विधानसभा निर्वाचन

विधानसभा निर्वाचन 2018 अंतर्गत मतगणना 11 दिसंबर को

जिला निर्वाचन कार्यालय बिलासपुर से प्राप्त जानकारी के अनुसार विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए बिलासपुर जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय कोनी परिसर स्थित इलेक्ट्रॉनिक एवं टेलीकम्यूनिकेशन भवन में 11 दिसंबर 2018 को प्रात: 8 बजे से प्रारंभ होगी। कलेक्टर एवं निर्वाचन अधिकारी ने सभी अभ्यर्थियों को मतगणना की तिथि एवं स्थान से अवगत कराने के लिए सभी विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देशित किया है।

मतदान तिथि व उसके एक दिन पूर्व के विज्ञापनों के प्रकाशन के लिए अधिप्रमाणन अनिवार्य

विधानसभा निर्वाचन-2018 के तहत जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान आगामी 20 नवम्बर को किया जाएगा। तत्संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सी.आर.

ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग चलायमान स्थिति में ही कर सकेंगे

विधानसभा निर्वाचन के अंतर्गत वाहनों में ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग केवल चलायमान स्थिति में ही वैध किया गया है। स्थायी रूप से सभा के रूप में ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग प्रतिबंधित किया गया है। उपरोक्त नियमों का पालन नहीं किए जाने पर संबंधित के विरूद्ध कोलाहल अधिनियम के तहत छः माह का कारावास या एक हजार रूपए जुर्माना अथवा दोनों के साथ दण्डित किया जा सकता है।

मतदान केन्द्र की स्थिति के अनुसार लगेंगे ईव्हीएम और व्हीव्ही पैट

विधानसभा निर्वाचन के अंतर्गत मतदान दिवस में मतदान केन्द्र की खिड़की-दरवाजे की दिशा को ध्यान में रखते हुए मतदान कक्ष में ईव्हीएम और व्हीव्ही पैट मशीन के स्थान का चयन किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि मतदान केन्द्र में सुबह से शाम तक सूर्य की स्थिति के आधार पर मतदान कक्ष के भीतर प्रकाश और तापमान में परिवर्तन हो सकता है। ऐसे स्थिति में दोपहर में प्रकाश और तेज धूप सीधे मशीन पर पड़ने की स्थिति में मशीन के खराब होने की संभावना रहेगी। उक्त स्थिति को ध्यान में रखते हुए सेक्टर अधिकारी मतदान दिवस पर उपयुक्त स्थान का चयन करेगा।

मतदाताओं ने उत्साह के साथ मताधिकार का उपयोग किया

मतदाताओं ने उत्साह के साथ मताधिकार का उपयोग किया

विधानसभा आम चुनाव के पहले चरण में बस्तर में 12 नवम्बर को मतदान का कार्य सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। मतदान केन्द्रों में सुबह से ही मतदाताओं की लम्बी कतार देखी गई। मतदाताओं ने स्वस्फूर्त मतदान केन्द्रों में पहुंचकर मतदान किया। युवा मतदाताओं से लेकर उम्रदराज लोगों में मतदान के प्रति उत्साह देखा गया। बस्तर जिले में शामिल नारायणपुर विधानसभा क्षेत्र के 82 मतदान केन्द्रों में मतदाताओं ने उत्साह और उमंग के साथ मतदान किया। इसके साथ ही सुकमा जिले में स्थित जगदलपुर विधानसभा के चार और चित्रकोट विधानसभा के 16 मतदान केन्द्रों में भी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

मतदान कराकर सकुशल लौटे दल, 27 की आज होगी वापसी

मतदान कराकर सकुशल लौटे दल, 27 की आज होगी वापसी

नारायणपुर विधानसभा निर्वाचन के लिए जिले के दुर्गम पहुंचविहीन घने जंगल व पहाड़ों से घिरे अतिसंवेदनशील 22 मतदान केन्द्र में हवाई मार्ग (हेलीकाप्टर) से गए मतदान दलों का लौटने का सिलसिला मतदान समाप्ति के बाद शाम 4 बजे से आसमानी रास्ते से शुरू हो गया। लौटने की प्रथम खेप साढ़े चार बजे जिला मुख्यालय स्थित हाईस्कूल मैदान में बनाये गये हेलीपेड पर उतरी। पहली और दूसरी खेप आकाबेड़ा, नेडऩार से वापस लौटी। इसके बाद विकासखण्ड मुख्यालय ओरछा से आई। मतदान दल के सभी अधिकारी-कर्मचारी और मतदान सामग्री सकुशल जिला मुख्यालय पहुंचे। मतदान दलों को ईव्हीएम एवं सह व्हीव्हीपेट मशीनों को शासकीय स्वामी आत्मानंद महाविद्यालय म

