Jagdalpur

CG-17, Jagdalpur

चित्रकोट में 200 से ज्यादा डॉक्टर जुटे, इलाज के साथ बस्तर पर चर्चा

आर्थोपेडिक एसोसिएशन की 17वीं राष्ट्रीय कांफ्रेंस की मेजबानी इस बार बस्तर कर रहा है। बस्तर ऑर्थोपेडिक्स एसोसिएशन के इस दो दिवसीय आयोजन की शुरुआत शनिवार को चित्रकोट में हुई। इसमें शामिल होने के लिए देश भर के अलग-अलग हास्पिटल में काम कर रहे 200 से ज्यादा डॉक्टर यहां पहुंचे हैं। डॉक्टरों की इस कांफ्रेंस का असर बस्तर के पर्यटन पर भी पड़ेगा। ऐसा माना जा रहा है कि, देश के अलग-अलग कोनों से आए डॉक्टर जब वापस लौटेंगे तो चित्रकोट और अन्य प्राकृतिक स्थानों की यादें दूसरो से भी साझा करेंगे और बस्तर की छवि नक्सलवाद के अलावा दूसरे रूप में भी प्रचारित होगी। उल्लेखनीय है कि दो दिन पहले ही 40 चुने हुए जवानों को

कमिश्नर ने मेडिकल कॉलेज की व्यवस्था दुरुस्त करने के दिए निर्देश

कमिश्नर ने मेडिकल कॉलेज की व्यवस्था दुरुस्त करने के दिए निर्देश

कमिश्नर कार्यालय में हुई बैठक में मेडिकल कॉलेज जगदलपुर के चिकित्सकीय व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश कमिश्नर दिलीप वासनीकर ने दिए। कमिश्नर वासनीकर ने कहा कि संभागीय मुख्यालय होने के कारण मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल की बस्तर संभाग के लोगों को चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका और जिम्मेदारी है।
00 कलेक्टर ने मन की वार्डों में रहता है डॉक्टर्स का अभाव :

मोबाइल टावरों की ऊंचाई कम करने के निर्देश

 मोबाइल टावरों की ऊंचाई कम करने के निर्देश

जगदलपुर हवाई अड्डा को मूर्तरूप प्रदान करने की दिशा में गंभीरता से कार्य हो रहा है। इसके लिए आस पास के क्षेत्रों में स्थित तीन मोबाइल टावर, एक हाई मास्ट लाइट, एक चिमनी की ऊंचाई कम करने का निर्देश दिया जा चुका है। इसके साथ ही हवाई पट्टी विस्तार का कार्य भी तीव्र गति से चल रहा है। इसके लिए बाउंड्रीवाल निर्माण का कार्य भी प्रगति पर है।
00 किस टावर की कितनी काम होगी ऊंचाई :

कमिश्नर से मिलकर अभिभूत हुए विद्यार्थी

शासकीय धरमपुरा हायर सेकेण्डरी स्कूल के छात्र छात्राओं को बुधवार को बस्तर कमिश्नर दिलीप वासनीकर से मुलाकात का मौका मिला। संभाग के सबसे बड़े अधिकारी के साथ मुलाकात और उनके व्यवहार से बच्चे अभिभूत हुए। कमिश्नर ने अपने विद्यार्थी जीवन से जुड़ी रोचक बातें विद्यार्थियों से साझा की और कॅरियर गाईडेंस के रूप में कई महत्वपूर्ण टिप्स भी बच्चों को दिए।आज ही शैक्षणिक भ्रमण में बच्चों ने मानव विज्ञान संग्रहालय के साथ बस्तर का ऐतिहासिक राजमहल भी देखा। इस दौरान बच्चों के शिक्षक एस जहीर, सरिता सिंह, यासमीन नेताम, संध्या जोग और मनोज महापात्र भी साथ थे।

जनप्रतिनिधि, समाज प्रमुख, अभिभावक भी शिक्षाकर्मियों के साथ

जनप्रतिनिधि, समाज प्रमुख, अभिभावक भी शिक्षाकर्मियों के साथ

बकावंड ब्लाक में धरना प्रदर्शन कर रहे शिक्षाकर्मियों को पूरे बकावंड क्षेत्र के सरपंचों और भतरा, हलबा समाज के प्रतिनिधियों का पूरा समर्थन मिल रहा है। बुधवार को सभी जनप्रतिनिधि और समाज के पदाधिकारी धरनास्थल पर पहुंचकर आन्दोलनकारी शिक्षाकर्मियों का समर्थन किया।
00 शाला में लगा ताला, धरने पर शिक्षाकर्मी :

