पर्यावरण संरक्षण

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में छत्तीसगढ़ सरकार लगातार प्रयासरत: बघेल

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में छत्तीसगढ़ सरकार लगातार प्रयासरत: बघेल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को स्वामी विवेकानंद स्टेडियम कोटा में 24वीं अखिल भारतीय वन खेल प्रतियोगिता का दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री बघेल ने प्रतियोगिता के औपचारिक शुभारंभ की घोषणा के बाद मशाल प्रज्जवलित की गई। अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों ने मशाल जलाई। प्रतियोगिता में देश के विभिन्न राज्यों, केन्द्र शासित प्रदेशों और अखिल भारतीय स्तर के वानिकी एवं जैव संबंधी संस्थानों के दो हजार 400 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं।

स्वच्छता के साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए आयुक्त की नई पहल

स्वच्छता के साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए आयुक्त की नई पहल

नगर निगम आयुक्त एस के सुन्दरानी ने निगम क्षेत्र में स्वच्छता के साथ साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए नई पहल की शुरुआत की है। जगह-जगह पडे हुए गोबर के कारण हो रही गंदगी से शहर को स्वच्छ रखने उन्होंने एक नया तरीका निकालते हुए गोबर एक्सप्रेस चलवाते हुए सभी जोन में जहां जहां भी गोबर पडे हुए है उसको उठवाकर उसका वार्ड 28 छावनी क्षेत्र में कंडा बनवा रहे हैं, जिसका उपयोग मुक्तिधाम में अंतिम संस्कार के लिए काम आयेगा। इसके अलावा बचे हुए गोबर का उपयोग खाद बनाने के रूप में भी किया जाएगा।

पर्यावरण संरक्षण,नशा मुक्ति के लिए अभियान

पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी की भागीदारी जरूरी इस उद्देश्य को लेकर लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से धनुध मिश्रा की ओर से अभियान चलाया जा रहा है। और आओ लगाएं वृक्ष अभियान एवं `पर्यावरण जन जागरूकता अभियान के तहत कार्तिक पूर्णिमा पर शिवनाथ नदी तट पर लगने वाले मोहारा मेला पर तीन दिवसीय पर्यावरण संरक्षण जन जागरूकता अभियान और नशा मुक्त समाज के लिए नशा मुक्ति अभियान चलाया जाएगा। उक्त जानकारी जीत प्रजापति ने दी।

पर्यावरण संरक्षण हम सबकी जिम्मेदारी : अमन कुमार सिंह

पर्यावरण संरक्षण हम सबकी जिम्मेदारी : अमन कुमार सिंह

छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल के अध्यक्ष अमन कुमार सिंह ने कहा है कि पर्यावरण संरक्षण हम सबकी जिम्मेदारी है। इसके लिए हमें अपनी संस्कृति अपनी सोच में परिवर्तन लाना होगा। पर्यावरण संरक्षण हमारी आने वाली पीढिय़ों के लिए बहुत जरूरी है।अमन सिंह आज न्यू सर्किट हाउस में पर्यावरण स्वीकृति के लिए प्रारंभ किए गए ऑनलाइन स्वीकृति प्रबंधन सिस्टम के उपयोग के संबंध में उद्योगपतियों की कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल द्वारा कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में उद्योगपति शामिल हुए। छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल के सचिव संजय शुक्ला और अतिरिक्त सचिव पी अरूण क