Kondagaon

Kondagaon New District of Chhattisgarh

9500 लोगों के मधुमेह, रक्तचाप का हुआ परीक्षण

9500 लोगों के मधुमेह, रक्तचाप का हुआ परीक्षण

विश्व मधुमेह दिवस के अवसर कोण्डागांव जिले में 29 स्वास्थ्य केन्द्रों में साढ़े नौ हजार लोगों का नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। परीक्षण में मधुमेह और रक्तचाप के मरीज पाए जाने पर उपस्थित स्वास्थ्य अमले की ओर से आवश्यकता अनुसार दवाई वितरण भी किया गया। कलेक्टर नीलकंठ टीकाम ने जिला मुख्यालय में संचालित शिविर में पहुंचकर शिविर की शुरूआत की। चिकित्सा अमला की परीक्षण प्रक्रिया से अवगत हुए। इस मौके पर उन्होंने कहा कि आधुनिक जीवन शैली में अस्त-व्यस्त दिनचर्या, अनियमित तथा असंतुलित खान-पान इस बीमारी के प्रमुख कारण हैं। इससे बचने के लिए उन्होंने लोगों से योगाभ्यास और व्यायाम करने, प्रतिदिन सवेरे कु

जिंदगी और मौत से जूझ रही कोंडागांव की मंजू को है मदद की दरकार, आप भी कर सकते हैं मदद

जिंदगी और मौत से जूझ रही कोंडागांव की मंजू को है मदद की दरकार, आप भी कर सकते हैं मदद

जिले के कोरकोटी गांव के रहने वाले तामेश्वर कच्छप की 14 साल की बेटी मंजू गंभीर बीमारी से पीड़ित है. बीमार बेटी को तिल-तिल मरता देख अब बेबस माता-पिता ने लोगों से मदद की गुहार लगाई है.

बता दें कि धनोरा के आदिवासी छात्रावास में रहकर कक्षा 9वीं की पढा़ई कर रही मंजू कच्छप की तबियत 20 सितंबर को खराब हुई थी. जिसके अगले दिन मंजू के माता-पिता उसे देखने हॉस्टल पहुंचे. वहां पता चला कि हॉस्टल अधीक्षिका ने मलेरिया से पीड़ित बताकर मंजू को अधिक मात्रा में दवाई खिला दी.

दावा- आपत्ति 30 तक

न्यायालय अपर कलेक्टर और विशेष विवाह अधिकारी जिला कोण्डागांव की ओर से एक विज्ञप्ति जारी हुई। जारी विज्ञप्ति में दीनु राम (28), जाति-गोण्ड निवासी ग्राम-कोहकामेटा, तहसील-केशकाल, जिला-कोण्डागांव और राधिका (29) वर्ष जाति-मुरिया, निवासी ग्राम-पिंटेचुआ, तहसील-विश्रामपुरी, जिला-कोण्डागांव की ओर से विशेष विवाह अधिनियम 1954 (83-54) के अध्याय के तहत विवाह पंजीकरण के लिए आवेदन प्रस्तुत किया गया हैं। इस प्रस्तावित पंजीकरण के विरुद्ध कोई भी व्यक्ति यदि आपत्ति दर्ज कराना चाहता हो तो लिखित आपत्ति 30 नवम्बर के पूर्व न्यायालय अपर कलेक्टर में प्रस्तुत कर सकता है।

आवेदन 25 तक

जिले में अनुसूचित जाति के लिए ट्रैक्टर ट्राली, गुड्स कैरियर, पैसेंजर व्हीकल, लघु व्यवसाय, आदि के तहत आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं । ऋण आवेदन आमंत्रित करने का अंतिम तिथि 25 नवम्बर तक निर्धारित हैं। निर्धारित तिथि के पश्चात प्राप्त आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा ।

कार्यशाला 15 को

श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुर्बन मिशन तृतीय चरण में जिला कोण्डागांव उपखण्ड कोण्डागांव कलस्टर बड़ेकनेरा का चयन हुआ है। इस संबंध में जिला स्तरीय कार्यशाला 15 नवम्बर होगी। यह कार्यशाला सुबह 11 बजे कलेक्ट्रेट के आरोह कक्ष में होगी। इस संबंध में सभी संबंधितों अधिकारियों को जिला कार्यालय में उपस्थित होने के निर्देश दिए गए है।