घायल कर्मी ने की क्षतिपूर्ति की मांग, आवेदन सौंपा

घायल कर्मी ने की क्षतिपूर्ति की मांग, आवेदन सौंपा

एनएमडीसी नगरनार स्टील प्लांट निर्माण कार्य में लगे कंपनी नेस्टी कंपनी में कार्य करते हुए घायल अमित कुमार माणिकपुरी ने कलेक्टर से मुलाकात कर क्षतिपूर्ति राशि दिलाने की मांग करते हुए आवेदन सौंपा।

शारीरिक फिटनेस पर ध्यान दे जवान: डीआईजी

 शारीरिक फिटनेस पर ध्यान दे जवान: डीआईजी

केन्द्रिय रिजर्व पुलिसबल के पुलिस उप महानिरीक्षक विजय कुमार ने बस्तर संभाग में तैनात 80 वीं वाहिनी सीआरपीएफ जगदलपुर और उसके आउट पोस्टों का दो दिवसीय दौरा किया। वर्तमान स्थिति का जायजा लेते हुए निरीक्षण के दौरान उन्होंने नक्सल मोर्चे पर तैनात जवानों को नक्सलियों के कार्य प्रणाली के विषय में जानकारी देते हुए ड्यूटी के प्रति और अधिक सजग रहने का निर्देश दिया। जवानों के अच्छे प्रदर्शन को देखकर उन्हें पुरस्कृत भी किया।
00 जवानों को सुनाया जाएगा सीआरपीएफ का इतिहास :

एसपी शेख ने ली सीसीटीएनएस जिला प्रभारियों की बैठक

एसपी शेख ने ली सीसीटीएनएस जिला प्रभारियों की बैठक

स्थानीय पुलिस कोआर्डिनेशन सेंटर लालबाग में एसपी शेख आरिफ हुसैन ने सभी सात जिलों के प्रभारी सीसीटीएनएस और उनके आपरेटरों की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान एसपी ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए। भारत सरकार के गृह मंत्रालय एनसीआरबी नई दिल्ली की सीसीटीएनएस योजना को छग राज्य में सफलता पूर्वक क्रियान्वयन करने के लिए बस्तर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक विवेकानंद सिन्हा के मार्गदर्शन में पुलिस अधीक्षक बस्तर शेख आरिफ हुसैन जिन्हें बस्तर रेंज के सात जिलों के सीसीटीएनएस योजना संबंधी कार्यो के सफलता पूर्वक क्रियान्वयन की जिम्मेदारी सौंपी गई है।इस विषय को लेकर सभी सात जिलों के प्रभारी सीसीटीएनएस और उनके आपरेटरों की समीक्ष

ट्राइसाइकिल से कचरा संग्रहण हुआ शुरू

 ट्राइसाइकिल से कचरा संग्रहण हुआ शुरू

नगर पालिक निगम अन्तर्गत पं सुंदर लाल शर्मा वार्ड में एसएलआरएम सेंटर से चार वार्डों के चार ट्राइसाइकिल का वितरण महापौर जतिन जायसवाल, अध्यक्ष शेष नारायण तिवारी ने हरी झंडी दिखाकर किया। इसमें आज एसआरएलएम सेंटर से पास के चार वार्डों से सुंदर लाल शर्मा, संजय गांधी, राजीव गांधी व शहीद गुंडाधूर वार्ड से ट्राइसाइकिल से कचरा संग्रहण करने का कार्य शुरू किया गया। एसएचजी की महिलाओं की ओर से इन चार वार्डों से घर-घर जाकर कचरा का संग्रहण किया जाएगा। जिसमें महिलाओं की ओर से कचरे को संग्रहण करने के पश्चात उसे एसआरएलएम सेंटर लाया जाएगा।

बांध प्रभावितों को मिले 50- 50 लाख रुपए का मुआवजा :ऋचा जोगी

बांध प्रभावितों को मिले 50- 50 लाख रुपए का मुआवजा :ऋचा जोगी

बांध प्रभावितों को 50- 50 लाख रुपए का मुआवजा प्रदान किया जाना चाहिए। क्योंकि आंध्र सरकार की ओर से प्रभावितों को इतनी राशि प्रदान की जा रही है और उन्हें आवास भी प्रदान किया जाना चाहिए। इंद्रावती और शबरी नदी का पानी भी बिना रोके बस्तर में पहुंचना चाहिए।इससे यहां के लोगों को पानी प्रचुर मात्रा में मिल सके और खेतों को सिंचाई के लिए भी पानी उपलब्ध हो सके। ये बातें छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस की नेत्री ऋचा जोगी ने स्थानीय सर्किट हाउस में पत्रकार वार्ता के दौरान कही।
00 किया किसानों की कर्ज माफ़ी का वादा :