मतदान करने उत्साहित नजर आए मतदाता, कतारबद्ध होकर अपनी बारी का किया इंतजार

मतदान करने उत्साहित नजर आए मतदाता, कतारबद्ध होकर अपनी बारी का किया इंतजार

विधानसभा निर्वाचन-2018 के तहत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 88 दंतेवाड़ा के मतदाताओं ने मतदान करने के लिए भारी उत्साह दिखाया। मतदान दिवस 12 नवंबर को शहरी क्षेत्रों के साथ ही ग्रामीण इलाकों में भी मतदाता सुबह से मतदान केन्द्रों पर कतार लगाकर मतदान करने अपनी बारी की प्रतीक्षा करते नजर आये।

मतदान केन्द्रों पर सुबह से कतार में खड़े नजर आये मतदाता

मतदान केन्द्रों पर सुबह से कतार में खड़े नजर आये मतदाता

विधानसभा निर्वाचन के तहत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 88 दंतेवाड़ा के मतदाताओं ने मतदान करने के लिए भारी उत्साह दिखाया। मतदान दिवस 12 नवंबर को शहरी क्षेत्रों के साथ ही ग्रामीण इलाको में भी मतदाताओं ने सुबह से मतदान केन्द्रों पर कतार लगाकर मतदान करने अपनी बारी की प्रतीक्षा करते नजर आए। इस बीच मतदान केन्द्रों में मतदान प्रक्रिया का निरीक्षण करने निकले कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ कुमार ने मतदान केन्द्र 82 चितालंका-2 में मतदाताओं के साथ कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार किया और मतदान किया। इस दौरान कलेक्टर सौरभ कुमार ने मतदान करने के बाद सेल्फी जोन में सेल्फी भी खींची। वहीं मतदान केन्द्

मतदान के बाद नहीं किया जा सकेगा सर्वेक्षण व परिणाम का प्रकाशन-प्रसारण

प्रदेश में होने वाले विधानसभा निर्वाचन-2018 के तहत कोई भी व्यक्ति की ओर से किसी मतदान क्षेत्र या किसी निर्वाचन के लिए मतदान की समाप्ति के लिए नियत किए गए समय के साथ समाप्त होने वाले 48 घण्टों की कालावधि में के दौरान कोई निर्गम मत सर्वेक्षण (एक्जिट पोल सर्वे), निर्गम मत सर्वे का परिणाम प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, चललित्र, टेलीविजन या किसी अन्य साधनों की ओर से आमजनता के समक्ष प्रकाशन और प्रसारण नहीं किया जा सकेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सी.आर.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने ली अधिकारियों की बैठक, विधानसभा निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा कर दिए दिशा-निर्देश

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने ली अधिकारियों की बैठक, विधानसभा निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा कर दिए दिशा-निर्देश

छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने दंतेवाड़ा में निर्वाचन से जुड़े सभी जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर विधानसभा निर्वाचन-2018 की तैयारियों की समीक्षा करने सहित आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होने विधानसभा निर्वाचन-2018 के तहत मतदान संपन्न कराने के लिए मतदान दलों का गठन, प्रशिक्षण, माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण, ईव्हीएम रेंडमाईजेशन एवं सीलिंग, मतदान केन्द्रों पर पेयजल-बिजली, रेम्प एवं शौचालय की सुविधा, दिव्यांग मतदाताओं वाले मतदान केन्द्रों में रेम्प एवं व्हील चेयर की उपलब्धता तथा सुरक्षा व्यवस्था इत्यादि तैयारी की बिन्दुवार जानकारी ली और अधिकारियों को निर्देशित किया कि निष्