जनसमस्या निवारण शिविर 14 को

ग्राम बयानार विकासखण्ड कोण्डागांव में जनसमस्या निवारण शिविर 14 नवम्बर दिन मंगलवार को होगा। कार्यालय कलेक्टर जिला कोण्डागांव की ओर से यह जानकारी दी गई है। इस संबध में कलेक्टर ने सभी जिला प्रमुख अधिकारियों को आवश्यक जानकारी के साथ शिविर में उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं ।

गवर्नमेंट ई मार्केट प्लेस पर हुई कार्यशाला

गवर्नमेंट ई मार्केट प्लेस पर हुई कार्यशाला

जिला व्यापार और उद्योग केन्द्र की ओर से कलेक्टर नीलकंठ टीकाम की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में गवर्नमेंट ई मार्केट पोर्टल प्लेस पर आधारित एक दिवसीय कार्यशाला हुआ। जिसमें जिले के सभी विभागों के आहरण संवितरण अधिकारी उपस्थित थे। कार्यशाला में रायपुर से आए अधिकारियों की ओर से बताया गया कि शासकीय उपयोग के लिए सेवाओं और सामग्री की खरीदी गवर्नमेंट ई मार्केट प्लेस के जरिए की जा सकेगी। इस मौके पर पॉवर प्वाईंट प्रजेंटेशन के जरिए बताया गया कि वन स्टॉप गवर्नमेंट ई मार्केट प्लेस का संक्षिप्त रूप जेम है। इस प्रणाली से खरीददारी करना सरल और सहज है। ज्ञात हो कि भारत सरकार द्वारा ई प्रोक्यू

जिला पंचायत अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित

कोण्डागांव जिला पंचायत अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित हो गया। अध्यक्ष नरेन्द्र नेताम के खिलाफ 10 सदस्यों ने अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में वोट दिया। एक सदस्य का वोट निरस्त हो गया। नेताम कांग्रेस से हैं। जबकि उनका विरोध जिला पंचायत के कांग्रेस सदस्य ही कर रहे हैं। लंबे समय से नेताम के खिलाफ लोगों में नाराजगी है। बताया जा रहा है कि, जिला पंचायत कोंडागांव में अध्यक्ष को मिलाकर कुल 12 सदस्य हैं। इनमें से 11 लोगों ने सभाकक्ष में अपना मत रखा। 10 के मत स्वीकृत हुए और 1 मत किसली कारणवश अमान्य किया गया। इस तरह 11 लोगों के मतानुसार अविश्वास प्रस्ताव पारित हुआ।

बैंको से ऋण लेने के लिए आवेदन 20 तक

कार्यालय जिला व्यापार और उद्योग केन्द्र कोण्डागांव की ओर से स्वरोजार के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत बैंकों में ऋण लेने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर तक निर्धारित की गई हैं। आवेदन हितग्राहियों की पात्रता के अनुसार लिए जाएंगे। इसके लिए जिले के निवासी, न्यूनतम 8 कक्षा उतीर्ण, 18 साल से अधिक उम्र वाले हितग्राही पात्र होगें । आवेदन पत्र के साथ सक्षम अधिकारी की ओर से जारी स्थायी जाति प्रमाण पत्र, जमीन का नक्शा खसरा या 5 साल का किराया नामा, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, दो फोटो, निर्धारित पत्र में शपथ पत्र, आधार कार्ड की छाया प्रति संलग्न करना अनिवार्य है। आवेदन के लिए खुद या प

प्रशिक्षण के लिए आवेदन 11 तक

संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं की ओर से पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ता को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए कोण्डागांव में 9 सीट निर्धारित की गई है। इसमें 6 सीट अजजा और 1 सीट अन्य पिछड़ा वर्ग और सेवारत श्रेणी के 2 सीट के लिए आवेदन मंगाए गए है। शनिवार को ये मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी की ओर से विज्ञप्ति जारी कर दी गई । इसमें कहा गया है कि आवेदन देने की तिथि 11 अक्टूबर और प्रावधिक मेरिट सूची का प्रकाशन 16 अक्टूबर निर्धारित किया गया है। इसके लिए दावा आपत्ति की अन्तिम तिथि 7 नवंबर है। उक्त प्रशिक्षण के लिए शैक्षणिक योग्यता जीव विज्ञान संकाय के साथ 12 वीं कक्षा या पुरानी पद्धति से हायर सेकेण्