस्याओं का निदान एक साथ किया जा सकता है। इसके साथ ही अब युवा वर्ग को भी अपनी मानसिकता बदलनी होगी और स्व-रोजगार की दिशा में कदम उठाने होंगे। क्योंकि अगर हम अभी स्वयं को बदल नहीं सकते तो आने वाला समय हमारे लिए कठिनाइयों भरा होगा।

पेड़ से टकराई स्विफ्ट डिजायर के उड़े परखच्चे, 2 लोगों की मौके पर, अन्य दो घायल

पेड़ से टकराई स्विफ्ट डिजायर के उड़े परखच्चे, 2 लोगों की मौके पर, अन्य दो घायल

जिला मुख्यालय के नारायणपुर मोड़ के पास एक स्विफ्ट डिजायर कार पेड़ से जा टकराई. टक्कर इतना भयानक था कि स्विफ्ट डिजायर के परखच्चे उड़ गए. वहीं कार में सवार दो युवकों की मौके पर ही मौत हो गई है. अन्य 2 लोगों को गंभीर रुप से घायल हो गए है. जिन्हें नजदीकी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है.

कृमि की दवा खाने के बाद बिगड़ी तबीयत, तीसरी के छात्र की मौत

बालक आश्रम मर्दापाल में अध्ययनरत पुष्पराज कोर्राम पिता तुलाराम कोर्राम (9 साल) की आज जिला अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। बताया जा रहा कि सोमवार को मर्दापाल के आश्रम के बच्चों को कृमि की दवा ऐल्बेन्डाजोल की दवा दी गई थी, जिसमें दो बच्चे पुष्पराज और रामसिंह को उल्टी हुई थी, जिसे प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मर्दापाल में भर्ती किया गया। उपचार के बाद रात को वापस दोनों बच्चों को आश्रम भेज दिया गया। जहां पर मंगलवार सुबह पुष्पराज को फिर चक्कर आए और जमीन पर गिर गया। जिसे प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मर्दापाल में ले लाया गया। पर वहां से उसे जिला अस्पताल कोंडागांव रिफर कर दिया। जिसका उपचार के दौरान म

ड्यूटी से लौट रहे एएसआई की सड़क हादसे में दर्दनाक मौत, पार्थिव शरीर को दी गई सलामी…

ड्यूटी से लौट रहे एएसआई की सड़क हादसे में दर्दनाक मौत, पार्थिव शरीर को दी गई सलामी…

दर्दनाक सड़क हादसे में कोंडागांव के रक्षित केंद्र में सहायक उप निरीक्षक के पद पर पदस्थ खम्मन लाल साहू की मौत हो गई है. रात में काम से लौटने के दौरान फारेस्ट नाका के बाइक अनियंत्रित होकर गिर गई. जिसकी उनकी मौत हो गई है. उनके पार्थिव शरीर को पुलिस लाइन में सलामी दी गई. बाद में पार्थिव शरीर को उनके गृहग्राम भेज दिया गया है.

9500 लोगों के मधुमेह, रक्तचाप का हुआ परीक्षण

9500 लोगों के मधुमेह, रक्तचाप का हुआ परीक्षण

विश्व मधुमेह दिवस के अवसर कोण्डागांव जिले में 29 स्वास्थ्य केन्द्रों में साढ़े नौ हजार लोगों का नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। परीक्षण में मधुमेह और रक्तचाप के मरीज पाए जाने पर उपस्थित स्वास्थ्य अमले की ओर से आवश्यकता अनुसार दवाई वितरण भी किया गया। कलेक्टर नीलकंठ टीकाम ने जिला मुख्यालय में संचालित शिविर में पहुंचकर शिविर की शुरूआत की। चिकित्सा अमला की परीक्षण प्रक्रिया से अवगत हुए। इस मौके पर उन्होंने कहा कि आधुनिक जीवन शैली में अस्त-व्यस्त दिनचर्या, अनियमित तथा असंतुलित खान-पान इस बीमारी के प्रमुख कारण हैं। इससे बचने के लिए उन्होंने लोगों से योगाभ्यास और व्यायाम करने, प्रतिदिन सवेरे कु

जिंदगी और मौत से जूझ रही कोंडागांव की मंजू को है मदद की दरकार, आप भी कर सकते हैं मदद

जिंदगी और मौत से जूझ रही कोंडागांव की मंजू को है मदद की दरकार, आप भी कर सकते हैं मदद

जिले के कोरकोटी गांव के रहने वाले तामेश्वर कच्छप की 14 साल की बेटी मंजू गंभीर बीमारी से पीड़ित है. बीमार बेटी को तिल-तिल मरता देख अब बेबस माता-पिता ने लोगों से मदद की गुहार लगाई है.

बता दें कि धनोरा के आदिवासी छात्रावास में रहकर कक्षा 9वीं की पढा़ई कर रही मंजू कच्छप की तबियत 20 सितंबर को खराब हुई थी. जिसके अगले दिन मंजू के माता-पिता उसे देखने हॉस्टल पहुंचे. वहां पता चला कि हॉस्टल अधीक्षिका ने मलेरिया से पीड़ित बताकर मंजू को अधिक मात्रा में दवाई खिला दी.